Foxconn किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

Foxconn किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने Foxconn कंपनी का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं? Foxconn किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? Foxconn कई मशहूर ब्रांड जैसे एप्पल, सैमसंग, सोनी और एचपी समेत विभिन्न कंपनियों के लिए स्मार्टफोन का निर्माण करने वाली एकमात्र कंपनी हैं. 

Foxconn कंपनी की विशालता के बारे में यह जानकर अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि इसमें 10 लाख से भी अधिक कर्मचारी दिन-रात कार्य करते हैं और 24 घण्टे से भी कम समय में हजारों स्मार्टफोन बनाकर तैयार करते हैं. Foxconn के बेहतरीन स्मार्टफोन प्रोडक्शन की वजह से आज यह कंपनी पूरी दुनिया में मशहूर हैं. ऐसे में इसके बारे में और अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं-
foxconn kis desh ki company hai, foxconn ka malik kon hai, foxconn company ki jankari
Foxconn किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

Foxconn किस देश की कंपनी हैं?

फॉक्सकॉन एक ताइवानी कंपनी हैं जिसका मुख्यालय ताइवान के न्यू ताइपेई के तचुंग में स्थित हैं. यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं जो मुख्य रूप से इलेट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के निर्माता के रूप में जानी जाती हैं. इस कंपनी का वास्तविक नाम Hon Hai Precision Industry Co. Ltd. हैं लेकिन इसे पूरे विश्व में  Foxconn Technology Group के नाम से ही जाना जाता हैं और स्मार्टफोन, कंप्यूटर चिप्स आदि मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी के रूप में पहचाना जाता हैं. यह कई बड़े स्मार्टफोन और कंप्यूटर ब्रांड के लिए पार्ट्स तथा प्रोडक्ट्स का निर्माण करने वाली कंपनी हैं. Foxconn ताइवान की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी हैं.
इसे भी पढ़े-

Foxconn का मालिक कौन हैं?

फॉक्सकॉन के संस्थापक टेरी गौ (Terry Gou) हैं जिनके द्वारा इस कंपनी की शुरुवात 20 फरवरी 1974 में होंन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कं,लिमिटेड के रूप में ताइवान में की गई थी. लेकिन इस कंपनी को Foxconn के नाम से ही जाना जाता हैं. Foxconn दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण सेवा प्रदाता कंपनी हैं  और विश्व के लगभग सभी देशों में प्रोडक्ट्स का निर्माण कर बेचती हैं. यह स्मार्टफोन और कंप्यूटर के लिए विश्व की कई जानी मानी प्रमुख कंपनियों के लिए पार्ट्स तथा डिवाइस का निर्माण करती हैं.

Foxconn कंपनी का इतिहास

फॉक्सकॉन कंपनी की स्थापना सन 1974 में टेरी गौ ने सर्वप्रथम इलेट्रिक पार्ट्स बनाने वाली कंपनी के रूप में की थी. तब Foxconn को होंन हाई प्रिजिसन इंडस्ट्री कं,लिमिटेड नाम से शुरू किया गया था. फॉक्सकॉन का पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट सन 1988 में चीन के लॉंगहुआ शहर, शेन्ज़ेन में स्थापित किया गया था. Foxconn को सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब Intel ने मदरबोर्ड बनाने के लिए फॉक्सकॉन को चुना था. इस तरह कंपनी ने एक और नए प्लांट की शुरुआत की थी. आज Foxconn के दुनिया के विभिन्न देशों में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं और यह कंपनी दुनिया की प्रमुख इलेट्रॉनिक्स उपकरणों वाली कंपनियों के साथ साझेदारी करते हुए निरन्तर आगे बढ़ती जा रही हैं. अब यह कंपनी कई अलग-अलग क्षेत्रों में भी कार्य कर रही हैं.
इसे भी पढ़े-

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Foxconn किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल आपके मन मे हैं तो नीचे कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे और यदि आपको हमारी जानकारी पसन्द आई हैं तो सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करना मत भूलें. हम आशा करते हैं कि आप इसी तरह रोज नई जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्लॉग पर डेली विजिट करते रहेंगे.धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post