TCL किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

TCL किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं TCL कंपनी के बारे में. आपने TCL के स्मार्टफोन, मोबाइल फोन, एयर कंडीशनर, फ्रिज, वाशिंग मशीन, टीवी आदि को तो जरूर देखा होगा और इनमे से किसी न किसी प्रोडक्ट का उपयोग भी जरूर किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं? TCL किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़े. इसमे हमने TCL कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

टेक्नोलॉजी के इस दौर में रोज नई कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स लॉन्च करती जा रही हैं. कुछ कंपनियां प्रोडक्ट्स लॉन्च करने के कुछ समय बाद ही मार्केट से गायब हो जाती हैं और कुछ लोगों का मनपसन्द ब्रांड बन जाती हैं TCL ब्रांड भी उन्ही में से एक हैं. TCL शुरूवात से लेकर अब तक अपने बेहतरीन प्रोडक्ट्स के दम पर सफलता के झंडे गाड़े जा रही हैं. ऐसे में इस कंपनी के बारे में ओर अधिक जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं-
tcl kis desh ki company hai, tcl ka malik kon hai, tcl company ki jankari
TCL किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?


TCL किस देश की कंपनी हैं?

TCL एक चायनीज कंपनी हैं जिसका मुख्यालय हुइज़्हौ (Huizhou), गुआंगडोंग (Guangdong) चीन में स्थित हैं. यह चीन की प्रमुख बहुराष्ट्रीय इलेट्रॉनिक्स कंपनी हैं जिसका पूरा नाम Telephone Communication Limited हैं. यह कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी हैं जिसके विभिन्न प्रोडक्ट्स जैसे फ्रिज, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, मोबाइल फोन, टीवी आदि की पूरी दुनियां में डिमांड हैं. TCL कंपनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी टेलीविजन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के रूप में भी जानी जाती हैं. TCL कंपनी के 28 से भी अधिक रिसर्च एंड डेवलोपमेन्ट सेंटर हैं जहाँ प्रोडक्ट्स की जाँच कर बेहतर से बेहतर प्रोडक्ट को बनाया जाता हैं. वर्तमान में इस कंपनी में 75 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं. एक चायनीज कंपनी होने के बावजूद TCL भारत में काफी लोकप्रिय एवं विश्वसनीय ब्रांड के रूप में जानी जाती हैं.

TCL का मालिक कौन हैं?
TCL का मालिक या संस्थापक का नाम ली डोंगशेंग (Li Dongsheng) हैं जिनके द्वारा इस कंपनी की शुरुवात सन 1981 में की गई थी. TCL आज पूरे विश्व के 160 से भी अधिक देशों के इलेट्रॉनिक्स बाजारों में छाई हुई हैं और अंतराष्ट्रीय स्तर पर टेलीविजन बिक्री करने वाली कंपनियों में दूसरा स्थान रखती हैं. TCL अपने खास प्रोडक्ट्स रेंज के कारण सभी के लिए मनपसंद ब्रांड बन गया हैं.

TCL कंपनी का इतिहास

इस कंपनी की शुरूवात सन 1981 में कैसेट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के रूप में की गई थी और TCL के नाम से एक ब्रांड बाजार में उतारा जिसका पूरा नाम टेलीफोन कम्युनिकेशन लिमिटेड रखा गया था. यह चीन की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक हैं और विभिन्न प्रकार के इलेट्रॉनिक्स आइटम्स जैसे वाशिंग मशीन,फ्रिज,स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी,एयर कंडीशनर आदि का निर्माण करती हैं. असल मे TCL कंपनी एक समूह हैं जिसके अंतर्गत 5 अन्य कंपनिया शामिल हैं. जुलाई 2003 ने TCL ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपने प्रोडक्ट्स को बेचना शुरू किया था. जिसके कारण TCL को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल सकी थी. आज इस कंपनी के प्रोडक्ट्स के लाखों यूजर हैं और एक चायनीज कंपनी होने के बावजूद TCL भारत में काफी लोकप्रिय हैं.


समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना TCL किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर आप इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे और यदि आपको आर्टीकल पसन्द आया हो तो सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करना मत भूले. हम आशा करते हैं कि आप इसी तरह रोज नई जानकारियां हासिल करने के लिए ब्लॉग वेबसाइट पर आते रहेंगे. धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post