Blog पोस्ट google search में नही दिखने पर क्या करे

Blog पोस्ट google search में नही दिखने पर क्या करे

Blog post google me nhi dikh rhi kya kare

हेलो दोस्तो!! नमस्कार।कैसे हो आप सब? आज हम बात करने वाले हैं Blog post google me nhi dikh rhi kya kare के बारे में। अगर आप एक Blogger है तो ऐसे में आप जरूर अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर पोस्ट लिखकर गूगल सर्च कंसोल में इंडेक्स करते होंगे। लेकिन कई बार ऐसा भी हो जाता है कि आपने जिस किसी भी पोस्ट को गूगल सर्च कंसोल में इंडेक्स किया है वो गूगल पर सर्च करने पर आपको कहि भी दिखाई नहीं देती है और कई बार तो ऐसा भी हो जाता है कि आपकी पहले से इंडेक्स पोस्ट्स भी गूगल सर्च से धीरे-धीरे गायब होने लगती है। फिर आप यूट्यूब और गूगल पर सर्च करने लगते है Blog post google me nhi dikh rhi kya kre और ऐसा सर्च करने पर कई सारे वीडियो और आर्टिकल आपके सामने शो हो जाते हैं। जिनमे तरह-तरह के फॉर्मूले आपको मिल जाते हैं लेकिन वे सभी फॉर्मूले आपके लिए तब बेकार हो जाते हैं जब उनका यूज़ करने पर भी आपकी परेशानी का हल नही निकल पाता है। 


इसलिए आपकी इस समस्या का हल निकालते हुए आज हम आपको बताने वाले हैं Blog post google me nhi dikh rhi kya kare इस पोस्ट में हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं। जिनको यूज़ करने पर आपकी सभी पोस्ट गूगल पर दिखने लगेगी। इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और यदि पसन्द आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें।


Blog post in google search
Blog post google search me kaise laye

(1) कस्टम रोबोट txt- अगर आपकी Blog पोस्ट Google में नही दिख रही हैं तो ऐसे में आप कस्टम रोबोट txt को इनेबल करे। कस्टम रोबोट txt को इनेबल करने के लिए आपको blogger में लॉगिन करना है और सेटिंग वाले ऑब्सन को सेलेक्ट करके यहाँ नीचे स्क्रोल करके कस्टम रोबोट txt को इनेबल कर देना है। कस्टम रोबोट txt को इनेबल करने के बाद उसी के जस्ट नीचे आपको कस्टम रोबोट txt फ़ाइल सबमिट करने का ऑब्सन मिल जाता है। जहाँ आप अपने blog का xml site map की मदद से कस्टम रोबोट txt फ़ाइल जनरेट करके सबमिट कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपके Blog के सभी पोस्ट google में दिखने लगते है।


(2) कस्टम रोबोट हैडर टैग- अगर आपकी कोई भी blog पोस्ट google में नही दिख रही हैं तो आप कस्टम रोबोट हैडर टेग को इनेबल करदे। कस्टम रोबोट हैडर टेग को इनेबल करने के लिए आपको Blogger में लॉगिन करना है और यहाँ पर सेटिंग वाले ऑब्सन को सेलेक्ट करके स्क्रॉल डाउन करके कस्टम रोबोट हैडर टेग को इनेबल कर देना है। ऐसा करने पर आपकी blog की सभी पोस्ट google में सर्च करने पर शो होने लगती हैं।

(3) मेटा डिस्क्रिप्शन- अगर आपके blog पोस्ट google में शो नही हो रही हैं तो आप blog का मेटा डिस्क्रिप्शन जरूर ऐड करले। मेटा डिस्क्रिप्शन ऐड करने के लिए सबसे पहले आपको blog का मेटा डिस्क्रिप्शन जनरेट करना होगा। जिसके लिए आप मेटा टेग जेनरेटर का यूज़ कर सकते है जो कि google पर आसानी से मिल जाते हैं। मेटा डिस्क्रिप्शन जनरेट कर लेने पर उसको कॉपी करें और Blogger की थीम में हेड सेक्शन के नीचे पेस्ट करके सेव करले। ऐसा करने पर आपके blog को google पहचान लेता है और जैसे ही कोई यूजर आपके blog पोस्ट में लिखी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो google उसकी पहचान कर आपके blog पोस्ट को रिजल्ट के रूप में दिखा देता है।


(4) एरर- कई बार जब भी कोई हमारी blog पोस्ट को देखना चाहता है तो error शो हो जाता है जो कि हमारे blog के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। अगर ऐसा होता है तो धीरे धीरे हमारा blog पोस्ट google के सर्च में दिखना बन्द हो जाता है। ऐसा होने से बचने के लिए error वाले सभी blog पोस्ट को पहचान कर उन्हें दूसरी पोस्ट पर रिडायरेक्ट करदे। 


(5) डिस्क्रिप्शन- अगर आप blog चलाते हैं और चाहते हैं कि आपकी सभी blog पोस्ट google में शो करे तो उसके लिए सबसे ज़्यादा जरूरी है कि आप अपने blog का एक डिस्क्रिप्शन लिखे और उसे टाइटल के नीचे डिस्क्रिप्शन में ऐड करदे। ताकि google यह समझ सके कि आपने अपनी blog पोस्ट में क्या जानकारी दी है और इस तरह से आपकी blog पोस्ट धीरे धीरे google में सर्च करने पर शो होने लगती है।


(6) Google search console(गूगल सर्च कंसोल) - अगर आपकी Blog पोस्ट google में सर्च करने पर नही दिख रही हैं तो ऐसे में सबसे ज़्यादा जरूरी है कि आप जो भी Blog पोस्ट लिखे हैं उसके यूआरएल को google search console में index करे। ऐसा करने से google आपकी लिखी सभी Blog पोस्ट को समझ पाता है और यूजर जब भी आपकी Blog पोस्ट से रिलेटेड कोई जानकारी Google पर सर्च करता है तो google रिजल्ट के रूप में आपकी Blog पोस्ट शो करने लगता है।


(7) कस्टम यूआरएल जनरेट करे ( custom url )- आप जो भी Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश करने वाले हैं उसका कस्टम यूआरएल जनरेट करे। यूआरएल ऐसा रखे जिससे कि google पर सर्च करने वाला यूजर आसानी से आपकी Blog पोस्ट तक पहुँच सके। ऐसा करने पर आपकी Blog पोस्ट google में शो होने लगती है।


(8) यूनिक आर्टिकल लिखे (write a unique article)- अगर आप चाहते हैं कि आपकीलिखी Blog पोस्ट google पर सर्च करने पर दिखे। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप जो भी Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश करने वाले हैं, वो blog पोस्ट यूनिक हो या उससे सम्बंधित जानकारी google पर ज़्यादा उपलब्ध ना हो। ऐसा करने पर आपकी blog पोस्ट google के सर्च में आने लगेगी।


(9) Blog पोस्ट डिलीट ना करे- आप अगर कोई भी Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश कर चुके हैं तो फिर उसको कभी भी डिलीट ना करे । अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके blog पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है और आपकी बाकी Blog पोस्ट भी google सर्च रिजल्ट में आनी बन्द हो जाती है या कम हो जाती है।


(10) लेबल ऐड करे (label placement)- आप जो भी Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश करने वाले हैं उसका label जरूर ऐड करे । label ऐड करने से आपकी Blog पोस्ट को Google में सर्च होने में काफी आसानी हो जाती है।


समाप्ति

अभी आपने blog post google me nhi dikh rhi kya kare के बारे में कुछ साधारण सी जानकारिया प्राप्त की है। यह सभी जानकारी हमने अपने निजी ज्ञान और अनुभव के द्वारा आप सभी से शेयर की है। यदि फिर भी कोई सवाल आपके मन मे हो तो प्लीज हमे कमेंट करे। 

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post