अपने Blogger को Professional website में कैसे बदले। पूरी जानकारी

अपने Blogger को Professional website में कैसे बदले। पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों नमस्कार। आज हम बात करने वाले हैं कि किस तरह से आप अपने Blogger को Professional website में बदल सकते हैं। अगर आप blogging करते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का होने वाला है जिसको पूरा पढ़कर आप सभी यह जान सकते हैं कि किस तरह से हम अपने किसी भी Blogger एकाउंट को Professional website में बदल सकते हैं।
अगर आप Blogging करते हैं तो ऐसा करना आपके लिए जरूरी भी हो जाता है क्योंकि इससे आपके Blog पर आने वाले विज़िटर्स पर अच्छा इम्प्रेशन पड़ता है और आपके यूज़र्स बढ़ते हैं। ऐसा होने से आपके फॉलोवर्स भी बढ़ने लगते हैं। 
जिससे आपके Blog की रैंकिंग में सुधार होता है और आपका Blog गूगल पर रैंक करने लगता है। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स एंड ट्रिक्स बताने वाले हैं जिनका यूज़ करके आप अपने Blogger को Professional website में बदल सकते हैं।
Blog website kaise bnaye
Blog website


1.DMCA प्रोटेक्शन ऐड करे- अगर आप अपने Blogger को एक Professional website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपके Blogger के फुटर सेक्शन में DMCA प्रोटेक्शन का बैच जरूर ऐड करे। ऐसा करने से आप अपने कंटेंट को कॉपी होने से भी बचा सकते हैं और इससे आपका Blogger एकाउंट यूज़र्स को Professional website की तरह लगता है।

2.टेम्पलेट्स(Template)- अगर आप अपने Blogger एकाउंट को एक Professional website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे ज़्यादा जरूरी है कि आपका Blogger टेम्पलेट बिल्कुल Professional website की तरह दिखने वाला होना चाहिए। कई बार आप बिना सोचे समझे किसी भी टेम्पलेट को सेलेक्ट कर लेते हैं जो कि आपके Blog के SEO के लिए भी ठीक नहीं होता है। 
ऐसे में आपके एडसेन्स एकाउंट के साथ-साथ यूज़र्स पर भी बुरा इम्प्रेसन पड़ता है। इसलिए जब भी टेम्पलेट सेलेक्ट करे तो अपने Blog की कैटेगरी को ध्यान में रखे। रेस्पॉन्सिव और SEO रेडी टेम्पलेट को ही सेलेक्ट करे।
आप गूगल क्रोम ब्राउजर में बड़ी ही आसानी से कोई भी Blogger Professional website टेम्पलेट सेलेक्ट कर सकते हैं जिसका यूज़ करने पर आपका Blogger एकाउंट एक Professional website की तरह दिखने लगता है। एक बार टेम्पलेट सेलेक्ट करने के बाद उसे बार-बार चेंज नही करे। ऐसा करने का आपके यूज़र्स पर गलत इम्प्रेसन पड़ता है।


3.फ़ेविकॉन(Favicon)- अगर आप एक Blogger है तो आपने फ़ेविकॉन आइकॉन का नाम जरूर सुना होगा। फ़ेविकॉन गनरेटर की मदद से आप अपने Blogger एकाउंट के लिए फ़ेविकॉन आइकॉन बना सकते हैं।

इसका यूज़ करने से आपका Blogger एक Professional website की तरह लगता है और आपकी Blog पोस्ट गूगल में रैंक होने पर फ़ेविकॉन आइकॉन से आपके Blogger एकाउंट को यूज़र्स पहचान सकते है। आप Blogger के लेआउट सेक्शन में जाकर फ़ेविकॉन आइकॉन चेंज कर सकते हैं।


4.लोगो(Logo)- अगर आप अपने Blogger एकाउंट को Professional website में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए Blogger एकाउंट पर लोगो (Logo) होना बहुत जरूरी है क्योंकि जितनी भी Professional website है उन पर लोगो (Logo) का यूज़ आपको देखने को मिल जाता है। 

लोगो (Logo) आपकी Blog website की पहचान के लिए भी जरूरी हो जाता है। इसलिए आप अपनी Blog website के लिए लोगो (Logo) बनवा सकते हैं। लोगो (Logo) का यूज़ करके आप अपने Blogger एकाउंट की ब्रांडिंग भी कर सकते हैं। जब भी आप किसी लोगो (Logo) को Blog website के लिए सेलेक्ट करें तो यह ध्यान रखे कि वो आपके website की ब्रांडिंग के लिए बिल्कुल सही होना चाहिए।


5.डिस्क्रिप्शन(Discription)- अगर आप अपने Blogger एकाउंट को Professional website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपके Blogger में लोगो (Logo) के नीचे अपने Blogger का डिस्क्रिप्शन जरूर ऐड कर ले। ऐसा करना आपके Blogger के SEO के लिए भी अच्छा होता है।


6.पेजेज(Pages)- अगर आप अपने Blogger एकाउंट को Professional website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपके Blogger एकाउंट के हैडर और फुटर सेक्शन में टर्म्स एंड कंडीशन, प्राइवेसी पालिसी, डिसक्लेमर, अबाउट अस,कांटेक्ट उस आदि पेजेज जरूर ऐड कर ले। ऐसा करने से आपका Blogger एकाउंट एक Professional website की तरह लगता है और यूज़र्स पर भी इसका अच्छा इम्प्रेसन पड़ता है।


7. सोशल मीडिया कांटेक्ट आइकॉन(Social media contact icon)- Blogger एकाउंट पर कांटेक्ट आइकॉन होने से आपका Blogger एकाउंट Professional website की तरह लगता है। इसलिए अपने Blogger एकाउंट पर सोशल मीडिया आइकॉन जरूर ऐड करे। अधिकतकर Professional website के फुटर सेक्शन में सोशल मीडिया आइकॉन ऐड होते हैं।


8.सर्च बार ऐड करे(Search bar)- अपने Blogger एकाउंट के लेआउट सेक्शन में जाकर सर्च बार जरूर ऐड करे। इससे आपका Blogger एकाउंट एक Professional website लगता है और यूज़र्स अपनी सुविधा के अनुसार Blogger पर कोई भी Blog पोस्ट सर्च कर सकते हैं।


9.नोटिफिकेशन बेल आइकॉन(Notification bell icon)-अगर आप अपने Blogger एकाउंट पर नोटिफिकेशन बेल आइकॉन लगाते हैं तो इससे आपका Blogger एकाउंट एक Professional website की तरह लगता है और इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप अपने यूज़र्स तक नई Blog पोस्ट की सूचना बड़ी ही आसानी से नोटिफिकेशन के जरिए पहुँचा सकते हैं।


10.मेनू(Menu)-अपने Blogger एकाउंट को एक Professional website बनाने के लिए जरूरी है कि आप उसमे मेनू बार जरूर ऐड करे। ऐसा करने से आपके सभी यूज़र्स मेनू बार की मदद से अपने मनपसंद Blog पोस्ट तक पहुँच सकते हैं और Professional website की तरह अच्छा यूज़र्स एक्सपीरियंस ले सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post