Mobile Addiction का बच्चों में कारण, लक्षण,परिणाम व बचाव

Mobile Addiction का बच्चों में कारण, लक्षण,परिणाम व बचाव

बच्चों में Mobile Addiction का कारण-

वर्तमान समय में Mobile Addiction से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वालों में बच्चो की संख्या सबसे अधिक है, जिनमे 15 से 20 वर्ष की आयु वाले बच्चो में Mobile Addiction का प्रभाव हमे ज़्यादा देखने को मिलता है।

Mobile Addiction का प्रमुख कारण है उनके माता पिता द्वारा कम उम्र में ही उनको Mobile दिला देना है.हमे अक्सर यही देखने को मिलता है कि जब भी माता पिता अपने बच्चो को समय नही दे पाते हैं तब Mobile से उनको अपना मनोरंजन करने के लिए प्रेरित करते हैं उदाहरण के लिए जैसे Mobile पर गेम्स खेलना, वीडियो देखना, संगीत सुनना, सोशल नेटवर्किंग साइट्स का उपयोग करना आदि। जब माता पिता स्वयं हर वक़्त अपने बच्चो के सामने Mobile का उपयोग करते हैं तब बच्चो को भी लगता है कि उन्हें भी ऐसा ही करना चाहिए और वह निजी Mobile लाने के लिए माता पिता से जिद करना शुरू कर देते हैं और माता पिता द्वारा भी उनकी ज़िद को पूरा किया जाता है। इस प्रकार कम उम्र से ही बच्चे Mobile Addiction का शिकार हो जाते हैं।


बच्चो में Mobile Addiction के लक्षण-

जब भी कोई बच्चा Mobile Addiction से ग्रसित हो जाता है तब वह अपने Mobile को अत्यधिक महत्व देने लगता हैं।उदाहरण के लिए जैसे लेट नाईट तक Mobile का उपयोग, सुबह उठते ही Mobile का उपयोग शुरू कर देना,आउटडोर डोर गेम्स खेलने से बचना, पढ़ाई को कम समय देना आदि.Mobile Addiction से प्रभावित होकर वह अध्ययन करते समय या कार्य करते समय अपने Mobile पर कोई भी Call या Notifications आने पर पर तुरंत Mobile को देखने लगते हैं और अपना कार्य बीच में रोक कर ही उसमे व्यस्त हो जाते हैं।अपना अधिकतर समय Mobile पर गेम्स खेलने में ही व्यस्त रहते हैं और यदि उनको ऐसा करने से रोका जाता है तो वह तुरंत आक्रामक हो उठते हैं।


बच्चो में Mobile Addiction का परिणाम-

Mobile Addiction से प्रभावित होने पर इसका सीधा असर बच्चो के मस्तिष्क पर पड़ता हैं उनके सोचने विचारने की शक्ति कम होने लगती हैं.वह पढ़ाई पर अपना ध्यान केंद्रित नही कर पाते हैं. अनिंद्रा रोग से ग्रसित हो जाते हैं. अत्यधिक गेम्स खेलने पर उनमें हिंसा की भावना का जन्म होने लगता हैं.सामाजिक दूरिया बनाने लगते हैं. डिप्रेशन का शिकार होने लग जाते हैं.परिवार के लोगो से मेलजोल खत्म कर सोशल मीडिया पर लोगो की तरफ आकर्षित होने लग जाते हैं और अपना अधिक समय सोशल साइट्स पर चैट करने में व्यतीत करते हैं. कोई भी अनावश्यक call पर अधिक समय तक बाते करते रहते हैं।


Mobile Addiction से बचाव-

Mobile Addiction से बच्चो को बचाने के लिए आवश्यक है कि उन्हें पारिवारिक जीवन का महत्व बचपन से ही सिखाया जाए. अध्ययन करते समय या कोई आवश्यक कार्य करते समय Mobile का उपयोग नही करने दे. आउटडोर गेम्स खेलने के लिए बच्चो को प्रेरित करे.समय समय पर उनको बाहर घूमने लेकर जावे.उनको Mobile पर गेम्स आदि खेलने से रोका जाए.सोशल साइट्स के उपयोग को कम करने दे. सप्ताह में कम से कम 1दिन Mobile का उपयोग ना स्वयं करे और ना ही घर मे बच्चो को करने दे यदि आवश्यक हो तब ही प्रयोग करें। इस प्रकार बच्चों का Mobile Addiction से बचाव किया जा सकता हैं।


1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post