Motorola किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं

Motorola किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Motorola कंपनी के बारे में. शायद आप सभी इस नाम से अच्छी तरह परिचित होंगे, क्योंकि यह मोबाइल फोन बनाने वाली एक जानी मानी कंपनी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं Motorola किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो कोई बात नहीं इस आर्टीकल को पढ़कर आप इस कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. हमारा आपसे निवेदन है कि आर्टीकल को अंत तक जरूर पढ़ें और यदि पसन्द आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें.

दोस्तों अक्सर मोबाइल फोन खरीदने से पहले हम उसकी ब्रांड का नाम और सर्विसेज के बारे में पूरी तरह से छान बिन करना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां ऐसी भी हैं जिनका सिर्फ नाम ही काफी होता हैं. अपने लंबे समय से बने रहने के कारण आज लोगों का उन कंपनियों पर इतना विश्वास बन चुका है कि सिर्फ नाम से ही प्रोडक्ट लॉन्च होने पर बिकना शुरू हो जाता हैं. ऐसा ही एक जाना माना नाम Motorola हैं. यह कंपनी अपने बेहतरीन मोबाइल फोन के साथ-साथ केबल टीवी सिस्टम, टीवी, वायरलेस ब्रॉड बैंड, कंप्यूटर, नेटवर्किंग सिस्टम आदि के लिए पूरे विश्व में पहचानी जाती हैं. आज इस आर्टीकल में हम Motorola के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं.

Motorola किस देश की कंपनी हैं,motorola का मालिक कौन हैं,motorola ki jankari, motorola company ki jankari
Motorola किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं

Motorola किस देश की कंपनी हैं

मोटोरोला एक अमेरिकन कंपनी है जिसकी स्थापना 25 सिंतबर सन1928 में की गई थी. इस कंपनी का हैडक्वार्टर Illinois के शहर शिकागो में है. आज यह बहुराष्ट्रीय कंपनी के रूप में जानी जाती हैं. मोटोरोला को साल 2012 में गूगल कंपनी द्वारा खरीद लिया गया था लेकिन किन्ही कारणों से इसे वापस गूगल द्वारा साल 2014 में लेनोवो जो कि एक चायनीज कंपनी हैं उसे बेच दिया गया था. लेकिन आज तक Motorola को एक अमेरिकी कंपनी के रूप में पहचाना जाता हैं जबकि इस कंपनी पर चीन की टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में जानी मानी कंपनी लिनोवो का अधिकार हैं. इस तरह से हम यह कह सकते हैं कि Motorola एक चायनीज कंपनी हैं. वर्तमान में इस कंपनी द्वारा कई प्रोडक्ट्स का निर्माण कर बाजारों में बेचा जाता हैं. लेकिन इस कंपनी को असल मे स्मार्टफोन के लिए जाना जाता हैं.

Motorola का मालिक कौन हैं

इस कंपनी की स्थापना अमेरिका के शिकागो सिटी में रहने वाले Paul Galvin और Joseph Galvin नामक दो व्यक्तियों ने मिलकर की थी. लेकिन जब इस कंपनी को साल 2014 में चाइना की लेनोवो कंपनी ने खरीद लिया तब इसके नए मालिक Legend Holdings बने थे.

Motorola कंपनी का इतिहास

मोटोरोला कंपनी का इतिहास बहुत ही पुराना हैं. इस कंपनी का वास्तविक नाम गेलविन मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन था. जिसके द्वारा शुरुआत में बैटरी एलिमिनेटर प्रोडक्ट का निर्माण किया गया था जिसमें इसे कुछ खास सफलता नही मिल सकी थी. तब कंपनी द्वारा रेडियो बनाया जाने लगा. जिसे अलग पहचान देने के लिए Motorola नाम दिया गया था.


इस प्रोडक्ट के बाजार में आते ही चारों तरफ बस मोटोरोला का नाम ही सुनाई देने लगा था. लेकिन जब नासा के लिए मोटोरोला ने रेडियो उपकरणों को बनाना प्रारंभ किया तो जैसे मानो कंपनी को पंख से लग गए थे.

मोटोरोला के ही इंजीनियर मार्टिन कूपर ने दुनियां का परिचय पहले टेबल फोन से कराया था. जिसे Motorola Dyan TAC नाम दिया गया था.
अपनी इस कामयाबी से प्रभावित होकर मोटोरोला ने एक के बाद एक कई सारे मोबाइल फोन लॉन्च किए जिन्हें लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया था. 

लेकिन जैसे ही नई नई मोबाइल मैनुफेक्चरिंग कंपनियां आती गई लोग Motorola को भूलते गए. आज आलम यह है कि शायद ही कुछ गिने चुने लोग इस कंपनी का मोबाइल फोन उपयोग लेते नजर आते हैं. 

हालांकि एक बार फिर लेनोवो के हाथ में इस कंपनी की बागडोर जाने के बाद नए स्मार्टफोन के साथ मोटोरोला बाजार में वापसी कर रही हैं. 
अब देखना यह है कि क्या एक बार फिर Motorola पहले की तरह अपना कमाल दिखा पाती हैं या नही.

Motorola किस देश की कंपनी हैं,motorola का मालिक कौन हैं,motorola ki jankari, motorola company ki jankari
Motorola किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं


Motorola के बारे में रौचक जानकारी

लेनोवो ने इस कंपनी को गूगल से 2910 करोड़ अमेरिकी डॉलर में खरीदा था. जो कि विश्व के बड़े व्यवसायिक सौदों में से एक था.

जब नील आर्मस्ट्रांग पहली बार चांद पर पहुँचे तो पृथ्वी पर सन्देश मोटोरोला रिसीवर से ही भेजा गया था.

इस कंपनी में स्टार्टिंग में सिर्फ 5 एम्प्लॉई थे.
Motorola कंपनी पहले एक किराए की बिल्डिंग में चलती थी.

1930 में इस कंपनी ने अपना नाम Motorola रख लिया था ताकि एक नई पहचान मिल सके.

1930 में इस कंपनी ने विश्व का पहला कार रेडियो बनाया था.

1940 में मोटोरोला द्वारा वाकी टाकी का निर्माण किया गया था.

दूसरे विश्व युद्ध में इस कंपनी ने सेना के लिए अनेक प्रकार से सहयोग किया था.

4 मई 2011 में यह कंपनी दो भागों में बाट दी गई थी जिसे मोटोरोला मोबिलिटी और मोटोरोला सोलुशन नाम दिया गया था.

15 अगस्त 2011 को मोटोरोला पर गूगल का अधिकार हो गया था. इसका मतलब गूगल ने इस कंपनी को खरीद लिया था.

29 जनवरी 2014 को गूगल से लिनोवो ने इस कंपनी को खरीद लिया था.

सन 2000 में Motorola विश्व की पहली मोबाइल फोन निर्माता कंपनी के रूप में जानी जाती थी.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Motorola किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं. अगर आपके मन मे इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल हैं तो जल्दी से कमेंट करके जवाब प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप भी एक मोटोरोला स्मार्टफोन यूजर हैं तो कमेंट करके जरूर बताएं इस कंपनी के स्मार्टफोन की कौनसी खासियत आपको सबसे ज़्यादा पसन्द हैं.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post