Blogging kya hai? Blog और Blogging में अंतर

Blogging kya hai? Blog और Blogging में अंतर

हेलो दोस्तों। आज हम बात करने वाले हैं Blogging के बारे। इस आर्टिकल में हम बताएंगे Blogging kya hai, Blog और Blogging में क्या अंतर है, Blogging कैसे शुरू करें, Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं और Blogging से कितना पैसा कमा सकते हैं। इन सभी जानकारियों को इस आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है। अगर आप पैसे कमाने के लिए Blogging करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।
Blogging kya hai,Blog aur Blogging kya hai, Blogging se kitni earning hoti hai, Blogging kaise kare, Blogging Information
Blogging kya hai

Blogging kya hai        ( ब्लॉगिंग क्या है )

Blogger,word press या किसी अन्य माध्यम से Blog बनाकर उसमें पोस्ट डालने की प्रक्रिया को Blogging कहते हैं। Blog एक वेब पेज होता है जिसमे कई सारी पोस्ट और कंटैंट होते हैं इस Blog पर लगातार Blog पोस्ट लिखते रहने को अंग्रेजी भाषा में Blogging कहा जाता है। Blogging करने के लिए कोडिंग सीखना जरूरी नहीं होता है। Blogging की शुरुआत कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है। मुख्यतः Blogging दो तरह से की जाती हैं-

(1) इवेंट Blogging- इस तरह की Blogging कम समय में अधिक पैसे कमाने के लिए की जाती हैं। खास तौर पर यह Blogging कभी कभी ही कि जाती हैं उदाहरण के लिए अगर कोई त्यौहार या उत्सव है तो इस तरह का Blog कंटेंट बहुत ज़्यादा वायरल होता हैं। इस तरह की Blogging के लिए किसी अनुभव की आवश्यकता नहीं होती हैं। 

(2) परमानेंट Blogging- वर्तमान में लोग परमानेंट Blogging का इस्तेमाल काफी ज़्यादा करते हैं। क्योंकि इसमें अर्निंग अधिक होती हैं। इस तरह की Blogging में अधिक से अधिक Blog पोस्ट डालने की आवश्यकता होती हैं। परमानेंट Blogging के माध्यम से Blogging के क्षेत्र में अच्छा खासा करियर बनाया जा सकता हैं।

Blog और Blogging में क्या अंतर है?

Blog एक तरह का वेब लोग या एक वेब पेज है जिस पर कोई भी पोस्ट या कंटेंट लिखा जाता हैं और पब्लिश किया जाता हैं। इसी के साथ ही Blog पर वीडियो इमेजेज आदि शेयर किए जा सकते हैं। 
Blog पर Blog पोस्ट लिखने के कार्य को Blogging कहा जाता हैं। Blogging के अंतर्गत Blog को पूरी तरह से कंट्रोल किया जाता हैं और साथ ही निरन्तर Blog पोस्ट डालती रहनी पड़ती हैं।

Blogging कैसे शुरू करें?

आजकल कई लोग Blogging करना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह पता नही होता है कि Blogging कैसे शुरू करे?आज हम आपको बताएंगे कि आखिर Blogging की शुरुआत कैसे की जा सकती हैं। Blogging की शुरुआत पूरी तरह से आपकी रुचि पर निर्भर करती हैं। अगर आप Blogging में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी हैं कि आपकी रूचि Blogging के क्षेत्र में हो। अपनी रुचि को पहचान कर एक विषय का चयन करें और उस पर Blogging शुरू करे। उदाहरण के लिए अगर आप कुकिंग के शौकीन हैं तो आप Blogging करके इंटरनेट के माध्यम से लोगों को कुकिंग सीखा सकते हैं। Blogging करने के लिए आप किसी एक Blogging प्लेटफार्म जैसे कि Blogger,Word Press आदि का चयन करें और उस पर अपना Blog क्रिएट करे। Blog क्रिएट कर लेने पर किसी एक टॉपिक को सेलेक्ट कर Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश करना शुरू करे। Blogging में सबसे ज़्यादा जरूरी है कि आप निरन्तर Blog पोस्ट लिखे और उसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करे। Blogging करके आप अपनी जानकारी और अनुभव को अन्य लोगों के साथ आसानी से शेयर कर सकते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं?

Blogging से पैसा कमाने का सबसे सरल तरीका है कि आप किसी भी एक टॉपिक को सेलेक्ट करे और उस पर अपना Blog क्रिएट करे। अपने Blog पर डेली Blog पोस्ट पब्लिश करे और Keyword, SEO का विशेष ध्यान रखें। ऐसा करने से आपकी लिखी Blog पोस्ट सर्च इंजन में रैंक करने लगती हैं। Blog पोस्ट को सोशल मीडिया आदि पर भी शेयर करें और Blog पर लगातार ट्रैफिक लाने की कोशिश करें। जब Blog पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगे तब Blog को Monetize करें। Blog को Monetize करने के लिए गूगल एडसेंस, अफ्फिलिट मार्केटिंग आदि का यूज़ करे। इसके अलावा गेस्ट पोस्ट,पेड पोस्ट से भी अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता हैं। 

Blogging से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Blogging से होने वाली अर्निंग ट्रैफिक, निच, लैंग्वेज और कंट्री पर निर्भर करती हैं। उदहारण के लिए अगर आपके Blog पर यूरोपियन कन्ट्रीज से ट्रैफिक आता है और आपकी लिखी Blog पोस्ट इंग्लिश में है तो ऐसे में आपको हाई CPC मिलता है और यदि आपका Blog हिंदी में है और एशियाई कंट्री से आपके Blog पर ट्रैफिक आ रहा है तो आपको कम CPC मिलेगा। Blogging से अच्छी कमाई करने के लिए कीवर्ड रिसर्च,SEO आदि पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। हालांकि यह कह पाना थोड़ा मुश्किल होगा कि Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है फिर भी कई लोग Blogging को पैशन के रूप में अपनाकर काफी पैसा कमा रहे हैं।

समाप्ति
अभी आपने पढ़ा Blogging kya hai और साथ ही Blogging से जुड़ी तमाम जानकारियों के बारे में जाना। हमे पूरा विश्वास है कि अब आप Blogging से जुड़ी समस्त जानकारी प्राप्त कर चुके हैं, अगर अब भी आपके मन मे Blogging से जुड़ा कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

7 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post