Jio किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं

Jio किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Jio के बारे में. आप सभी मे से बहुत लोगों ने जिओ का नाम जरूर सुना होगा. आजकल अधिकतर मोबाइल यूजर द्वारा जिओ की सिम और मोबाइल फोन का यूज़ किया जा रहा हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं Jio किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो चिंता की कोई बात नहीं. आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जिओ कंपनी की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

एक समय था जब भारत मे इंटरनेट डेटा और वॉइस कॉल के लिए टेलीकॉम कंपनिया द्वारा अधिक चार्ज वसूल किया जाता था. जिसके कारण भारत मे मोबाइल फोन यूजर ही बहुत कम देखने को मिलते थे. 

अन्य देशों की अपेक्षा भारत में टेलीकॉम कंपनिया अपने ग्राहकों से कॉल के लिए अत्यधिक चार्ज वसूल किया करती थी, लेकिन फिर भी अधिक होने के बावजूद लोग बेलेंस तो करवा लेते थे. परन्तु इंटरनेट डेटा का मोबाइल फोन में उपयोग कर पाना हर किसी के लिए सम्भव नहीं था. लेकिन जैसे ही साल 2016 में जिओ लॉन्च हुआ लाखों मोबाइल फोन यूजर के पास फ्री डेटा और कॉलिंग जैसी सुविधा पहुँच गई. जिसके कारण देखते ही देखते जिओ के यूज़र्स की संख्या लाखों से करोड़ो में बढ़ती चली गई. आज सिर्फ जिओ कंपनी की बदौलत ही भारत दुनिया मे सर्वाधिक इंटरनेट यूजर्स वाले देशों की गिनती में शामिल हो सका हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के विस्तार से जिओ कंपनी के बारे में जान लेते हैं.

Jio kis desh ki company hai,jio ka Malik kon his,jio ki jankari
Jio किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं

Jio किस देश की कंपनी हैं

जिओ एक भारतीय कंपनी हैं, जिसका मुख्यालय नवी मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित हैं. यह एक ऐसी भारतीय कंपनी हैं जिसने कम समय मे बहुत बड़ी उपलब्धि प्राप्त की हैं. जिस समय jio कंपनी लॉन्च हुई उस वक्त टेलीकॉम कंपनियों के बीच अधिक कॉम्पटीशन देखने को मिलता था. 

लेकिन जिओ ने लॉन्च के साथ ही फ्री डेटा,मैसेज और फ्री वॉइस कॉल का ऐसा दांव खेला की देखते ही देखते चारों तरफ सिर्फ जिओ की ही चर्चा होने लगी. Airtel, और Idea जैसी दिग्गज टेलीकॉम कंपनिया जो कई सालों से महंगे रिचार्ज प्लान देकर अपने ग्राहकों से बढ़िया मुनाफा कमा रही थी. अचानक उनको अपने रिचार्ज प्लान सस्ते करने पड़ गए. एक समय ऐसा भी आया जब Airtel,Idea, जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने लाखों ग्राहकों को खो दिया था, क्योंकि 4G और अनलिमिटेड पैक जैसी सुविधाएं मिलने के कारण सभी मोबाइल फोन यूजर ने जिओ में स्विच करना प्रारंभ कर दिया था. 


अगर समय रहते बाकी कंपनियां अपने ग्राहकों को 4G और अनलिमिटेड पैक जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराती तो आज इन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ सकता था. कुछ ही सालों में Jio भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन चुकी हैं.

आने वाले समय मे Jio अपने ग्राहकों को 5G नेटवर्क की भी सुविधा उपलब्ध कराने वाला हैं. जिओ का एकमात्र लक्ष्य यही हैं कि हर गाँव, हर शहर और हर कस्बे में रिलायंस जियो का नेटवर्क उपलब्ध हो. इसके लिए बहुत ही बड़े स्तर पर लगातार कार्य किया जा रहा हैं. जगह- जगह नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए टॉवर लगाए जा रहे हैं. ऐसे में यह अनुमान साफ लगाया जा सकता हैं, कि आने वाले समय मे जिओ हमारे देश की ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की बड़ी कंपनियों में से एक होगी.

Jio का मालिक कौन हैं

जिओ के मालिक भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं. उन्होंने ही साल 2016 में Jio टेलीकॉम कंपनी को लॉन्च किया था. Jio रिलायंस लिमिटेड की ही जानी मानी कंपनी हैं. Jio का मुख्य उत्पाद 4G सिम हैं जिसे किसी भी 4G स्मार्टफोन में लगाकर काम लिया जा सकता हैं. 

मुकेश अंबानी ने सबसे कम कीमत के 4G कीपैड मोबाइल लॉन्च कर भारत के सभी गाँव और शहरों में लोगों के हाथ में मोबाइल फोन पहुँचा दिए हैं. जिसके कारण आज भारत मोबाइल फोन यूज़र्स की तादाद में अन्य विकसित देशों को भी पीछे करता हैं. अपनी दूरगामी सोच के कारण ही आज मुकेश अंबानी भारत के सबसे धनी व्यक्ति तथा दुनिया के 20 सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल हैं. 

आज इनकी कुल सम्पति 74.3 बिलियन डॉलर के आसपास हैं. वर्तमान में मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, निदेशक और सबसे बड़े शेयर धारक हैं. 

Jio का भारत में भविष्य

हाल ही में मुकेश अंबानी ने 12 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी के भविष्य की रणनीति से अपने सभी शेयर धारकों का परिचय कराया हैं. जहाँ उन्होंने Jio TV, Jio ग्लास जैसे बेहतरीन प्रोडक्ट लॉन्च करने की घोषणा की हैं तथा इसी के साथ उन्होंने बहुत जल्द देश मे 5G सेवा शुरू करने की भी बात कही हैं और रिलायंस ने ऐलान किया है कि जिओ प्लेटफॉर्म में गूगल जैसी बड़ी कंपनी 33000 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली हैं. इन सभी बातों से यह अनुमान लगाया जा सकता हैं कि आने वाले समय में जिओ का भारत में भविष्य उज्ज्वल होने वाला हैं. समय के साथ ही यह कंपनी ऊँचाई के शिखर पर पहुचती नजर आ रही हैं. वर्तमान समय में इस कंपनी की स्तिथि काफी मजबूत हैं.

दोस्तों अभी आपने जाना Jio किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं. अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हैं तो नीचे कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगे. कमेंट में यह भी जरूर बताए कि आपको हमारा यह आर्टीकल कैसा लगा. यदि पसंद आया हो तो प्लीज अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर इस आर्टिकल को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें.


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post