Microsoft किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं?

Microsoft किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज के समय मे Microsoft के विंडोज ऑपरेस्टिंग सिस्टम सबसे ज़्यादा उपयोग किए जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? Microsoft किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो चिंता की कोई बात नहीं हैं. आज के इस आर्टिकल में हमने Microsoft कंपनी से जुड़ी तमाम जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

सन 2016 के शुरूवात में माइक्रोसॉफ्ट पूरी दुनिया की सबसे ज़्यादा सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी बन चुकी हैं और स्थापना के समय से लेकर आज तक लगातार एक के बाद एक कई मुकाम हासिल कर रही हैं. दुनिया की आबादी का बहुत बड़ा भाग आज Microsoft के विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और आउटलुक जैसे सॉफ्टवेयर का आनंद ले रहा हैं. ऐसे में Microsoft कंपनी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं-
microsoft kis desh ki company hai, microsoft ka malik kon hai, microsoft company ki jankari, microsoft company history in hindi
Microsoft किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं?

Microsoft किस देश की कंपनी हैं?

Microsoft एक अमेरिकी कंपनी हैं जिसका मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका के वॉशिंगटन राज्य में स्थित हैं. इस कंपनी की स्थापना 4 अप्रैल 1975 में की गई थी लेकिन Microsoft  कंपनी को पहचान सन 1980 में MS-DOS ऑपरेटिंग सिस्टम के कारण मिली थी. Microsoft आज एक जानी मानी बहुराष्ट्रीय कंपनी बन चुकी हैं. जिसकी 100 से भी अधिक देशों में ब्रांचे स्थापित है तथा इन ब्रांचों में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 70 हजार से भी अधिक हैं. आज के समय में माइक्रोसॉफ्ट विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में पहचानी जाती हैं.


Microsoft का मालिक कौन हैं?

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक या संस्थापक का नाम बिल गेट्स (Bill Gates) और पॉल एलन (Paul Allen) हैं. जिनके द्वारा Microsoft कंपनी की शुरूवात की गई थी.आज इन दोनों के प्रयास से ही माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी प्रसिद्ध नाम बन सका हैं. Microsoft कंपनी के प्रोडक्ट्स काफी लोकप्रिय हैं और माइक्रोसॉफ्ट का ऑपरेस्टिंग सिस्टम Microsoft Windows सबसे ज़्यादा उपयोग में लिया जाता हैं. वर्तमान समय में Microsoft के CEO सत्या नडेला (Satya Nadella) हैं.

Microsoft कंपनी का इतिहास

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को बनाने वाले प्रमुख व्यक्ति बिल गेट्स और पॉल एलन ने अपनी शुरूवात 1972 में ट्रैफ-ओ-डाटा से की जो ऑटोमोबाइल ट्रैफिक डाटा को ट्रैक एनालाइज करता था. इसके बाद सन 1975 में  अल्टेयर 8800 माइक्रो कंप्यूटर से प्रेरित होकर एक इंटरप्रीटर बनाया और एमआईटीएस में प्रस्तुत किया. जहाँ उनके प्रोग्रामर को मंजूरी दे दी गई और वे उसके लिए कार्य करने लगे थे. इस तरह आखिरकार बिल गेट्स और पॉल एलन ने एमआईटीएस से अलग होकर कार्य करने के बारे में सोचना प्रारम्भ किया और 4 अप्रैल 1975 को स्वयं की माइक्रोसॉफ्ट के नाम से अलग कंपनी स्थापित कर दी. माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना के 5 वर्ष बाद सन 1980 में कंपनी ने सॉफ्टवेयर बिजनेस में अपना कदम रखा और MS-DOS ऑपरेटिंग सिस्टम से माइक्रोसॉफ्ट को बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकी थी. धीरे-धीरे माइक्रोसॉफ्ट एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी के रूप में पहचानी जाने लगी थी.
सन 1980 में कंप्यूटर के लिए उस समय की सबसे बड़ी कंपनी आईबीएम के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने ऑपरेटिंग सिस्टम बनाना प्रारम्भ कर दिया था.
जैसे जैसे पर्सनल कंप्यूटर की डिमांड बढ़ने लगी माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम की भी डिमांड बढ़ने लगी थी. इस तरह Microsoft आज दुनिया की सबसे बड़ी ऑपरेटिंग सिस्टम कंपनी के रूप में पहचानी जाती हैं.

Microsoft कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट के नाम 48000 से भी ज़्यादा पेटेंट्स हैं.
माइक्रोसॉफ्ट ने एप्पल में 150 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया है.
सन 1994 में माइक्रोसॉफ्ट और टाइमेक्स ने मिलकर दुनिया की पहली स्मार्टवॉच का निर्माण किया था.
Microsoft का पहले नाम Micro-Soft था जिसे बाद में बदल दिया गया था.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Microsoft किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया है तो सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करना न भूलें और यदि आपके मन मे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं. हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगे. रोज नई जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्लॉग पर डेली विजिट करते रहें. धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post