Blog पोस्ट को Google के फर्स्ट पेज पर कैसे लाए। पूरी जानकारी

Blog पोस्ट को Google के फर्स्ट पेज पर कैसे लाए। पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों! आज हम बात करेंगे किस तरह से आप अपने लिखे हुए Blog पोस्ट को Google के फर्स्ट पेज पर रैंक करा सकते हैं। अगर आप एक Blogger है तो Blogging करते समय आपकी पहली कोशिश यही होती है कि आपने जो भी Blog पोस्ट लिखा है वो Google के फर्स्ट पेज पर रैंक करे। इसके लिए आप दिन रात सोचकर  एक यूनिक कंटेंट लिखते हैं और Blog पोस्ट पब्लिश करते हैं। 

लेकिन Blog पोस्ट पब्लिश करने पर अक्सर यही देखने को मिलता है कि आपका लिखा Blog पोस्ट Google के फर्स्ट पेज पर तो क्या अगले 3-4 पेज में भी कही दिखाई नहीं देता है। ऐसे में आप यूट्यूब से कई वीडियो देखकर यह कोशिश करने लगते हैं कि किसी भी तरह से आपका Blog पोस्ट Google के फर्स्ट पेज पर रैंक कर जाए। ऐसा करने पर आपकी Blog पोस्ट तो रैंक नही करती है लेकिन वीडियो देखने से आपका कीमती समय जरूर बर्बाद हो जाता है। 

इसलिए आज हम इस आर्टिकल की मदद से आपको यह बताने वाले हैं कि किन बातों का ध्यान रखकर आप अपने किसी भी Blog पोस्ट को Google के फर्स्ट पेज पर रैंक करा सकते हैं। यह समझने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और यदि पसंद आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी शेयर करें।
Google Ranking
Google ranking

1.मेटा डिस्क्रिप्शन( Meta discription)-अगर आपने अभी तक अपने Blogger एकाउंट में मेटा डिस्क्रिप्शन ऐड नही किया है तो अब से जरूर कर लीजिए। क्योंकि जब भी कोई यूजर हमारी पोस्ट से रिलेटेड कोई जानकारी चाहता है तो ऐसे में मेटा डिस्क्रिप्शन की मदद से ही गूगल यूजर को हमारी पोस्ट तक पहुँचता है इसलिए हमारे Blogger एकाउंट में मेटा डिस्क्रिप्शन का होना जरूरी है।

ऐसा करने से हमारी पोस्ट भी Google के फर्स्ट पेज पर रैंक करने लगती है। याद रखिए मेटा डिस्क्रिप्शन में सिर्फ वही ऐड करे जिससे रिलेटेड आप पोस्ट लिख रहे हैं।


2.कस्टम यूआरएल(Custom URL)- जब भी आप Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश करते हैं तो आपको ऑटोमैटिक यूआरएल और कस्टम यूआरएल के ऑब्सन मिल जाते हैं। ऐसे में आप हमेशा ऑटोमैटिक यूआरएल को ही सेलेक्ट करते हैं जो कि आपकी Blog पोस्ट के लिए गलत है। जब आप Blog पोस्ट पब्लिश करे तो कस्टम यूआरएल ही ऐड करे और यह भी ध्यान रखें कि आप जो भी यूआरएल ऐड करने वाले हैं वो जरूरत से ज़्यादा बड़ा नही होना चाहिए क्योंकि बड़े यूआरएल तक अक्सर यूज़र्स नही पहुँच पाते हैं। 

कस्टम यूआरएल टाइप करते समय कभी भी ऐसे वर्ड्स का यूज़ नही करे जिनमे सिर्फ एक या दो लेटर्स का ही यूज़ किया जाता हैं। कस्टम यूआरएल बहुत ही सिम्पल होना चाहिए ताकि यूज़र्स आसानी से आपके Blog पोस्ट तक पहुँच सके और इस तरह आप अपने किसी भी Blog पोस्ट को Google में फर्स्ट पेज पर रैंक भी करवा सकते हैं।

3.डिस्क्रिप्शन(Discription)-अगर आपने Blogger पर डिस्क्रिप्शन ऐड नही किया है तो डिस्क्रिप्शन जरूर ऐड करे क्योंकि यह आपके Blog पोस्ट के SEO के लिए जरूरी होता है इसलिए Blogger के बेसिक सेटिंग्स के ऑब्सन में जाने के बाद टाइटल के नीचे अपने Blogger एकाउंट का डिस्क्रिप्शन जरूर ऐड करे। ऐसा करने पर आपकी सभी Blog पोस्ट Google पर रैंक करने लगती है। जब भी डिस्क्रिप्शन ऐड करे तो उसमें सिर्फ अपने Blogger से रिलेटेड ही डिस्क्रिप्शन लिखे। 

4.टैग(Tag)- जब भी आप Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश करे तो उसमें टैग जरूर ऐड करे। ऐसा करने पर आपके Blog पोस्ट की Google पर रैंकिंग बनती है और टैग होने पर Google में इंडेक्स करते समय Google आपकी Blog पोस्ट के लिए यह समझ पाता है कि पोस्ट किस कैटेगरी में लिखी गई है।

5.पोस्ट डिस्क्रिप्शन(Post Discription)- अगर आप एक Blog पोस्ट पब्लिश करने वाले हैं तो पब्लिश करने से पहले अपने Blog पोस्ट का डिस्क्रिप्शन जरूर ऐड करे। इसके लिए अपनी लिखी हुई पूरी पोस्ट में से कुछ इम्पोर्टेन्ट लाइन्स को सेलेक्ट करके पोस्ट डिस्क्रिप्शन में ऐड करदे। ऐसा करने से आपके Blog पोस्ट की रैंकिंग में सुधार होता है और Blog पोस्ट Google के फर्स्ट पेज पर रैंक करने लगती है।

6.साइट मैप जनरेट करे(Site map)- अगर आपकी Blog वेबसाइट Google search console में ऐड नही है तो उसे आज ही Google search console में ऐड करदे और साइट मैप जनरेट करले। ऐसा करने से आप जो भी Blog पोस्ट लिखते हैं वो Google में रैंक करती है और यह आपके Blog पोस्ट को Google में रैंक करवाने में भी मदद करती है।

7.डिलीट Blog पोस्ट रिमूव करें(Delete Post remove)- अगर आपने किसी भी पहले लिखी हुई Blog पोस्ट को डिलीट किया हुआ है तो उसे Google search console के रिमूव पैनल में जाकर रिमूव करे। क्योंकि जब तक आप ऐसा नही करते हैं आपकी Blog पोस्ट Google पर शो होती रहती है जिससे कि जब भी कोई यूजर उस Blog पोस्ट पर क्लिक करता है तो उसे एरर शो होने लगता है जिसके कारण आपकी बाकी सभी Blog पोस्ट की रैंकिंग भी गिरने लग जाती है।

8.कवरेज इशू(Coverage issue)- अगर आपके Blogger में किसी भी तरह का कोई कवरेज इशू है तो उसे Google search console के कवरेज इंडेक्स में जाकर देखे। अगर उसमे कोई भी रेड एरर दिखाई देता है तो उसे तुरंत अपने Blogger से रिमूव करे। क्योकि इसके कारण ही आपकी सभी Blog पोस्ट Google पर रैंक नही कर पाती है।

9. इमेज(Image)- आप जब भी कोई Blog पोस्ट लिखे तो उसमें कम से कम एक इमेज जरूर ऐड करे और साथ ही इमेज के नीचे टाइटल ऐड करदे। ऐसा करने से जब भी आप Blog पोस्ट को Google में index करते हैं तो कभी कभी इमेज के कारण भी आपकी लिखी Blog पोस्ट Google में रैंकिंग करने लगती है और फर्स्ट पेज पर शो होती है।

10.पोस्ट टाइटल(Post Title)- आप जिस भी Blog पोस्ट को पब्लिश करने वाले हैं उसके टाइटल को हमेशा यूनिक रखे। Google पर पहले ही सर्च करले की जो टाइटल आप अपनी Blog पोस्ट को दे रहे है उससे रिलेटेड और क्या है जो आपके टाइटल में ऐड हो सकता है क्योंकि Google में रैंकिंग में आपके Blog पोस्ट के टाइटल का काफी फर्क पड़ता है अगर आपके Blog पोस्ट का टाइटल यूनिक नही है तो ऐसे में आपकी Blog पोस्ट Google में रैंक नही करती है।

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post