हिंदी Blog Article कैसे लिखें पूरी जानकारी

हिंदी Blog Article कैसे लिखें पूरी जानकारी

दोस्तों अगर आप एक Blogger है तो आज का यह आर्टीकल आपके लिए कुछ खास होने वाला है. इस आर्टीकल में हम आपको बताएंगे हिंदी Blog Article कैसे लिखें.

जैसा कि आप जानते हैं Blogging एक सबसे बढ़िया माध्यम होता है, घर बैठे पैसा और नाम कमाने का. इसके लिए आप दिन रात मेहनत करते हैं और बेस्ट से बेस्ट Article लिखकर पब्लिश करते हैं. लेकिन आप उस समय पूरी तरह से निराश हो जाते हैं जब गूगल या अन्य किसी वेब ब्राउज़र पर आप अपने ही लिखे आर्टीकल को सर्च करते हैं और वह नही मिलता है. क्या आपने कभी सोचा है? ऐसा होने का कारण क्या है. जबकि आपके द्वारा  लिखा गया Blog आर्टीकल गूगल पर उपलब्ध अब तक के सभी आर्टीकल से बेस्ट है. आपकी इस समस्या का हमारे पास पूरा समाधान है आज हम आपको बताएंगे -

हिंदी Blog Article कैसे लिखे

अगर आप भी चाहते हैं कि आप एक ऐसा आर्टीकल लिखे जो गूगल या अन्य किसी वेब ब्राउज़र पर सर्च करने पर रिजल्ट में सबसे ऊपर शो हो तो आपको नीचे दिए कुछ तरीको को जरूर अपनाना चाहिए

हिंदी Blog Artical कैसे लिखें पूरी जानकारी, blog post कैसे लिखें, हिंदी blog post कैसे लिखें
हिंदी Blog Article कैसे लिखें पूरी जानकारी

1. Article का title

आप हिंदी में जो भी आर्टीकल लिखते हैं उसमें अपना टाइटल ऐसा लिखे की जो भी आप आर्टीकल में लिखने वाले है वो एक ही लाइन में आ सके.कहने का मतलब यह हुआ कि आपका टाइटल काफी प्रभावशाली होना चाहिए. उदाहरण के लिए अगर आप कोई जानकारी अपने आर्टीकल में दे रहे हैं तो उसका जिक्र टाइटल में जरूर करें. कई बार लोग टाइटल में कुछ ओर लिख देते हैं और आर्टीकल में कुछ और. यह गलती करने से गूगल आर्टीकल को रैंक नही कर पाता है. लेकिन आप इस तरह की गलती कभी नही करे. हिंदी में लिखें गए किसी भी आर्टीकल में टाइटल सबसे जरूरी चीज होती हैं और यह ऑन पेज SEO में भी काफी इम्पोर्टेन्स रखता है.

इसे भी पढ़े-

2. हैडिंग लाइन्स

आपके Article के शुरूवात में आने वाले 150 शब्दों में टाइटल को जरूर ऐड करे और इस तरह से ऐड करें कि पढ़ने वाले किसी भी रीडर को यह ना लगे कि इस जगह टाइटल को अनावश्यक जोड़ा गया है उदाहरण के लिए आप यह आर्टीकल ही देख सकते हैं किस तरह से हमने टाइटल को शुरूवात में ऐड किया है आप भी इसी तरह से अपने हिंदी Article में शुरूवात के 150 शब्दों में टाइटल को जरूर जोड़े. ऐसा करने से आपका आर्टीकल गूगल में जरूर रैंक करेगा और सर्च करने पर शो होगा. 

इसे भी पढ़े-

3. सबहैडिंग

हिंदी Article आपने चाहे कितना ही अच्छा क्यों न लिखा हो अगर आपने सबहैडिंग का आर्टीकल में यूज़ नही किया है तो ऐसे में पढ़ने वाले को वह कभी पसन्द आ ही नही सकता. हिंदी एक ऐसी भाषा है जिसमे विस्तार से लिखना बहुत जरूरी होता हैं और जब आप किसी हिंदी Article में सबहैडिंग्स का उपयोग करते हुए हर पेरेग्राफ को एक्सप्लेन करते हैं, तो यकीन मानीय आपके आर्टीकल को गूगल में रैंक करने से कोई भी नहीं रोक सकता है. यह हिंदी आर्टिकल में ऑन पेज SEO के लिए भी आवश्क है.

4.Lebal ऐड करना

हिंदी आर्टीकल में लेबल ऐड करना भी एक कला है. आपने चाहे हिंदी में कितना ही बेस्ट Article क्यो न लिखा हो अगर ठीक तरह से लेबल्स का चयन नही किया गया है तो फिर गूगल आपके आर्टीकल में यह जान ही नही पायेगा कि आपने आर्टीकल किस विषय पर लिखा है. इसलिए जब भी कोई हिंदी आर्टीकल लिखकर पब्लिश करें, हमेशा सही लेबल्स का यूज़ करें. उदाहरण के लिए अगर आप कोई आर्टीकल में मोबाइल सम्बंधित जानकारी दे रहे है तो लेबल्स में मोबाइल शब्द का जरूर उपयोग करें ताकि गूगल यह समझ सके कि आपने आर्टीकल में मोबाइल के विषय में बताया है.

इसे भी पढ़े-

5.URL कैसे बनायें

हिंदी Article में URL सबसे मेन होता है इसकी वजह से ही गूगल आपके आर्टीकल तक पहुँच पाता है. जब भी आप कोई हिंदी आर्टीकल लिखें तो उसका URL भी ऐसा होना चाहिए ताकि कोई हिंदी भाषा में लिखकर या बोलकर सर्च करें तो आपका ही आर्टीकल शो हो. इसके लिए आप हमेशा कस्टम URL का चयन करें और URL छोटा बनाए तथा मैन कीवर्ड को URL में जरूर ऐड करें, हिंदी शब्दों को उसमे न लिखें सिर्फ अंग्रेजी लेटर्स का ही उपयोग करे ताकि सर्च करने पर आपका हिंदी Article रिजल्ट में शो हो सकें.

6.सर्च डिस्क्रिप्शन

आपने सर्च डिस्क्रिप्शन के बारे मे तो जरूर सुना होगा. यह आपके आर्टीकल में लिखी वह लाइन्स होती हैं जो गूगल में सर्च करने पर आपके आर्टीकल के शो होने पर उसके साथ नजर आती हैं. इसके लिए आप अपने आर्टीकल में लिखी उन 150 वर्ड्स की लाइन्स को सेलेक्ट करें जो आर्टीकल में सबसे बेस्ट है. सर्च डिस्क्रिप्शन को जरूर ऐड करें और उसमें हो सके तो उन लाइन्स को ऐड करे जिसमे आपका टाइटल या कीवर्ड पूरी तरह से आ रहा हो.ऐसा करने से आपका लिखा हिंदी Article गूगल में जरूर रैंक करेगा.

7.हिंदी Article का ऑन पेज SEO

ऊपर दीए गए सभी जरूरी पॉइंट्स पढ़ लेने के बाद अब बात करते है ऑन पेज SEO कैसे करें के बारे में. आपने मान लीजिए कोई आर्टीकल 5000 शब्दों का लिख लिया है और उसमें कहि भी इंग्लिश में एक भी शब्द यूज़ नही किया है तो आपको क्या लगता है वह आर्टीकल गूगल में रैंक करेगा या नही? कभी नहीं करेगा. इसलिए हिंदी Article में अपने मैन की वर्ड को टारगेट करते हुए उसे इंग्लिश में लिखें और यह भी ध्यान रखे कि जरूरत से ज़्यादा बार भी इंग्लिश में न लिखें. अगर आपका आर्टीकल 5000 शब्दों में लिखा गया है तो उसमें सिर्फ 50 बार ही अपने की वर्ड को इंग्लिश में लिखें क्योंकि गूगल इंग्लिश में लिखे कीवर्ड की जल्दी पहचान करता है और सर्च करने पर रिजल्ट में कीवर्ड के अनुसार ही बेस्ट आर्टीकल का चयन करके यूजर को शो करता है.

इसे भी पढ़े-

8.अन्य हिंदी Article पढ़े

आप जिस भी विषय पर हिंदी Article लिख रहे हैं उसके बारे में गूगल पर सर्च करें और रिजल्ट में शो होने वाले सबसे ऊपर के 5 बेस्ट आर्टीकल ध्यान से पढ़े. इसके बाद आप यह समझ ले कि जो आर्टीकल अभी आपने पढ़े है उनसे बेस्ट आपको लिखना होगा. हमेशा हिंदी Article लिखते समय यही तरीका अपनाते हुए आर्टीकल लिखे. ऐसा करने से आप यह समझ सकते हैं कि आपको आर्टीकल में किन पॉइंट्स को ऐड करना है और किन्हें नही. इस तरह आप एक सुंदर हिंदी Article खुद से लिख सकते हैं.

इसे भी पढ़े-

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post