Rules for Blogging पूरी जानकारी हिंदी में

Rules for Blogging पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों क्या आप जानते हैं Rules for blogging क्या है?Blogging करने के नियम क्या है? अगर नही जानते तो चिंता की कोई बात नही. आज इस आर्टीकल में हम आपको Blogging से जुड़े सभी नियमों की जानकारी देने वाले हैं.

अगर आप इस आर्टीकल को पढ़ने आए हैं तो यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आप जरूर एक सफल Blogging करियर के बारे में जरूर सोच रहे हैं और आपने कुछ दिनों पहले से या हाल ही में Blogging करना शुरू किया है, ऐसे में आपके मन में Blogging को लेकर कई सारे सवाल आते होंगे. जिनका जवाब ढूंढ पाना काफी मुश्किल हो जाता हैं. आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए हमने आज का यह आर्टीकल हमने लिखा है, जिसे पढ़कर आप Blogging के सभी नियमों के बारे में समझ सकते हैं और एक सफल Blogger बन सकते हैं तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के जानते हैं-

Rules for Blogging,blogging के नियम,Blogging के टिप्स एंड tricks, Blogging में किन बातों का ध्यान रखें
Rules for Blogging पूरी जानकारी हिंदी में

Rules for Blogging 

अगर आपने एक सफल Blogging करियर का विचार मन में बना लिया है, तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपको नीचे दिए कुछ नियमों को पढ़ना चाहिए और उन नियमों का पालन करते हुए Blogging करते रहना चाहिए.

कॉपी कंटेंट पोस्ट न करें

जब भी आप Blogging करें तो कुछ यूनिक पोस्ट लिखकर पब्लिश करे. यहाँ वहाँ इधर उधर से कॉपी पेस्ट न करें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप Blogging में कभी सक्सेस नही हो सकते हैं. क्योंकि कॉपी किया हुआ कंटेंट गूगल कभी प्रिफर नही करता है और इससे कभी भी आपकी पोस्ट गूगल में रैंक नही करेगी. तो अब यह साफ हो जाता हैं कि आप जो भी लिखे औरो से हटकर लिखे ताकि आपकी पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा यूजर पढ़ने आए. इससे आपके Blog पर अच्छा खासा ऑर्गेनिक ट्रैफिक जनरेट होता है.

लेखनशैली को प्रभावी बनाए

आप जो भी ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं उसमें आपके लेखन की कला का प्रभाव यूजर पर सबसे अधिक पड़ता है.इसलिए जरूरी हो जाता है कि आपके द्वारा जो भी आर्टीकल लिखा जाए चाहे अंग्रेजी में या हिंदी में या फिर किसी भी अन्य भाषा में, आपकी लिखने की कला बेहद प्रभावी होनी चाहिए. तब ही रीडर्स बार बार आपकी Blog पोस्ट पढ़ने के लिए आएंगे. आप जो भी जानकारी अपने आर्टीकल में लिखने वाले हो उसमे सरल शब्दों का उपयोग करें और लिखते समय यह ध्यान रखें कि आपके द्वारा जो भी लिखा जा रहा है उसे रीडर्स एक बार मे पढ़कर ही अच्छे से समझ सके.

लगातार पोस्ट लिखते रहे

Blogging अब एक ऐसा क्षेत्र बन चुका है जिसमे काफी कॉम्पटीशन देखने को मिल जाता है ऐसे में आपके लिए काफी जरूरी हो जाता है कि आप लगातार Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश करते रहे. ऐसा करने से रीडर्स को आपके Blog पर डेली नया कंटेंट मिलता है और वे आपके Blog पर डेली विजिट करना शुरू कर देते हैं. इससे आपके Blog पर रिटर्न्स रीडर्स की संख्या तो बढ़ती ही है साथ ही साथ न्यू रीडर्स भी आना शुरू हो जाते हैं. इसलिए Blog पर लगातार आर्टीकल लिखकर पब्लिश करते रहे.

नॉलेजेबल कंटेंट लिखे

Blogging में सबसे जरूरी चीज है कि आप जो भी आर्टीकल लिखकर अपने Blog पर पब्लिश करें वो पूरी तरह से नॉलेजेबल होना चाहिए. नॉलेजेबल Blog पोस्ट से ही एक Blog सफल बनता है. आपके लिखे हर आर्टीकल में कुछ नया होना चाहिए ताकि रीडर्स आपकी नोलेज से प्रभावित हो सके. इस तरह आपके Blog पर ट्रैफिक बढेगा और साथ ही Blog की पॉपुलैरिटी भी बढ़ती जाएगी.

कमेंट का जवाब दे

अगर कोई रीडर आपकी Blog पोस्ट पढ़ने आता है और पोस्ट पढ़कर कमेंट करता है तो ऐसे में आपका भी यह दायित्व बनता है कि आप उस कमेंट का उत्तर जरूर दे. इस तरह आप अपने सभी रीडर्स को अच्छा रिस्पॉन्स देना शुरू करे ताकि आपके Blog पर दिन प्रतिदिन ट्रैफिक इनक्रीज होने लगे. कमेंट का जवाब देना एक बढ़िया माध्य्म होता हैं रीडर्स की कम्युनिटी तैयार करने का. जब आप किसी के कमेंट का जवाब देते हैं तो यकीन मानिए ऐसे में वो आपकी अगली पोस्ट पढ़ने जरूर आएगा.

Blog पोस्ट में इमेज का यूज़ करें

जब भी आप कोई आर्टीकल लिखे तो कम से कम एक इमेज को उस आर्टीकल में जरूर ऐड करे और हमेशा यह ध्यान रखें कि ऐड की जाने वाली इमेज आर्टीकल के अकॉर्डिंग सबसे बेस्ट इमेज हो. इमेज को आर्टीकल में ऐड कर ऑल्ट टेक्स्ट और इमेज टेक्स्ट भी जरूर ऐड करें. इस तरह आर्टीकल के साथ साथ इमेज भी सर्च इंजन में शो होती हैं और रीडर्स इमेज के जरिए भी आपकी Blog पोस्ट तक पहुँच पाते हैं तो अब से हमेशा आर्टीकल में इमेज का यूज़ करना शुरू कर दे.

Blog को अच्छी तरह कस्टमाइज़ करे

जब भी आप Blogging की शुरुवात करें तो सबसे पहले अपने Blog को कस्टमाइज़ करना ना भूले. जब कोई रीडर  आपके Blog पर आता है तो इसका विशेष प्रभाव पड़ता है. इसलिए एक अच्छे टेम्पलेट को अपने Blog के लिए सेलेक्ट करें और सेलेक्ट करते समय यह ध्यान रखें कि आपका टेम्पलेट मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं, क्योंकि आज के समय में अधिकतर Blog आर्टीकल सर्च मोबाइल से ही हो रहे हैं.

Blog पर सोशल आइकॉन जरूर ऐड करें

अपने Blog पर सोशल आइकॉन जरूर ऐड करें ताकि जब भी कोई आपसे सोशल मीडिया के द्वारा कॉन्टेक्ट करना चाहे तो आसानी से कर सके. आजकल हर कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है ऐसे में आप इसका अपने Blog आर्टीकल के प्रमोशन के लिए भी यूज़ कर सकते हैं. अपनी Blog पोस्ट को सोशल मीडिया पर ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें और अपने रीडर्स से सोशल मीडिया पर जुड़े रहे. टेलीग्राम और फेसबुक ग्रुप की मदद से भी Blog पर अच्छा खासा ट्रैफिक जनरेट किया जा रहा है तो क्यो न आप भी इसका फायदा उठाए.

आर्टीकल SEO फ्रेंडली लिखें

जब भी आप कोई आर्टीकल लिखे तो यह ध्यान रखें कि आपका लिखा गया आर्टीकल SEO फ्रेंडली है या नहीं. अगर नही है तो उसमें थोड़ा सुधार करें ताकि आपका आर्टीकल गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करें. इस तरह आपके Blog पर अच्छा ट्रैफिक भी आएगा और आपका Blog जल्द ही फेमस हो पाएगा.

अपने Blog को एक ब्रांड बना दे

दोस्तों यह सबसे जरूरी बात है जब आपने Blogging में करियर बनाने के बारे में सोच ही लिया है तो क्यों ना अपने Blog को ही एक ब्रांड बना दिया जाए? जी हाँ, यह सम्भव है. जितने भी बड़े Blog हैं, उनके पॉपुलर होने का बस यही कारण है कि वे अब एक ब्रांड बन चूके है, इसलिए गूगल भी उन्हें प्रमोट करता है और यह यकीन करता है कि उनकी लिखी जानकारी बिल्कुल सही एवं सटीक है, तो ऐसे में जरूरी हैं कि आप भी अपने Blog को एक ब्रांड की तरह मैनेज करें कोई भी ऐसा कंटेंट पोस्ट न करें जिससे गूगल का ट्रस्ट आपके Blog से हट जाए. कोई भी आर्टीकल पब्लिश करने से पहले यह जान ले कि आप जो भी लिखे हैं वो पूरी तरह से सही है या नही.

आर्टीकल की लेंथ

Blogging में सबसे ज़्यादा जरूरी हैं आपके लिखे आर्टीकल की लेंथ. आप जो भी आर्टीकल लिखते हैं कम से कम 1000 से 1500 वर्ड्स के बीच मे तो होना ही चाहिए ताकि आप जो भी जानकारी अपने आर्टीकल में देना चाहते हैं ठीक से दे सके और आर्टीकल को छोटे छोटे पैराग्राफ में लिखें ताकि पढ़ने वाले को बोरियत महसूस न हो.

लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड्स पर काम करे

Blogging की शुरूवात में आप लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड्स पर ही अपने आर्टीकल लिखकर पब्लिश करें ताकि आपकी Blog पोस्ट जल्दी गूगल में रैंक कर सके. अगर आप ऐसे कीवर्ड पर आर्टीकल लिख रहे हैं जिसपर पहले से ही बहुत आर्टीकल गूगल पर उपलब्ध हैं तो हो सकता है कि गूगल आपके आर्टीकल को सर्च रिजल्ट में शो ही न करें. इस तरह की समस्या आपके साथ भी हो सकती हैं अगर आपने हाल ही में Blogging करना शुरू किया है तो. इसलिए अपनी शुरुआत लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड से ही करें.

Blog की स्पीड चेक करें

आपका Blog कितने समय लगने पर ओपन होता हैं यह बात आपके Blog के लिए बहुत इम्पोर्टेंस रखती हैं. अगर आपका Blog ओपन होने में अधिक समय लेता है तो ऐसे में आपके Blog पर ट्रैफिक कम ही आएगा. इसलिए अपने Blog की स्पीड को हमेशा ट्रैक करते रहे और फ़ास्ट लोडिंग के लिए अनवांटेड जावा स्क्रिप्ट को Blog से रिमूव करें. Blog की स्पीड चेक करने के लिए गूगल पर कई फ्री टूल्स अवेलेबल है.

बैकलिंक्स क्रिएट करें

Blogging में बैकलिंक्स क्रिएट करना बहुत जरूरी हो जाता हैं अगर आप Blogging में सफल करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए अभी से बेस्ट बैकलिंक्स क्रिएट करना शुरू कर दे. बैकलिंक्स के लिए बेस्ट वेबसाइट्स को ही सलेक्ट करें और उनपर कमेंट करे. डेली कम से कम 10 बैकलिंक जरूर क्रिएट करें इससे ज़्यादा नही.

Blog पोस्ट URL को गूगल में इंडेक्स करें

आप जब भी कोई आर्टीकल लिखकर Blog पर पब्लिश करें तो पब्लिश करने के तुरंत बाद URL को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करें ताकि गूगल आपकी लिखी हुई पोस्ट को समझ सके और किसी यूजर द्वारा आपके Blog पोस्ट से जुड़ी जानकारी चाहने पर तुरन्त आपकी पोस्ट शो कर दे. ऐसा हमेशा करते रहे. यह Blogging के सबसे खास नियमों में से एक है.

About में कुछ खास लिखें

Blog पर about पेज जरूर ऐड करें और उसमें अपने Blog के लिए कुछ खास जानकारी ऐड करे. About में आप स्वयं के बारे में भी जानकारी लिखें ताकि आपके रीडर्स आपके बारे में जान सके और आपके Blogging के क्षेत्र में प्रवेश करने के बारे में समझ सके. आपको About में साधारण शब्दों का उपयोग करना है और सही जानकारी देनी है.

अपने नीच से रिलेटेड Blogs को फॉलो करें

आपने जिस भी नीच में Blogging शुरू की है उस नीच से रिलेटेड Blogs को आज से ही फॉलो करना शुरू कर दे. जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.

दोस्तों अभी आपने Rules for blogging क्या है? Blogging करने के नियम क्या है इस बारे में पढ़ा. हमे पूरी उम्मीद है कि आपके लिए यह आर्टीकल काफी हेल्पफुल साबित होगा. अगर आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया हो तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें. 



Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post