How to Tracking a Switch off Mobile phone in Hindi

How to Tracking a Switch off Mobile phone in Hindi

आज हम बात करने वाले हैं How to tracking a switch off mobile phone के बारे में। जैसा कि आप सभी जानते हैं मोबाइल फोन गुम हो जाने पर या चोरी हो जाने पर जिस किसी को भी हमारा मोबाइल फोन मिलता है या जो चोरी करता है तुरंत हमारे मोबाइल फोन को स्विच ऑफ कर देता है ऐसे में स्विच ऑफ मोबाइल को ट्रेस कर पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।


इसके लिए आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे तरीके आ जाएंगे जैसे कि एंड्राइड में आप गूगल एकाउंट पर जाइए जिससे आप अपने मोबाइल फोन की लास्ट लोकेशन देख सकते हैं। 


iphone में आप icloud में फाइंड माय डिवाइस का यूज़ कर सकते हैं और भी बहुत से मोबाइल फोन में find my device का ऑब्सन मिल जाता है और बहुत बार मोबाइल में anti thief फीचर भी होता है जिसकी मदद से आप अपना मोबाइल फोन ढूंढ सकते हैं। 


लेकिन यह सब वीडियो देखने से आपका सिर्फ टाइम वेस्ट होगा क्योंकि आपका मोबाइल स्विच ऑफ है तो आप अपने मोबाइल की लास्ट लोकेशन ही देख सकते हैं इसके अलावा आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं। 


कुछ यूट्यूब वीडियो में आपको यह भी बताया जाएगा की आप अपने मोबाइल फोन को रिमोटली लॉक कर सकते हैं, मोबाइल को फॉरमेट कर सकते हैं स्विच ऑफ मोबाइल पर रिंग कर सकते हैं या फिर लॉक स्क्रीन पर फ़ोटो ले सकते हैं लेकिन यह सब करने के लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल फोन स्विच ऑन रहे और मोबाइल का इंटरनेट कनेक्शन चालू रहे क्योकि बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के ये सारे तरीके काम नहीं करेंगे। इसलिए मैं आज इस पोस्ट में ऐसे 2 तरीके बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आप अपने चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल फोन का 100% पता लगा सकते हैं।




IMEI नंबर से चोरी हुए मोबाइल का पता करना।

अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो चोर सबसे पहले आपके मोबाइल को स्विच ऑफ कर देता है यहाँ तक की मोबाइल फ़ोन की सिम और बैटरी भी निकाल देता है ऐसे में मोबाइल फोन को ट्रेस कर पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

इसे भी पढ़े-

इसलिए सबसे पहले हमारे चोरी हुए मोबाइल फोन की पुलिस कंप्लेंट करना बहुत ज़्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि पुलिस कंप्लेंट करने के बाद यदि आपके मोबाइल का गलत इस्तेमाल होता है या कोई भी इंलेगल यूज़ होता है तो आप पर इसकी कोई भी जिम्मेदारी नही रहती है और आपके पास एन्टी थीफ का इंश्योरेंस है तो भी पुलिस कंप्लेंट इंश्योरेंस क्लेम लेने के लिए आपकी मदद करती है। 


जब आप चोरी हुए मोबाइल के IMEI नंबर पुलिस को देते हैं तो पुलिस वो IMEI नंबर मोबाइल कंपनी को देती है और जब भी मोबाइल में सिम कार्ड लगाई जाती है या ऑन किया जाता है आपने भी देखा होगा कि कुछ मैसेज मोबाइल नेटवर्क पर जाते हैं और मोबाइल नेटवर्क से भी कुछ मैसेज हमारे मोबाइल पर आते हैं जैसे कि "योर डिवाइस इस एक्टिवेटिड" या फिर"योर डिवाइस हस बीन रजिस्टर" उस मैसेज में आपके मोबाइल फोन के IMEI नंबर होते हैं वो पास के सेल टावर पर जाते हैं और उससे नेटवर्क प्रोवाइडर के पास जाते हैं जिससे आपकी मोबाइल डिवाइस रजिस्टर हो जाती है और मोबाइल कंपनीयो को यह पता लग जाता है कि इस नेटवर्क की डिवाइस हमारे नेटवर्क पर आई हैं और नेरेस्ट सेल टॉवर से यह पता लग जाता है कि किस एरिया में वो IMEI नंबर वाला मोबाइल फोन एक्टिवेट हुआ है इसके अलावा उन्हें यह भी पता लग जाता है कि कौनसा नंबर उस डिवाइस में है ऐसे में कॉल रिकॉर्ड,मैसेज आदि को भी ट्रेस किया जा सकता है। 


जब भी चोरी किया हुआ मोबाइल फोन किसी भी नेटवर्क प्रोवाइडर को अपने नेटवर्क पर दिखता है तो वो इसका अलर्ट पुलिस को भेज देती है और पुलिस आगे इस पर एक्शन लेती है लेकिन इसके लिए चोरी हुए मोबाइल फोन का ऑन होना बहुत जरूरी है। IMEI नंबर से स्विच ऑफ मोबाइल को ट्रेस नही किया जा सकता। 


इसलिए चोरी हुए मोबाइल की जल्द से जल्द पुलिस कंप्लेंट लिखवाए ताकि ऑन होने पर उसको ट्रेस किया जा सके।





Mobile Application की मदद से मोबाइल का पता करना।

आज मैं आपको इस पोस्ट में एक ऐसी मोबाइल ऐप के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप अपने चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल फोन का पता लगा सकते हैं इसके लिए आपको मेरे बताए अनुसार कुछ स्टेप्स को फॉलो करके ऐप को डाउनलोड करना है और उसे यूज़ करना हैं


Step1 सबसे पहले मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर से Search4sure ऐप को डाउनलोड करना है या फिर आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।


Step2 इस ऐप को डाउनलोड होने के बाद अपना एकाउंट क्रिएट करना है और लॉगिन करना है।


Step3 लॉगिन होने के बाद आपको ऊपर दिखाए अनुसार कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा जिसमे आप 2 तरह से अपने चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल फ़ोन की जानकारी दर्ज कर सकते हैं। Add Complaint पर क्लिक करके आप IMEI नंबर की मदद से अपने मोबाइल की जानकारी सबमिट कर सकते हैं। 


अगर आपके पास मोबाइल फोन का बिल है तो Add Device पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल का IMEI नंबर, कंपनी का नाम, मॉडल नंबर, मोबाइल का कलर,मोबाइल फोन के बिल की जानकारी भर सकते हैं। सभी जानकारी सही भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। 


अब आपका चोरी हुआ या गुम हुआ मोबाइल जैसे ही स्विच ऑन होगा। आपको ईमेल पर मैसेज प्राप्त हो जाएगा। इस ऐप की मदद से मोबाइल फोन को ऑन होते ही ट्रेस कर लिया जाता है। 





सुझाव- स्विच ऑफ मोबाइल फोन को ट्रेस करना नामुमकिन है क्योंकि अभी तक ऐसा कोई सॉफ्टवेयर नही है और ना ही ऐसी कोई वेबसाइट है जिसकी मदद से स्विच ऑफ मोबाइल को ट्रेस किया जा सकता है यदि आप स्विच ऑफ मोबाइल को ट्रेस करने के लिए कोई वीडियो या ब्लॉग देख रहे हैं तो यह मात्र समय की बर्बादी है। 

इसे भी पढ़े-

7 Comments

Please do not enter in the spam comment box

  1. It is included in my habit that I often visit blogs in my free time, so after landing on your blog. I have thoroughly impressed with it and decided to take out some precious time to visit it again and again. Thanks. mspy review

    ReplyDelete
  2. बहुत ही अच्छी जानकारी दी गई हैं

    ReplyDelete
Previous Post Next Post