iQOO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

iQOO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज इस आर्टीकल में हम जानेंगे iQOO कंपनी के बारे में. आपने iQOO ब्रांड का नाम तो जरूर सुना होगा और इसके बेहतरीन स्मार्टफोन्स को भी देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं? iQOO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें. इस आर्टिकल में हमने iQOO स्मार्टफोन कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

आज iQOO बहुत ही कम समय मे लोगों का चहेता ब्रांड बन गया हैं. इस कंपनी के स्मार्टफोन सस्ते और अच्छे फ़ीचर्स वाले होते हैं. ऐसे में iQOO के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टीकल को अंत तक जरूर पढ़ें.
iqoo kis desh ki company hai, iqoo ka malik kon hai, iqoo company ki jankari, iqoo company history in hindi
iQOO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

iQOO किस देश की कंपनी हैं?

iQOO एक चायनीज कंपनी हैं. जिसका मुख्यालय चीन के डोंगगुण (Dongguan), ग्वांगडोंग (Guangdong) में स्थित हैं. इस कंपनी की स्थापना 2 वर्ष पहले सन 2019 में हुई थी. आज यह कंपनी बहुत ही कम समय मे स्मार्टफोन, चार्जर, इयरफोन, डाटा केबल आदि के लिए देश और दुनिया का जाना पहचाना ब्रांड बन गया हैं. iQOO चीन की ही एक अन्य मशहूर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo की पेरेंट कंपनी हैं. जिसे 30 जनवरी 2019 में एक स्वतंत्र ब्रांड घोषित कर दिया गया था. iQOO स्मार्टफोन निर्माता कंपनी चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बीबीके इलेट्रॉनिक्स के अंतर्गत ही आती हैं. आज iQOO बहुत ही कम समय मे अपने बेहतरीन स्मार्टफोन्स के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती हैं और 5G स्मार्टफोन के लिए सबसे लोकप्रिय ब्रांड बन गई हैं.

iQOO का मालिक कौन हैं?

iQOO का मालिक डुआन योगपिंग (Duan Yongping) हैं जिनके द्वारा इस कंपनी की स्थापना सन 2019 में चीन में की गई थी. iQOO कंपनी का पूरा नाम iQOO Communication Technology Co. Ltd हैं. यह स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अच्छे कैमरा क़्वालिटी, साउंड और परफॉर्मेंस वाले स्मार्टफोन बनाने के कारण कुछ ही सालों में दुनियाभर में फेमस हो गई हैं.

iQOO कंपनी का इतिहास

इस कंपनी का इतिहास ज़्यादा पुराना नही है लेकिन फिर भी इसने कुछ ही सालों में कई उपलब्धियो को प्राप्त किया है. iQOO कंपनी की शुरूवात चीन में वीवो स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के सब-ब्रांड के रूप में की गई थी और इस कंपनी ने अपना पहला स्मार्टफोन 25 फरवरी 2020 में भारत में लॉन्च किया गया था. तब से लेकर अब तक iQOO ने कई बेहतरीन स्मार्टफोन ऑनलाइन साइट्स के माध्यम से बेचे हैं. हाल ही में मई 2021 में 3 स्मार्टफोन iQOO ने भारत में लॉन्च किए हैं जिसके कारण दिन प्रतिदिन iQOO स्मार्टफोन निर्माता कंपनी भारत सहित पूरे विश्व के स्मार्टफोन बाजारों पर कब्जा करती जा रही हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना iQOO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं और यदि आपको यह आर्टीकल पसन्द आया हैं तो सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करना मत भूलें. हम इस ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से प्रतिदिन नई जानकारी आर्टीकल के रूप में लिखकर पब्लिश करते रहते हैं. कृपया हमारे साथ जुड़े रहें और रोज नई जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टीकल पढ़ते रहे. धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post