Blogging की शुरुआत कैसे करें पूरी जानकारी How to start Blogging in hindi

Blogging की शुरुआत कैसे करें पूरी जानकारी How to start Blogging in hindi

हेलो दोस्तों नमस्कार। आज हम बात करने वाले हैं Blogging की शुरुआत कैसे करें How to start blogging टॉपिक पर। अगर आप Blogging में रुचि रखते हैं या फिर Blogging शुरू करने के बारे मे सोच रहे हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए कुछ खास होने वाला है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको जो भी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं वो सभी जानकारी निजी ज्ञान और अनुभव के आधार पर बताई जाने वाली है और यकीन मानिए आज जो भी जानकारी हम आपको देंगे वो अब से पहले तक आपको किसी ने भी नहीं दी होगी। इसलिए इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें। यदि पसन्द आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें ताकि इस तरह की जानकारी का लाभ सभी को मिल सके। 

Blogging कैसे करें blogging कैसे शुरू करे blogging के नियम नए blogger क्या ध्यान रखे blogging से पहले क्या करे
Blogging की शुरुआत कैसे करें


Blogging की शुरुआत- अगर आपने Blogging करने का मन बना ही लिया है तो सबसे पहले यह अवश्य जान ले कि blogging में रुचि ही आपको blogging में सक्सेस दिला सकती हैं। क्योंकि अक्सर कई लोग blog क्रिएट तो कर लेते हैं, लेकिन समय या जानकारी के अभाव में 1 या 2 आर्टिकल लिखकर Blogging करना बंद कर देते हैं। आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें क्योंकि Blogging में समय देने के साथ साथ जानकारियो को भी जुटाना पड़ता है।

अपनी रुचि जान ले- Blogging की शुरुआत करने से पहले यह जान ले कि आप किस क्षेत्र में रुचि रखते हैं और उसी पर लिखना शुरू करे। उदाहरण के लिए अगर आप एक ट्रेवल blog शुरू करने वाले हैं तो आपकी रुचि ट्रेवल में अधिक होनी चाहिए। अगर आप कुकिंग blog शुरू करने वाले हैं तो आपकी रुचि कुकिंग में होनी चाहिए। बिना अपनी रुचि को पहचाने blogging शुरू करने से आप ज़्यादा समय तक blog आर्टिकल नही लिख सकते हैं।


लो कॉम्पटीशन की वर्ड्स पर काम करे- अगर आप blogging की शुरुआत करने वाले हैं तो पहले लो कॉम्पटीशन की वर्ड्स पर काम करे। ऐसे आर्टिकल लिखना शुरू करे जिनके विषय मे इंटरनेट पर ज़्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है, ऐसा करने पर आपके Blog पर ट्रैफिक आने लगेगा और आप Blogging में ज़्यादा रुचि दिखाने लगते हैं।


भाषा का चयन- अगर आप blogging में सक्सेस होना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है कि आप जिस भी भाषा को अच्छी तरह लिख,बोल और समझ सकते हैं उस ही भाषा में blogging की शुरुआत करे। अगर आप हिंदी भाषी है तो बेशक आप हिंदी में blogging शुरू करे क्योंकि आप हिंदी में ही अपने विचार और भाव प्रकट कर सकते है अन्य भाषा में नही।


अर्निंग का ख्याल छोड़ दें- अगर आप Blogging करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने दिमाग से अर्निंग का ख्याल बिल्कुल निकाल दें। कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि लोग सिर्फ अर्निंग के लिए blogging करना शुरू करते हैं और जब अर्निंग नही होती हैं तो blogging करना बंद कर देते हैं, जो कि बिल्कुल ही गलत है। blogging से अर्निंग होने में थोड़ा वक्त लगता है।


कम्युनिटी बिल्ट करे- अगर आप Blogging करना चाहते हैं तो कम्युनिटी बिल्ट करे। जिससे कि आपको नए नए आईडिया और सुझाव मिलते रहेंगे।


लोगो को बताए- कई बार लोग blogging शुरू तो कर देते हैं लेकिन किसी को यह पता भी नहीं होता कि आप एक blogger है। ऐसा बिल्कुल भी न करे। अगर आप blogging करना शुरू करना चाहते हैं तो इस बारे में लोगो को भी बताए कि आप एक blogger है। जिससे कि वे आपके आर्टिकल पढ़ने blog पर आने लगते हैं और यदि आपने blog आर्टिकल में कोई गलती की है तो वे अपने सुझाव दे सकते हैं। क्योंकि ऑडियंस रेटन्सन ही आपको एक सक्सेस सूफ blogger बना सकता है।


डेली आर्टिकल लिखे- अगर आपने blogging करने का मन बना ही लिया है तो अब आपके लिए सबसे ज़्यादा जरूरी है डेली blog पोस्ट करना। अक्सर लोग शुरुआत में तो डेली blog पोस्ट करते हैं लेकिन फिर धीरे धीरे blog पोस्ट डेली लिखना बन्द कर देते हैं। आप ऐसा बिल्कुल भी न करे। क्योंकि आपकी ऑडियंस को डेली आपके blog पर कुछ नया सीखने को मिलेगा तब ही वे आपके blog पर डेली विजिट करना पसंद करेंगे।

मोबाइल फ्रेंडली थीम यूज़ करे- blogging शुरू करने से पहले यह जरूर देखले की आपके blog की थीम मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं। अक्सर लोग ऐसी थीम को अपने blog पर लगाते हैं जो कि देखने में तो काफी अच्छी होती है लेकिन मोबाइल फ्रेंडली नही होती है। ऐसे में आपकी ऑडियंस चाह कर भी आपके blog आर्टिकल नही पढ़ पाती है। आप ऐसी गलती न करे क्योंकि वर्तमान समय में blog आर्टिकल सबसे ज्यादा मोबाइल से ही पढे जाते हैं।

 
कोई भी आर्टिकल लिखने से पहले उसके बारे में जाने और समझे- अगर आपने blogging करने का विचार कर ही लिया है तो अब आपके लिए सबसे ज़्यादा जरूरी है कि आप जो भी आर्टिकल लिखकर blog पर पब्लिश करने वाले हैं उसके बारे में पहले यह जान ले कि अब तक उससे जुड़ी क्या क्या जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। थोड़ा सा उस विषय में अन्य लोगों के आर्टिकल को पढ़े ताकि आपको उससे कुछ नया आईडिया भी मिल सकता है।


समाप्ति

अभी आपने यह जाना कि किन नियमों को अपनाकर आप एक सफल blogging की शुरुआत कर सकते है यह कुछ साधारण की जानकारी थी जो कि हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक सरल शब्दो मे पहुचाने की कोशिश की है और आगे भी करते रहेंगे। हमे यह पूरी आशा है कि अब आप भी एक सफल blogger बन सकते हैं। यदि आपकी blogging से सम्बंधित कोई समस्या है तो आप कमेंट कर सकते हैं।

3 Comments

Please do not enter in the spam comment box

  1. Nice information about blog in hindi

    ReplyDelete
  2. ब्लॉगिंग के विषय में बहुत ही अच्छी जानकारी दी गई हैं

    ReplyDelete
Previous Post Next Post