भारत में पहला Mobile Phone कब आया था और पहली कॉल किसने की थी?

भारत में पहला Mobile Phone कब आया था और पहली कॉल किसने की थी?

आज हर किसी के हाथ मे स्मार्टफोन दिखना आम बात हो गई हैं. लेकिन जैसा कि आप जानते हैं स्मार्टफोन से पहले तक सिर्फ मोबाइल फोन का चलन था. लोग अक्सर एक दूसरे से बात करने के लिए मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं. हालांकि मोबाइल फोन में कॉलिंग और मैसेंजिंग के अलावा कुछ खास फ़ीचर्स नही हैं. फिर भी इसे संचार का सबसे बढ़िया माध्यम माना जाता हैं. विकसित देशों में मोबाइल फोन का उपयोग बहुत पहले से शुरू हो गया था लेकिन क्या आप जानते हैं? भारत में पहला Mobile Phone कब आया था और पहली कॉल किसने की थी? अगर नही जानते तो इस आर्टीकल को पूरा ध्यान से पढ़े. 

Bharat me phla mobile phone kab aaya tha,pahli mobile call kisne ki thi
भारत में पहला Mobile Phone कब आया था और पहली कॉल किसने की थी?

भारत में पहला Mobile Phone कब आया था और पहली कॉल किसने की थी?

जैसा कि आप जानते हैं मोबाइल फ़ोन के आविष्कार का श्रेय मोटोरोला कंपनी को जाता है क्योंकि सबसे पहले इसी कंपनी ने साल 1983 में पहला मोबाइल फोन लॉन्च कर सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्रांति ला दी थी. लेकिन भारत मे पहला मोबाइल फोन 1995 में आया था. जिसे भारत में मोदी ग्रुप और ऑस्ट्रेलिया की टेलीकॉम कंपनी टेलस्ट्रॉ ने जॉइंट वेंचर के रूप में मोदी टेलस्ट्रॉ द्वारा लॉन्च किया गया था. यह उस समय भारत की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर कंपनी थी. जिसके संस्थापक भारत के जाने माने उद्योगपति श्री भूपेंद्र कुमार मोदी जी थे.

लेकिन भारत मे पहली मोबाइल फोन कॉल उस समय देश के दूरसंचार मंत्री श्री सुखराम जी के द्वारा 31 जुलाई 1995 मे की गई थी तब उन्होंने पहला कॉल वेस्ट बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बासु को किया था. 

हम आशा करते हैं कि अब आप जान चुके होंगे  भारत में पहला Mobile Phone कब आया था और पहली कॉल किसने की थी? अगर इस आर्टीकल के विषय में कोई सवाल आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं और यदि आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया हो तो सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करना मत भूलें.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post