Realme किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

Realme किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

दोस्तों आज हम जानेंगे realme किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? आप सभी ने Realme स्मार्टफोन निर्माता कंपनी का नाम तो जरूर सुना होगा. आज यह कंपनी अपने बेहतरीन स्मार्टफोन की बदौलत एशिया और यूरोप के कई देशों से अच्छा मुनाफा कमा रही हैं. यदि हम भारत की बात करें तो यहाँ पर यह कंपनी चौथी सबसे बड़ी स्मार्टफोन विक्रेता के रूप में जानी जाती हैं.तो चलिए आज हम realme स्मार्टफोन कंपनी के बारे में विस्तार से जानते हैं.

realme kis desh ki company hai, realme ka Malik kon hai, realme company ki jankari, realme kis desh ka phone hai
Realme किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं


Realme किस देश की कंपनी हैं

Realme एक चायनीज कंपनी हैं. इस कंपनी द्वारा जितने भी स्मार्टफोन बनाए जाते हैं उन पर Made in china लिखा होता हैं इसका मतलब यह हुआ कि यह चीन देश की कंपनी हैं और इसका हेडक्वार्टर शेन्ज़ेन में है. इस कंपनी का मूल नाम BBK Eletronics हैं जो कई नामों से अपने मोबाइल फोन बनाकर बेचती हैं, जैसे कि Vivo, Oppo, IQOO, realme, Oneplus.
Realme को पहले ओप्पो रियल के नाम से चीन में जाना जाता था. लेकिन 4 मई 2018 को यह एक स्वतंत्र ब्रांड के रूप में बनकर उभरा तथा पूरे विश्व में realme के नाम से प्रशिद्ध हुआ था.

अपनी शुरुआत से ही realme लोगों का पूरा विश्वास जितने में कामयाब रही थी. जिसके कारण बहुत ही कम समय में इस कंपनी की लोकप्रियता चारों तरफ छाने लगी थी. सबसे पहले इस कंपनी द्वारा अपना पहला स्मार्टफोन realme1 नाम से मई 2018 में लॉन्च किया गया था. यह स्मार्टफोन युवाओं को काफी पसंद आया था, क्योंकि यह एक सही बजट में प्रीमियम लुक वाला स्मार्टफोन था.


जिसके कारण realme भारत में सफलता के शिखर पर पहुचने लगी थी. आज यह कंपनी भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी के रूप में जानी जाती हैं. भारत मे सबसे पहले फास्ट चार्जिंग, 64 मेगापिक्सेल कैमरा,5G सपोर्ट जैसे फ़ीचर्स वाले स्मार्टफोन लाने का श्रेय realme को ही जाता हैं. आज एशिया और यूरोप के कई देशों को मिलाकर इस कंपनी के यूज़र्स की संख्या करोड़ो में है जो कि अपने आप मे ही एक कीर्तिमान स्थापित करती हैं.

Realme का मालिक कौन हैं

Realme के मालिक Sky Li हैं जो कि मूल रूप से चीन के रहने वाले हैं. उनका जन्म चीन के ताईचुंग सिटी में 26 नवंबर 1988 में हुआ था. Sky Li इस कंपनी के मालिक होने के साथ-साथ CEO भी हैं. पहले ये ओप्पो में कार्यरत थे. लेकिन उन्होंने 30 जुलाई 2018 को वहाँ इस्तीफा दे दिया था और पूरी तरह स्वतंत्र होकर realme कंपनी की स्थापना 4 मई 2018 में की गई थी. आज के समय में स्काई ली इस कंपनी के ग्लोबल मालिक हैं और माधव शेठ भारत मे इस कंपनी के CEO हैं. यह कंपनी स्मार्टफोन के अलावा फिटनेस बैंड,ब्लूटूथ स्पीकर, वायरलेस इयरफोन, स्मार्टवॉच,बैग आदि भी बनाती हैं.

Realme की रौचक जानकारी

इस कंपनी ने अपना पहला स्मार्टफोन अमेज़ॉन प्लेटफॉर्म पर बेचा था.

इस कंपनी ने अपना पहला स्मार्टफोन रियलमी 1 के नाम से लॉन्च किया था.

रियलमी 1 को ओप्पो F7 यूथ ग्लोबल के नाम से भी जाना जाता हैं.

रियलमी 1 की 30 दिनों में ही 4 लाख यूनिट बिक गई थी जो अपने आप मे ही एक रिकॉर्ड कायम करने वाली बात हैं.

सलमान खान realme के ब्रांड एंबेसडर हैं.
इस कंपनी की कमाई प्रतिदिन 5 लाख रुपये से भी अधिक की हैं.

वर्तमान समय में 10000 से भी अधिक कर्मचारी इस कंपनी में कार्यरत हैं.

इस कंपनी का कूल मूल्य $25 मिलियन यूएस डॉलर से भी अधिक हैं.

Realme स्मार्टफोन बनाने और बेचने के मामले में वर्ड में 7 वे स्थान पर आती हैं.

समाप्ति
हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी Realme किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं काफी पसंद आई होगी. अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे है तो हमे कमेंट करके जवाब पूछ सकते हैं. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.

1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post