Sony किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं

Sony किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं

दोस्तों आपने Sony के लैपटॉप,कैमरा, स्मार्टफोन, साउंड सिस्टम, एलईडी, गेमिंग प्लेस्टेशन आदि को जरूर देखा होगा और शायद इनमे से किसी न किसी का उपयोग भी जरूर किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं? Sony किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं? इस आर्टीकल को पढ़ने के बाद आप इस कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त कर सकते हैं.

Sony ने इलेट्रॉनिक्स की दुनियां में अपनी एक अलग ही पहचान बना रखी हैं. बेहतरी क्वालिटी और प्रोडक्ट की विश्वशनियता के कारण आज यह कंपनी ऊँचाई के शिखर पर हैं. यह कंपनी मोबाइल फोन और स्मार्टफोन के लिए भी विशेष पहचान रखती हैं. आज इस आर्टिकल में हम Sony कंपनी के बारे में विस्तार से जानेंगे तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं.

Sony किस देश की कंपनी हैं,Sony कंपनी मालिक कौन हैं,sony company ki suruwat,Sony company ki jankari
Sony किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं


Sony किस देश की कंपनी हैं

Sony का पूरा नाम Sony Corporation हैं. लेकिन यह पूरे विश्व में Sony के नाम से ही पहचानी जाती हैं. Sony एक जापानी कंपनी हैं इसलिए इसके सभी प्रोडक्ट पर "मेड इन जापान" लिखा होता हैं. आज इस कंपनी को बहुराष्ट्रीय कंपनी के तौर पर जाना जाता हैं. लेकिन Sony कंपनी का हेडक्वार्टर जापान की राजधानी टोक्यो के मिन्टो में स्थित हैं. 


वर्तमान में इस कंपनी में लगभग 1 लाख से भी अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं. आज के समय मे यह कंपनी लैपटॉप, कैमरा, स्मार्टफोन, एलईडी, स्मार्ट टीवी, स्मार्टवॉच, इयरफोन, हैंड्सफ्री, साउंड सिस्टम, कॉम्पेक्ट डिस्क आदि प्रोडक्ट के अलावा फिल्म्स, टीवी शो, बैंकिंग और संगीत जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भी अग्रणी हैं. इस कंपनी के प्रोडक्ट महंगे लेकिन बढ़िया क्वालिटी वाले होते हैं.


Sony का मालिक कौन हैं

Sony के मालिक Masaru Ibuka और Akio Morita थे. ये दोनों ही मूलरूप से जापान के निवासी थे. इन दोनों ने मिलकर 7 मई 1946 को इस कंपनी की स्थापना की थी.लेकिन वर्तमान समय में ये दोनों व्यक्ति हमारे बीच नही हैं.

आज इस कंपनी के CEO पद पर Kenichiro Yoshida नियुक्त हैं जबकि Shigeki Ishizuka इस कंपनी के वाईस चेयरमैन पद पर नियुक्त हैं. हमारे देश में इस कंपनी का कार्यभार Sunil Nayyer ने संभाल रखा हैं जो भारत में इस कंपनी के सीनियर जनरल मैनेजर हैं.


Sony कंपनी का इतिहास

इस कंपनी को शुरू करने वाले Masaru Ibuka और Akio Morita ने जब साल 1946 में इस कंपनी की नींव रखी तब चारों तरफ दूसरे विश्व युद्ध का गहरा संकट छाया हुआ था. तब इस कंपनी को मात्र एक इलेट्रॉनिक डिवाइस रिपेयरिंग की दुकान के रूप में खोला गया था. इस कंपनी ने अपनी सुरुवात चावल पकाने के इलेट्रॉनिक कुकर से भले ही कि थी लेकिन इस कंपनी को असली पहचान TR-55 ट्रांजिस्टर रेडियो से मिली थी. आज यह कहना गलत नही होगा कि Sony ने समय के साथ जो तरक्की की हैं वो सभी को मिल पाना नामुमकिन हैं. आज के समय मे Sony निश्चित तौर पर सफल ब्रांड बन चुका हैं और लोगों का इतना विश्वाश जीत चुका हैं कि इसके नाम से ही प्रोडक्ट मार्किट में आते ही बिकना शुरू हो जाते हैं.


Sony के बारे में रोचक जानकारी

इस कंपनी ने अपना पहला प्रोडक्ट ट्रांजिस्टर रेडियो बनाया था.

Sony ने अपना पहला प्रोडक्ट 1955 में लॉन्च किया था.

इस कंपनी को पहले TTK पुकारा जाता था जिसका मतलब होता हैं "टोक्यो तसुशीन कोग्यो" जिसे 1958 में बदलकर सोनी कर दिया गया था.

जापानी भाषा में सोनी का मतलब युथ (युवा) होता हैं.

Sony की स्पेलिंग पहले Sonny लिखी जाती थी बाद में बदलकर इसे Sony किया गया था.

Sony शब्द को लेटिन भाषा के शब्द Sonus के लिया गया है जिसका मतलब होता हैं साउंड.

सोनी दुनिया की सबसे बड़ी विडियो गेम कंसोल कंपनी के रूप में जानी जाती हैं। और सोनी के बने प्लेस्टेशन की सभी देशों में डिमांड हैं जितने भी गेम लवर्स हैं वे उसी पर गेम खेलना पसंद करते हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Sony किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं. हमने इस आर्टीकल में आपको इस कंपनी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिस की हैं. अगर आपको हमारा यह आर्टीकल पसंद आया हो तो प्लीज अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें और यदि आपके मन मे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हैं तो तुरंत कमेंट करके जवाब पा सकते हैं. ब्लॉग पर आने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का धन्यवाद!!




Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post