TRAI channel Selector App How to choose channels for DTH in hindi

TRAI channel Selector App How to choose channels for DTH in hindi

TRAI ने लॉन्च किया शानदार मोबाइल ऐप,जिसकी मदद से आप किसी भी DTH में अपना मनपसंद चैंनल सेलेक्ट कर सकते हैं

हेलो दोस्तों नमस्कार कैसे है? आप सब। आज हम बात करने वाले हाल ही में लॉन्च की गई TRAI Channel Selector App के बारे में जिसको टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 18 जून 2020 को लॉन्च किया है। 


TRAI ने इस ऐप को लॉन्च करके DTH ग्राहकों के लिए बहुत अच्छा काम किया है क्योंकि DTH ग्राहकों को पहले काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था उनके  DTH मंथली प्लान में कई बार अनचाहे चैनल को भी ऐड कर दिया जाता था जिनका पैसा उनको देना पड़ता था और मनपसंद चैनल सेलेक्ट करना भी काफी मुश्किल होता था।


 लेकिन इस ऐप की मदद से आप अपने किसी भी प्रकार के DTH जैसे कि Airtel, videocon, D2H, DishTV या फिर कोई भी DTH आप यूज़ कर रहे हो उसको मैन्युअली कंट्रोल कर सकते हैं।


आपने जो भी सब्सक्रिप्शन ले रखा है उसे चेक कर सकते हैं अगर उसमे कोई नया मनपसंद चैनल ऐड करना चाहते हैं तो इस ऐप से कर सकते हैं और किसी चैनल को नही देखना चाहते हैं तो हटा भी सकते हैं। इस ऐप से आप अपने किसी भी तरह के DTH का बैलेंस देख सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपको कब रिचार्ज करना है। TRAI Channel Selector ऐप में आपको बहुत सारे फ़ीचर्स देखने को मिल जाएंगे।


इस पोस्ट में हम आपको TRAI Channel Selector ऐप को डाउनलोड करने और उसे यूज़ करने की पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसलिए इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े।


TRAI Channel Selector ऐप को डाउनलोड और यूज़ करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको नीचे दिए Steps को फॉलो करना है जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में यह ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और अपना मनपसंद चैनल सेलेक्ट कर सकते हैं।


Step1 TRAI Channel Selector ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में TRAI Channel Selector ऐप लिखकर सर्च करना है और ऐप को डाउनलोड करना है या फिर ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके सीधे ही इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।



Step2 इस ऐप के ओपन हो जाने पर सबसे पहले आपको ऊपर दिखाए अनुसार अपने DTH कनेक्शन को सेलेक्ट करना है। Airtel, D2H, Videocon, Tatasky जिस भी कंपनी का DTH आपके पास हैं उसे उसे सेलेक्ट कर सकते हैं इसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक करे।


Step3 अब आपको ऊपर दिखाया गया इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा। जिसमे TRAI Channel Selector ऐप में login करना है। login करने के लिए यहाँ आपको 3 ऑब्सन मिल जाते हैं।

जिनमे DTH में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, सब्सक्रिप्शन आई.डी, या फिर सेट उप बॉक्स नंबर की मदद से आप login कर सकते हैं। login करने पर DTH की तरफ से OTP प्राप्त होगा। जिसको इनपुट करके वेरिफाई पर क्लिक करे। 



Step4 वेरीफाई बटन पर क्लिक करते ही आपका DTH एकाउंट ओपन हो जाता है। जिसमे सबसे पहले सब्सक्रिप्शन id शो होती है। उसके नीचे आपके कनेक्शन पर कितने बुके(Bouquet) लिए हुए हैं और उनमे कितने चैनल ऐड है या आपने अलग से कितने चैनल लिए हुए हैं ये सब देखने को मिल जाता है। 

इसके अलावा आपके DTH कनेक्शन की एक्टिवेशन डेट, जितने भी चैनल चल रहे हैं उनका मंथली चार्ज और  एकाउंट का शेष बैलेंस आप यहाँ देख सकते हैं। अब आगे बढ़ने के लिए आपको व्यू माय प्लान पर क्लिक करना है।


Step5 व्यू माय प्लान पर क्लिक करते ही आपको ऊपर दिखाया गया इंटरफ़ेस देखने को मिल जाता है यहाँ आप edit पर क्लिक करके अपने करंट प्लान के सारे चैनल देख सकते हैं उनमें से किसी भी चैनल को हटाने के लिए चैनल के नाम के आगे बने क्रॉस के बटन पर क्लिक करके उस चैनल को अपने कनेक्शन प्लान से हटा सकते हैं या फिर नए चैनल को अपने कनेक्शन से जोड़ने करने के लिए प्लस के निशान पर क्लिक करके ऐड कर सकते हैं। अपने मनपसंद चैनल को सर्च करके भी आप ऐड कर सकते हैं।



 दोस्तों आपने अभी TRAI channel selector ऐप के बारे में जानकारी प्राप्त करी।आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताए और साथ ही अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करे। पोस्ट पढ़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद।



2 Comments

Please do not enter in the spam comment box

  1. अच्छी जानकारी है बहुत उपयोगी विषय के बारे में लिखा गया है

    ReplyDelete
Previous Post Next Post