यूनिक Blog पोस्ट कैसे लिखे। How to write unique Blog post in Hindi

यूनिक Blog पोस्ट कैसे लिखे। How to write unique Blog post in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कि हिंदी में एक अनोखा ब्लॉग पोस्ट कैसे किया जाता है। अगर आप एक ब्लॉगर हैं या ब्लॉगिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए कुछ खास होने वाला है क्योंकि इसको पूरा पढ़ने के बाद आप यह समझ सकते हैं कि एक यूनिक ब्लॉग पोस्ट को किस तरह से लिखा जाता है। यहां आपको किसी भी तरह के टूल्स और प्लगरिज्म को यूज़ करना नहीं बल्कि कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताने वाला हूँ जिनको समझकर आप अपने लिखे हुए ब्लॉग पोस्ट को यूनिक बना सकते हैं। 

Unique Blog post in hindi
Unique Blog Post in Hindi



1. टाइटल (शीर्षक) - यदि आप एक यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते हैं तो हमेशा उसका टाइटल थोड़ा यूनिक और बड़ा रखें जिससे कि रीडर्स आपके ब्लॉग पोस्ट की तरफ ध्यान दे। अगर आपका ब्लॉग पोस्ट टाइटल बहुत छोटा और यूनिक नहीं है तो फिर ऐसे में आपने चाहे कितना अच्छा कंटेंट क्यो ना लिखा हो यूजर आपके ब्लॉग पोस्ट पढ़ने नहीं आएंगे।


2.फ़ॉन्ट्स (Fonts)-आप जो भी Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश करने वाले हैं उसके फ़ॉन्ट्स की साइज को एक बार जरूर चेक करें। कई बार होता यह है कि जब आप कोई Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश करते हैं तो उसके फ़ॉन्ट्स की साइज पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में रीडर्स आपकी Blog पोस्ट तक आते तो है लेकिन फ़ॉन्ट्स साइज छोटा होने की वजह से समझ नहीं आने पर तुरन्त दूसरे Blog आर्टिकल पर चले जाते हैं जिससे कि आपका लिखा हुआ Blog पोस्ट यूनिक होने के बाद भी रीडर्स नही पढ़ते हैं।


3.इमेज (image)-आप जो भी इमेज अपने Blog आर्टिकल में सेलेक्ट करने वाले हैं उसकी साइज का जरूर ध्यान रखे। कई बार आप ऐसी इमेज को सेलेक्ट कर लेते हैं जिसकी फ़ाइल साइज बहुत बड़ी होती है जिसकी वजह से आपके Blog वेबसाइट की लोडिंग स्पीड काफी कम हो जाती है। ऐसे में कम साइज वाली इमेज को ही सेलेक्ट करे और यह भी ध्यान रखे जिस किसी भी इमेज को आप सेलेक्ट कर रहे हैं वो आपके Blog आर्टिकल के लिए परफेक्ट होनी चाहिए।

4. पेज अलाईमेंट (Page aliment)-आपने जो भी Blog कंटेंट लिखा है उसमे जरूर देखें कि उसकी सभी लाइन्स ठीक तरह से शो हो रही है या नही। अगर Blog पोस्ट में लिखी कोई भी लाइन आगे पीछे शो हो रही है तो पेज अलाईमेंट ठीक करले। ऐसा करने पर रीडर्स को आपका Blog पोस्ट अच्छा दिखेगा और ऐसा करने पर आपका Blog पोस्ट रीडर्स का ध्यान अपनी तरफ खीचेगा।


5. यूनिक टॉपिक खोजे (Find a unique topic)- अगर आप एक यूनिक Blog पोस्ट लिखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे ज़्यादा जरूरी है कि आप किसी यूनिक टोपिफ को सर्च करे और उस पर अपना आर्टिकल लिखना शुरू करे। अगर आपका टॉपिक यूनिक होगा तब ही आपका आर्टिकल गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करने लगेगा।


Unique Article in hindi
Unique Article in Hindi

6.हैडिंग लिखे (Write Heading)- यूनिक टॉपिक सर्च करने के बाद जरूरी है कि आप Blog पोस्ट लिखते समय हैडिंग का यूज़ करे। जिससे आपका आर्टिकल पढ़ने वाले को यह समझ आ जाता है कि आपने जो आर्टिकल लिखा है उसमें किन किन विषयो पर जानकारी दी है।


7. इंट्रोडक्शन पेराग्राफ लिखे - जब भी आप आर्टिकल लिखना शुरू करे तब सबसे पहले इंट्रोडक्शन पेराग्राफ लिखे। जिसमे आपको स्वयं के बारे में थोड़ी जानकरी देनी होगी। इंट्रोडक्शन पैराग्राफ की लेंथ ज़्यादा लंबी ना रखे और कम शब्दों में अपना परिचय दे। 


8. टेक्स्ट कलर (text colour)- यूनिक Blog पोस्ट में सबसे ज़्यादा जरूरी है कि जिन भी शब्दों का आपने अपने आर्टिकल में विशेष रूप से यूज़ किया है या फिर जिन शब्दों की तरफ आप रीडर्स का ध्यान आकर्षित करवाना चाहते हो उन सभी शब्दों का कलर चेंज करे।


9.ऐड प्लेसमेंट ( Ad Placement )- Blog पोस्ट को यूनिक बनाने के लिए उसमे ऐड प्लेसमेंट कम रखे। 1 या 2 से ज़्यादा  ऐड यूज़ ना करे। ऐसा करने पर आपका आर्टिकल यूनिक लगेगा और यूजर आपके आर्टिकल पर ज़्यादा समय तक बना रहेगा।


10.आर्टिकल लेंथ ( Article length )- आर्टिकल की लंबाई ना ही कम हो और न ही आवश्यकता से अधिक हो। 500 से 1000 शब्दों के बीच के आर्टिकल को यूनिक समझा जाता है। आप जो भी जानकारी देना चाहते हैं वो 1000 से कम शब्दों में देने की कोशिस करे। कई बार ज़्यादा लम्बे आर्टिकल को पूरा पढ़ना और समझ पाना रीडर्स के लिए काफी मुश्किल हो जाता है।

समाप्ति

हमने इस आर्टिकल में आपको How to write a unique Blog post के बारे में बताया है। इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप एक unique Blog post लिख सकते हैं। यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो प्लीज कमेंट करके जरूर बताए। 


1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post