Vivo किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं

Vivo किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं

दोस्तों आज हम जिस स्मार्टफोन कंपनी के बारे में बात करने वाले हैं वो दुनिया की एक बहुत बड़ी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हैं. आज हम जानेंगे Vivo कंपनी के बारे में. इस आर्टीकल में हम आपको बताएंगे Vivo किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं. इस कंपनी से जुड़ी समस्त जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें और यदि पसन्द आए तो सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें.

दोस्तों आज के समय मे vivo कंपनी किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. इस कंपनी ने बहुत ही कम समय में बेहतरीन स्मार्टफोन के दम पर अपनी अलग पहचान बना ली हैं. आजकल हर कोई Vivo के मोबाइल फोन यूज़ करते नजर आ जाता हैं और शायद आपने भी इस कंपनी का मोबाइल फोन यूज़ किया होगा. 

वर्तमान समय मे यह कंपनी भारत में अपने मोबाइल फोन बेचने के मामले में 5 वे स्थान पर हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको Vivo कंपनी के बारे में समस्त जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं, तो चलिए बिना किसी देरी के विस्तार से जानते हैं.

Vivo किस देश की कंपनी हैं,Vivo का मालिक कौन हैं,vivo कंपनी की जानकारी
Vivo किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं


Vivo किस देश की कंपनी हैं

वीवो एक चीन की कंपनी हैं जिसका मुख्यालय डोंगगुण चाइना में स्थित हैं. लेकिन आज यह कंपनी एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के रूप में जानी जाती हैं इस कंपनी ने अपनी शुरुआत चीन से की थी लेकिन आज यह कंपनी सम्पूर्ण एशिया में अपने बेहतरीन स्मार्टफोन के लिए जानी जाती हैं. 

वर्तमान समय मे vivo को सबसे बड़ी स्मार्टफोन मैनुफेक्चरिंग कंपनी के रूप में पहचाना जाता हैं. लेकिन असल मे वीवो बीबीके इलेट्रॉनिक्स का एक सब ब्रांड हैं जो Vivo के साथ-साथ Oppo और OnePlus जैसे बेहतरीन स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग करके बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराता हैं. Vivo कंपनी बेस्ट कैमरा मोबाइल और स्टाइलिश लुक वाले हैंडसेट्स के लिए जानी जाती हैं.
 इसे भी पढ़े-

इस कंपनी के बने स्मार्टफोन की क्वालिटी अन्य स्मार्टफोन्स के मुकाबले काफी अच्छी मानी जाती हैं. आज यह एशिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनीज में से एक हैं और इसमें लगभग 12 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं.


Vivo का मालिक कौन हैं

वीवो के मालिक Shen wei हैं. इनके द्वारा इस कंपनी की स्थापना 2009 में की गई थी. शेन वे इस कंपनी के साथ-साथ बीबीके इलेट्रॉनिक्स के संस्थापक भी हैं जो कि न सिर्फ स्मार्टफोन बल्कि हाईफाई, एक्सेसरीज,सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन सर्विस आदि के लिए भी जानी जाती हैं. आज शेन वे के सफल संचालन की वजह से ही यह कंपनी पूरे एशिया में छाई हुई हैं और सबसे बड़ी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के रूप में पहचानी जाती हैं.


Vivo कंपनी का इतिहास

साल 2009 में वीवो कंपनी ने स्मार्टफोन की दुनिया मे कदम रखा उससे पहले यह कंपनी सॉफ्टवेयर और सॉफ्टवेयर पर आधारित सेवाओं पर ही कार्य करती थी. लेकिन जैसे ही स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी ने फैलना शुरू किया vivo ने स्मार्टफोन बनाना शुरू कर दिया.

अपनी शुरुआत से ही कंपनी ने विभिन्न देशों में अपने स्मार्टफोन बेचने की भरपूर कोशिस की लेकिन साल 2014 में इसे अंतराष्ट्रीय ब्रांड के रूप में पहचान मिल सकी. आज यह कंपनी एशिया के विभिन्न देशों में अपना सफल व्यापार कर रही हैं. जिसके कारण Vivo साल 2015 में टॉप 10 स्मार्टफोन ब्रांड में शामिल हो गई थी.

भारत मे असली उपलब्धि तब मिली जब Vivo द्वारा इंडिया प्रीमियर लीग यानि IPL का स्पॉन्सर किया गया था. तब से लेकर आज तक यह कंपनी स्मार्टफोन बेचने के मामले में भारत में टॉप 5 कंपनीज में से एक मानी जाती हैं. भारत मे इस कंपनी के हैंडसेट्स की काफी लोकप्रियता है जिसके कारण Vivo का नया स्मार्टफोन आते ही भारत मे रिकॉर्ड तोड़ बिक्री शुरू कर देता हैं.

हालांकि भारत चीन विवाद इस कंपनी के स्मार्टफोन बिक्री को कुछ हद तक प्रभावित करते हैं लेकिन फिर भी Vivo ने अपने बेहतरीन फ़ीचर्स और प्रीमियम लुक वाले स्मार्टफोन के दम पर लोगों के दिलों में जगह बना ली हैं. जिसके कारण भारत से यह कंपनी हर साल अच्छा मुनाफा कमा रही हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Vivo किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं. हमने इस आर्टीकल के माध्यम से आप तक इस कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां पहुचाने की कोशिस की हैं. यदि आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया हो तो कृपया अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियां सभी तक पहुँचती रहें और यदि आपके मन मे इस आर्टीकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेंट करके जवाब पूछ सकते हैं. हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगे. ब्लॉग पर आने और आर्टीकल को पढ़ने के लिए आप सभी को धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post