Mobile Phone खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

Mobile Phone खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

दोस्तों क्या आप एक नया मोबाइल फ़ोन खरीदना चाहते हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं?Mobile Phone खरीदते समय किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर नही पता तो चिंता की कोई बात नही. आज इस आर्टीकल में हम आपको नया Mobile Phone लेते समय ध्यान रखने वाली सभी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

जैसा कि आप जानते हैं, मोबाइल टेक्नोलॉजी का काफी विस्तार हो गया है और आए दिन मोबाइल कंपनियां नए-नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं. लगभग सभी मोबाइल कंपनियां इंडिया मे अपनी शाख जमाने के लिए कम कीमत में बेहतरीन फ़ीचर्स वाले स्मार्टफोन ग्राहकों को उपलब्ध करा रही हैं, जो दमदार बैटरी, शानदार कैमरा,बढ़िया डिस्प्ले के साथ आते हैं. ऐसे में लोग बिना किसी सोच विचार के उन स्मार्टफोन को खरीदने के लिए उमड़ पड़ते हैं और उन्हें बाद में पछताना पड़ता है. अगर आप चाहते हैं कि इस तरह की समस्या आपके साथ कभी भी ना हो तो आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें और समझे कि Mobile Phone लेते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए.

Mobile Phone खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
Mobile Phone खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए


Mobile Phone का बैटरी बैकअप कैसा होना चाहिए

अगर आप किसी भी नए मोबाइल फ़ोन को खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले मोबाइल की बैटरी का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. बाजार में आजकल कई ऐसे स्मार्टफोन मौजूद हैं, जिन्हें एक बार चार्ज कर लेने से कम से कम एक या दो दिन तक दुबारा चार्ज करने की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं और अब तो स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग तकनीक का भी इस्तेमाल होने लगा है जिसकी मदद से कुछ ही मिनटों में फोन को हंड्रेड परसेंट तक चार्ज किया जा सकता है. अगर आप जल्दबाजी में कम बैटरी बैकअप वाला फ़ोन लेते हैं तो यकीन मानिए आपको अधिकतर समय फोन को चार्ज करने का ख्याल ही आता रहेगा और यदि आप ट्रेवल के शौकीन हैं या कोई फील्ड वर्क करते हैं तो अक्सर बैटरी डिस्चार्ज होने की समस्या का सामना करना पड़ेगा. इस समस्या से बचने के लिए आपको एक पॉवरबैंक साथ में रखना जरूरी होगा. किसी भी स्मार्टफोन यूजर के लिए बैटरी लाइफ सबसे अहम होती हैं, क्योंकि आजकल के व्यस्त जीवन मे मोबाइल फोन डिस्चार्ज होने के बाद घंटों तक चार्ज होने का इंतजार करने का समय किसी के पास नही है. इसलिए मोबाइल फोन खरीदने से पहले उसके टॉक टाइम और स्टैंडबाय टाइम दोनों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर ले.

इसे भी पढ़े-

Mobile Phone का Camera कैसा होना चाहिए

अगर आप सेल्फी या वीडियो चैट के शौकीन हैं तो ऐसे में एक बेस्ट कैमरा फोन ही आपके लिए सही होगा. जब भी नया मोबाइल खरीदने के बारे में सोचे तो फोन के कैमरा रेजोल्यूशन, रियर कैमरा, फ्रंट कैमरा, ओटोफोकस, एलईडी फ्लैश और वीडियो रिकॉर्डिंग के बारे में अच्छी तरह से जान ले. इसके लिए आप खुद मोबाइल हाथ मे लेकर फ्रंट और बैक कैमरा चेक करें क्योंकि कई बार कैमरा मेगापिक्सल तो अधिक होता है लेकिन फोटो क्लिक करने पर फोटो क्वालिटी कमजोर होती हैं. इसलिए मेगापिक्सल के दिखावे में ना पड़े. पूरी तरह से कैमरा क्वालिटी चैक करने के बाद ही नया Mobile Phone खरीदे.

इसे भी पढ़े-

Mobile Phone की RAM कितनी होनी चाहिए

किसी भी नए Mobile Phone को खरीदने से पहले RAM के बारे में जान लेना बेहद जरूरी होता हैं. किसी भी स्मार्टफोन की स्पीड और मल्टी-टास्किंग का लेवल RAM पर आधारित होता हैं. आज के समय मे कम से कम 4GB रेम होना तो बेहद जरूरी हो जाता है और यदि आप गेम्स के शौकीन हैं तो फिर 6GB या 8GB तक के रेम वाले फोन ही खरीदे.

Mobile की Storage कैपेसिटी कितनी होनी चाहिए

आजकल 16GB और 32GB वाले मोबाइल फोन शायद ही कोई लेना पसंद करेगा क्योंकि अब सभी का फोकस 64GB और 128GB वाले फोन की तरफ अधिक है. इसलिए आप भी किसी 64GB या 128GB वाले मोबाइल फोन को अपने लिए सेलेक्ट करें ताकि इसमे आप कई गाने,मूवीज,गेम्स,ऐप्स आदि आसानी से डाऊनलोड कर सके. 

Mobile का Processor कैसा होना चाहिए

किसी भी स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस के लिए प्रोसेसर काफी महत्वपूर्ण होता है और अगर आप भी चाहते हैं कि आप एक बेहतरीन परफॉमेंस वाला स्मार्टफोन खरीदे तो प्रोसेसर के बारे में पूरी तरह से जाँच करके ही मोबाइल खरीदे. यह आपके मल्टीटास्किंग में बेहद जरूरी होता हैं.

इसे भी पढ़े-

Mobile Phone का Display कैसा होना चाहिए

किसी भी मोबाइल फोन में डिस्प्ले क्वालिटी काफी महत्वपूर्ण होती हैं. चाहे आप कोई वीडियो देख रहे हो या फिर कॉलिंग के लिए किसी का नम्बर डायल कर रहे हो, आपकी नजर हमेशा मोबाइल स्क्रीन की तरफ ही बनी रहती हैं. ऐसे में किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले डिस्प्ले क्वालिटी को जरूर चेक करले और कभी भी 1920 x 1080 पिक्सेल डिस्प्ले से कम का मोबाइल न खरीदे. अगर आप मूवीज या वेबसेरीज़ देखने का शोक रखते हैं तो 6.5 इंच का स्क्रीन साइज आपके लिए बेस्ट है मगर यह जान ले कि बड़े डिस्प्ले का सीधा असर आपके मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ पर पड़ता है डिस्प्ले का जितना अधिक रेजोल्यूशन होगा बैटरी भी उतनी ही जल्दी डिस्चार्ज होंगी.

Mobile Phone का बजट और ब्रांड कैसे तय करें

किसी भी नए Mobile Phone को खरीदने में बजट एवं ब्रांड काफी महत्वपूर्ण फैक्टर होता हैं. महंगा मोबाइल मतलब ऊंचा ब्रांड और ज़्यादा स्पेसिफिकेशन और सस्ता मोबाइल मतलब नीचा ब्रांड और कम स्पेसिफिकेशन. अब बजट और ब्रांड आपको तय करना है कि आपको कितनी कीमत में किस ब्रांड का मोबाइल फोन चाहिए. आप सस्ता या महंगा जैसा भी मोबाइल लेने वाले हो पहले ऑनलाइन प्लेटफार्म पर प्राइस जरूर चेक करें. हमारी आपको राय यह है कि अगर आप मोबाइल लेना ही चाहते हैं तो किसी विश्वसनीय ब्रांड का ही खरीदे ताकि नामी ब्रांड के साथ कस्टमर सपोर्ट और सॉफ्टवेयर अपडेट आदि का भरोसा बना रहता है. हमेशा अपने बजट के अकॉर्डिंग किसी अच्छे ब्रांड का मोबाइल ही खरीदे.

समाप्ति
दोस्तों अब आप यह जान चुके हैं कि Mobile Phone खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आपका इस आर्टीकल से जुड़ा कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके जवाब पूछ सकते हैं और साथ ही कमेंट करके जरूर बताएं आप किस ब्रांड का मोबाइल फोन खरीदना पसन्द करते हैं.

इसे भी पढ़े-


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post