LAVA किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

LAVA किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

दोस्तों क्या आपने LAVA कंपनी के स्मार्टफोन, मोबाइल हैंडसेट, टैबलेट्स आदि का यूज़ किया है? अगर किया हैं तो ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि Lava किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं. इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए आर्टीकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

लावा कंपनी भारतीय बाजारों में सस्ते मोबाइल फोन बेचने वाली कंपनी के रूप में जानी जाती हैं. इस कंपनी ने बहुत ही कम समय में भारतीय बाजार में अपनी बढ़त हासिल कर ली हैं. Lava ने भारतीय बहुराष्ट्रीय इलेट्रॉनिक कंपनी के रूप में अपनी पहचान बना ली हैं इसी कारण भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के विभिन्न देशों में भी लावा के प्रोडक्ट्स की डिमांड हैं. यह कंपनी मोबाइल,लैपटॉप, इलेट्रॉनिक आइटम्स आदि भी बनाती हैं.

LAVA किस देश की कंपनी हैं,lavaमालिक कौन हैं,lava कंपनी की शुरुआत कैसे हुई,lava mobiles
LAVA किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

LAVA किस देश की कंपनी हैं

Lava का पूरा नाम "Lava International Limited" है. यह मूल रूप से एक भारतीय कंपनी हैं. जिसका मुख्यालय उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित हैं.

LAVA का मालिक कौन हैं

लावा कंपनी के फाउंडर हरी ओम राय,सुनील भल्ला, शैलेन्द्र नाथ राय और विशाल सेहगल हैं. इन चारों ने मिलकर साल 2009 में इस कंपनी की शुरुआत की थी.

LAVA कंपनी की शुरुआत

लावा ने अपनी शुरुआत कम दाम के कीपैड मोबाइल फोन्स से की थी. उस वक्त कीपैड मोबाइल फोन का ही जमाना था. जब अन्य मोबाइल फोन कंपनियां महंगे दामों पर मोबाइल फोन बेच रही थी तब लावा ने कम दाम में बेहतर मोबाइल फोन बाजार में उतार दिए. जिसकी बदौलत भारतीय बाजारों में इस कंपनी की पहचान कायम होने लगी थी.

साल 2012 में लावा ने मैमोरी और प्रोसेसर के लिए पहचानी जाने वाली कंपनी Intel के साथ मिलकर अपना पहला स्मार्टफोन Xolo X900 लॉन्च किया था. इसके कारण कंपनी को जैसे पंख से लग गए थे. Xolo की यह सीरीज काफी फेमस हो गई थी.

साल 2014 में लावा ने आईरिस प्रो सीरीज मार्केट में लॉन्च की थी. जो कि किटकैट ओपेरेटिंग सिस्टम होने के कारण काफी चर्चा में रही थी.

इसके बाद साल 2017 में कंपनी ने अपना पहला 4G स्मार्टफोन M14 लॉन्च किया था. लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. कई चायनीज कंपनियों ने भारत में सस्ते 4G हैंडसेट के क्षेत्र में अपने कदम जमा लिए थे. इस तरह धीरे-धीरे Lava की लोकप्रियता कम होने लगी थी. जिसका असर यह हुआ कि भारत सहित अन्य देशों में Lava की बिक्री काफी प्रभावित हुई.

लेकिन अब भी लावा ने हार नही मानी हैं. इसी वजह से कम दाम में Z सीरीज के स्मार्टफोन के साथ एक बार फिर वापसी का प्रयास किया है.

हम पूरी आशा करते हैं कि एक बार फिर लावा स्मार्टफोन अपनी खोई हुई उपलब्धि वापस पाकर युवाओं के बीच अपनी अलग पहचान बनाने में पूरी तरह कामयाब होगा.

LAVA किस देश की कंपनी हैं,lavaमालिक कौन हैं,lava कंपनी की शुरुआत कैसे हुई,lava mobiles
LAVA किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

LAVA कंपनी की कुछ रौचक बातें

लावा अपने स्मार्टफोन से शोओमी,रियलमी, टेक्नो, इंफिनिक्स और सैमसंग जैसी दिग्गज कंपनियों को कड़ी टक्कर देने वाली एक मात्र भारतीय मोबाइल कंपनी हैं.

साल 2012 में लावा ने अपना पहला टैबलेट लॉन्च किया था.

साल 2016 में एशिया से बाहर लावा ने अपने मोबाइल फोन की बिक्री प्रारंभ की थी.

साल 2017 में लावा ने अपना पहला 4G स्मार्टफोन लॉन्च किया था.

लावा भारतीय मार्केट में फीचर फोन बनाने वाली नम्बर वन कंपनी के रूप में जानी जाती हैं.

हाल ही में लावा ने ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट सेंसर से लैस दुनिया का पहला फ़ीचर फोन लॉन्च किया हैं.
भारत चीन विवाद के बाद से ही एक बार फिर से लावा के मोबाइल अधिक बिकने प्रारंभ हो गए हैं.

दोस्तों अभी आपने जाना LAVA किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं. अगर यह आर्टीकल आपको पसन्द आया हो तो प्लीज अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें और यदि आप लावा मोबाइल फोन यूज़ करते हैं या करते थे तो हमे जरूर बताएं लावा मोबाइल फोन की कौनसी खासियत आपको सबसे ज़्यादा पसन्द आती हैं.


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post