Mobile Phone कैसे काम करता है

Mobile Phone कैसे काम करता है

हेलो दोस्तों। आज हम आपको बताएंगे Mobile Phone कैसे काम करता है। अगर आप एक मोबाइल फोन यूजर है तो ऐसे में आपके मन में भी यह विचार आता होगा कि आखिर मोबाइल फोन किस तरह काम करता है। कैसे हम अपने मोबाइल फोन की मदद से एक जगह पर बैठे बैठे सभी रिस्तेदारों और परिचितों से देश और दुनिया के किसी भी कोने में बात कर लेते हैं। अगर आप इन सभी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा पढ़े। इस आर्टिकल में हमने आपको बहुत ही आसान शब्दों में मोबाइल फोन कैसे काम करता है इसके बारे में समझाया है।

मोबाइल फोन कैसे काम करता है, mobile kaise kaam karta hai, mobile se call kaise karte hai
Mobile Phone कैसे काम करता है



Mobile Phone कैसे काम करता है

जब हम किसी से अपने मोबाइल फोन की मदद से बात करते हैं तो हमारी आवाज मोबाइल फोन में लगे माइक्रोफोन से होकर गुजरती हैं और माइक्रोफोन हमारी आवाज को डिजिटल सिग्नल में बदल देता है यह डिजिटल सिग्नल 0 और 1 में होते हैं जब यह डिजीटल सिग्नल मोबाइल फोन में लगे एंटीना में पहुँचते है तो इन्हें मोबाइल एंटीना विधुत चुम्बकीय तरंगों में प्रसारित करता है। हालांकि यह विधुत चुम्बकीय तरंगे लम्बी दूरी की यात्रा कर पाने में असमर्थ होती है। वे भौतिक वस्तुओं, विधुत उपकरणों और कुछ पर्यावरणीय कारको के कारण अपनी क्षमता खो देती हैं। इसलिए इन विधुत चुम्बकीय तरंगों को सोलर टावर की मदद से हाई फ्रीक्वेंसी लाइट पपल्सस में बदल कर एक जगह से दूसरे जगह पर पहुँचाया जाता हैं। MSC यानी मोबाइल स्विटचिंग सेंटर के पास सभी टेलीकॉम ऑपरेटर के कस्टमर का डाटा होता हैं जब हम कॉल के माध्यम से मोबाइल टॉवर को सिग्नल भेजते हैं MSC पता लगाता है कि जिस किसी यूजर को कॉल किया है वो किस MSC परिक्षेत्र में है तो MSC उस एरिया के MSC में सिग्नल ट्रांसफर कर देता है प्रत्येक क्षेत्र में अलग अलग MSC होते हैं जो कि एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं। इस तरह सिग्नल जिस मोबाइल फोन यूजर से कनेक्ट होती है उससे हम आसानी से बात कर पाते हैं। 

अब सवाल यह आता है कि MSC यानि मोबाइल स्विटचिंग सेंटर को यह कैसे पता रहता है कि आप किस MSC परिक्षेत्र में है तो देखिये इसके लिए कुछ तकनीकों का उपयोग किया जाता हैं। जब हम अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑन करते हैं तो MSC को जानकारी अपडेट कर दी जाती है और MSC में एक निश्चित अवधि के बाद ग्राहक का स्थान ऑटोमैटिक अपडेट होता रहता है या फिर जब आप कहि जा रहे होते हैं यात्रा कर रहे हो तो ऐसे में मोबाइल फोन टॉवर की निर्धारित संख्या को पार करते ही तुरंत मौजूदा MSC की जानकारी को अपडेट कर दिया जाता हैं। इस तरह हम बिना किसी रुकावट के कॉल रिसीव और सेंड कर पाते हैं।

दोस्तों अभी आपने जाना Mobile Phone कैसे काम करता है। यदि आपके मन मे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जवाब पूछ सकते हैं और अगर आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई हो तो प्लीज अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें।

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post