Samsung किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं

Samsung किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं दुनिया की जानीमानी कंपनी Samsung के बारे में. आपने इस कंपनी का नाम तो जरूर सुना होगा और शायद आपके घर में भी इस कंपनी के किसी ना किसी प्रोडक्ट का जरूर इस्तेमाल किया जाता होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं? Samsung किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

अगर नही जानते तो चिंता की कोई बात नहीं. आज इस आर्टीकल में हम आपको बताएंगे Samsung किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं. इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें और यदि पसन्द आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें.

Samsung किस देश की कंपनी है,samsung का मालिक कौन हैं,samsung की शुरुआत,samsung mobiles
Samsung किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं

Samsung किस देश की कंपनी हैं

Samsung कंपनी वर्तमान समय में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के रूप में जानी जाती हैं. लेकिन इसकी सुरवात साउथ कोरिया में हुई थी. Samsung कंपनी मूलतः एक साउथ कोरियन कंपनी हैं जिसका मुख्यालय साउथ कोरिया की राजधानी सीओल में हैं. Samsung साउथ कोरिया की सबसे बड़ी इंडस्ट्री के रूप में भी जानी जाती हैं क्योंकि इस देश की GDP में सैमसंग का लगभग 17 परसेंट योगदान माना जाता हैं. इस प्रकार यदि इस कंपनी को किसी भी तरह का लॉस होता हैं तो इस देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता हैं.

भारत मे भी सैमसंग ने अपनी यूनिट फेक्ट्री लगा रखी हैं जहाँ से कई सारे प्रोडक्ट को तैयार कर भारतीय बाजारों में बेचा जाता हैं. जिनमे सर्वाधिक सैमसंग मोबाइल को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता हैं. इसी कारण सैमसंग। मोबाइल के मार्केट में 26 प्रतिशत का मार्केट शेयर लेकर दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन कंपनी बनी हुई हैं. 
इसे भी पढ़े-

भारतीय बाजारों में सैमसंग की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत में अपने प्रोडक्ट बेचकर इस कंपनी ने अब तक लगभग 70 हजार करोड़ से भी अधिक का बिक्री रिकॉर्ड कायम कर लिया है.

भारत में सैमसंग को एक विश्वसनीय कंपनी के रूप में माना जाता हैं. इसी वजह से इस कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं. साल 2018 में Samsung ने भारत के नोएडा सेक्टर 81 में दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित की हैं जो करीब 35 एकड़ में फैला हुआ है.जिसका उदघाटन हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन द्वारा किया गया हैं. 

इस तरह भारत मे सैमसंग द्वारा अबतक दो जगहों पर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स लगाए जा चुके हैं. जिनमे पहला श्रीपेरंबुदूर में तथा दूसरा नोएडा में हैं.

वर्तमान समय में Samsung टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है. भले ही साउथ कोरिया एक छोटा सा देश है लेकिन टेक्नोलॉजी के मामले में बड़े- बड़े देशों चीन और अमेरिका आदि को भी टक्कर देता हैं. यह कंपनी इलेट्रॉनिक उपकरणों और मोबाइल फोन के साथ-साथ लाइफ इंसोरेंस, लड़ाकू टॉप, जहाज और भी कई क्षेत्रों में बिजनेस करती हैं.

Samsung का मालिक कौन हैं

सैमसंग के मालिक Lee Byung-chul हैं जिन्होंने साल 1938 में इस कंपनी की स्थापना की थी. ली ब्युन्ग चुल के प्रयासों से ही सैमसंग टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सबसे बड़ी कंपनी बन सकी हैं. वर्तमान समय में ली ब्युन्ग चुल हमारे बीच नही है. साल 1987 में उनकी मृत्यु हो चुकी हैं लेकिन अब इस कंपनी की जिम्मेदारी उनके परिवार के सदस्यों द्वारा उठाई जा रही हैं.

आज इस कंपनी में 3 CEO Kim Hyun Suk, Kim Ki Nam और Koh Dong-jin हैं. जिन्होंने साल 2018 में इस कंपनी का कार्यभार संभाला था.

Samsung का इतिहास

सैमसंग का इतिहास बहुत ही पुराना है. इस कंपनी की शुरुआत टेक्नोलॉजी कंपनी के रूप में न होकर एक खाद्य पदार्थ बनाने वाली कंपनी के रूप में हुई थी. इस कंपनी के फाउंडर ली ब्युन्ग चुल ने 1938 में इस कंपनी की शुरुआत नूडल बनाने का सामान, आटा और मछली जैसे खाद्य पदार्थों को बेचने के तौर पर की थी. उस वक्त यह कंपनी चीन जैसे बड़े देशों में खाद्य पदार्थ निर्यात किया करती थी. ततपश्चात साल 1950 से 1960 के मध्य में टेक्सटाइल्स सेक्टर और जीवन बीमा जैसे क्षेत्रों में प्रवेश किया. 

लेकिन साल 1969 में सैमसंग ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना पहला कदम रखा और सैमसंग इलेट्रॉनिक्स की शुरुआत की. इस कंपनी ने 1970 में अपना पहला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी मार्केट में लॉन्च किया था. फिर इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए साल 1980 में मोबाइल फोन और मैमोरी कार्ड तथा कंप्यूटर पार्ट्स बनाना प्रारंभ किया था. तब से लेकर आज तक Samsung  दुनिया की बड़ी तकनीकी कंपनियों में एक बनी हुई हैं और निरंतर ग्रोथ करती ही जा रही हैं.

Samsung किस देश की कंपनी है,samsung का मालिक कौन हैं,samsung की शुरुआत,samsung mobiles
Samsung किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं

Samsung Mobiles की शुरुआत

सैमसंग ने अपना पहला मोबाइल फोन 1988 में SH-100 नाम से साउथ कोरिया में बेचना शुरू किया था. फिर इसी वर्ष सैमसंग ने SGH-200 नाम से अपना दूसरा मोबाइल फोन बाजार में उतारा. इस Mobile Phone को यूरोप के अन्य देशों में भी बेचा गया था. लेकिन उस समय पहले से ही टॉप पर चल रही मोटोरोला का बाजार पर एकाधिकार था. जिस वजह से सैमसंग मोबाइल को कुछ खास रिस्पांस नही मिला. लेकिन सैमसंग ने हार नहीं मानी और इनोवेशन में कुछ ना कुछ नया ट्राई करते रहे. 

इस तरह 1994 में सैमसंग ने SH-770 मॉडल बाजार में पेश किया. जिसके बाद से ही लोगों का जुड़ाव सैमसंग की तरफ अधिक होने लगा और इसी बीच कंपनी ने अपना पहला CDMA मोबाइल SCH-100 के नाम से पेश किया. इसी तरह 1998 में सैमसंग का SCH-800 मोबाइल फोन लॉन्च हुआ. जिसमे लोगों को मैसेज भेजने जैसी सुविधा मिलना प्रारंभ हुई. 

इस प्रकार तेजी से सैमसंग की लोकप्रियता बढ़ने लगी थी. अपनी लोकप्रियता को बनाए रखने के लिए सैमसंग ने लगातार नए इनोवेशन के साथ मोबाइल फोन बाजार में एक के बाद एक उतारने प्रारंभ कर दिए और 1999 में इस कंपनी ने अपना पहला MP3 सॉन्ग चलने वाला मोबाइल फोन और सैमसंग वॉच फोन लॉन्च किया. जिसे घड़ी की तरह कलाई पर बाँँधकर काम लिया जा सकता था. इसी साल सैमसंग का पहला टीवी मोबाइल फोन आया था.

साल 2000 में सैमसंग ने SCH-A2000 फ्लिप मोबाइल फोन बाजार में उतारा. यह सैमसंग का पहला ड्यूल डिस्प्ले मोबाइल फोन था और यही से ड्यूल डिस्प्ले मोबाइल फ़ोन्स की शुरुआत हुई थी. अब सैमसंग ने इस ही साल डिजिटल कैमरा मोबाइल फोन SPH-V200 नाम से लॉन्च किया. यह दुनिया का पहला कैमरा मोबाइल फोन था.

इसके बाद साल 2002 में सैमसंग ने कलर मोबाइल डिस्प्ले वाले फोन बाजार में बिक्री के लिए उतारे. जिसके साथ ही सैमसंग ने एक नया बिक्री रिकॉर्ड कायम किया था. अब सैमसंग मोबाइल्स का मुकाबला कर पाना अन्य कंपनियों के लिए अंसभव सा लगने लगा था. इस कंपनी के नए-नए इनोवेशन को लोगो द्वारा खूब पसंद किया जा रहा था. ड्यूल सिम, रोटेटिंग डिस्प्ले, ऑप्टिकल ज़ूम जैसी नई तकनीक लोगों को मोबाइल फोन में खूब पसंद आ रही थी.

समय के साथ ही सैमसंग ने टच स्क्रीन मोबाइल फोन के क्षेत्र में कदम रख दिया था और साल 2007 में कंपनी ने पहला टच स्क्रीन मोबाइल T919 Behold पेश किया. साल 2009 में सैमसंग ने गैलेक्सी सिरीज़ का पहला मोबाइल बिक्री के लिए बाजार में उतारा. यह वक्त सैमसंग के लिए सबसे खास रहा था. यही से सैमसंग ने एमोलेड डिस्प्ले पर अपना एकाधिकार स्थापित कर लिया था. 
इसे भी पढ़े-


इसी तरह साल 2010 में सैमसंग गैलेक्सी एस सीरीज ने बाजार में धूम मचाकर रख दी थी. हर मोबाइल फोन यूजर के मुँह पर सिर्फ सैमसंग का ही नाम सुनाई देने लगा था. अपनी लोकप्रियता को बरकरार रखने के लिए सैमसंग हर साल कुछ नया इनोवेशन दुनिया के सामने लाना चाहती थी. ताकि सभी को सैमसंग के आने वाले नए मोबाइल फोन का इंतजार रहे. इसी वजह से साल 2011 में इस कंपनी ने नोट सीरीज लॉन्च की थी.

इस तरह तब से अब तक लगातार सैमसंग नए इनोवेशन के साथ समय-समय पर मोबाइल फोन बाजार में बिक्री के लिए उतारता जा रहा है. सैमसंग ने आज अपने इनोवेशन के दम पर काफी लंबा सफर तय कर लिया है. हमे पूरी उम्मीद है कि आने वाले समय में भी Samsang मोबाइल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना परचम यूही फहराती रहेगी.

दोस्तों अभी आपने जाना Samsung किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं. अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे है तो हमे कमेंट जरूर करें और यदि आप भी सैमसंग का मोबाइल फोन यूज़ करते हैं तो कमेंट में जरूर बताए की आपको इस मोबाइल फोन की कौनसी खास बात सबसे ज़्यादा अच्छी लगती हैं.
इसे भी पढ़े-




1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post