How to Reset Mobile Password in hindi

How to Reset Mobile Password in hindi

हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आप सभी का हमारे blog पर। आज हम बात करने वाले हैं How to Reset Mobile Password मोबाइल फोन का पासवर्ड कैसे रिसेट करे के बारे में। जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल सभी मोबाइल कंपनियां अपने मोबाइल फोन में सिक्योरिटी फीचर्स प्रोवाइड करवाती हैं ताकि यूज़र्स अपना डेटा और पर्सनल जानकारी आदि सुरक्षित कर सके। लेकिन कई बार ऐसी समस्या भी हमारे सामने आ जाती है जब हम अपने ही मोबाइल फोन का पासवर्ड लगा कर भूल जाते हैं या गलती से कई बार गलत पासवर्ड यूज़ करने से हमारा मोबाइल फ़ोन लॉक हो जाता है जिसकी वजह से हम मोबाइल को यूज़ नही कर पाते हैं और काफी परेशान हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको 3 ऐसे जरूरी तरीके बताने वाले है जिनको यूज़ करके आप बड़ी ही आसानी से अपने किसी भी एंड्राइड मोबाइल फोन के पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं।


Reset mobile password, reset mobile,how to reset mobile password, any mobile password reset
How to Reset Mobile Password 

पहला तरीका- एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल का प्रोडक्ट है। यदि किसी भी कारण से आपका मोबाइल फोन लॉक हो जाता है तो ऐसे में आप गूगल एकाउंट में साइन इन कर मोबाइल का पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपके मोबाइल फोन का इंटरनेट ऑन होना चाहिए और मोबाइल में गूगल एकाउंट से लॉगिन होना चाहिए। अब सबसे पहले एंड्राइड डिवाइस मैनेजर पर जाए और जीमेल आई डी से लॉगिन करे जिससे आप गूगल प्ले स्टोर पर लॉगिन होते हैं। ऐसा करने पर आपके सामने तीन ऑब्सन आ जाएंगे। ring,lock और erase यहाँ से आप lock ऑब्सन को सेलेक्ट करे। lock ऑब्सन को सेलेक्ट करने पर new password का ऑब्सन मिल जाता है। जिसमें new password और confrom password में नया password टाइप कर देना है और lock पर क्लिक कर देना है। इस तरह अब आप new password से अपने मोबाइल फ़ोन को unlock कर सकते हैं।


दूसरा तरीका- किसी भी मोबाइल फोन के password को unlock करने के लिए आप मोबाइल फोन को पूरी तरह से रिसेट कर सकते हैं यह तरीका मोबाइल फोन को अपग्रेड करने के भी काम आता है। सबसे पहले मोबाइल फोन को switch off करदे। अब आपको मोबाइल के रिकवरी मोड़ पर जाना होगा। लेकिन इससे पहले यह जान ले कि आपके मोबाइल फोन की बेटरी फुल चार्ज हो और कोई भी ऐसा डेटा आपके फ़ोन में न हो जिसके डिलीट होने पर आपका कोई नुकसान हो जाए। क्योंकि इस तरीके को यूज़ करने से आपका मोबाइल पूरी तरह से नए मोबाइल की तरह खाली हो जाता है। अगर आप इस बात के लिए पूरी तरह से तैयार है तो अब अपने मोबाइल फोन के पॉवर की + होम की +वॉल्यूम डाउन की को एक साथ दबा कर रहे। याद रहे सभी मोबाइल फोन में यह तीनों की दबाने की जरूरत नहीं पड़ती है। किसी मोबाइल फोन में पॉवर की + वॉल्यूम डाउन और किसी मोबाइल फोन में पॉवर की + वॉल्यूम उप की दबाने होते हैं। ऐसा करने से आपके मोबाइल स्क्रीन पर कुछ ऑब्सन नजर आ जाते हैं। जिनको आप मोबाइल के उप और डाउन की से सेलेक्ट कर सकते हैं। यहाँ पर reset factory ऑब्सन को  सेलेक्ट कर पावर की को दबा देना है और yes पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर कुछ ही समय मे आपका मोबाइल फोन रिबूट होना शुरू हो जाता है। अब आपका मोबाइल पूरी तरह से नया हो जाएगा।

तीसरा तरीका- अगर आप मोबाइल फोन का password लगा कर भूल गए हैं तो उसके अंतिम और सरल तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल फोन के सर्विस सेंटर जाकर नया सॉफ्टवेयर अपडेट करवा लें और नया सॉफ्टवेयर चढ़वा ले। ऐसा करने से आपके मोबाइल फोन का इंटरफ़ेस बिल्कुल नए मोबाइल फोन की तरह हो जाता हैं। लेकिन इस तरीके से आपके मोबाइल फोन का सारा डेटा पूरी तरह से इरेस हो जाता है।

समाप्ति

अभी हमने तीन तरीको से मोबाइल फोन के पासवर्ड को रिसेट करने के बारे में आपको थोड़ी जानकारी दी। यदि फिर भी आपका मोबाइल फोन अनलॉक नही होता है तो ऐसे में हमारी राय यह है कि आप सर्विस सेंटर की मदद जरूर ले। 

2 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post