IMEI नंबर क्या होता हैं? IMEI नंबर्स कैसे बदला जाता है

IMEI नंबर क्या होता हैं? IMEI नंबर्स कैसे बदला जाता है

हेलो दोस्तों नमस्कार। आज हम बात करने वाले हैं IMEI नंबर क्या होता है? IMEI की फुल फॉर्म क्या होती है और भी IMEI नंबर से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियो के बारे में। अगर आप एक मोबाइल फोन यूजर है तो आज का यह आर्टीकल आप सभी के लिए कुछ खास होने वाला है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 30 नवंबर 2009 को बिना IMEI नम्बर वाले सभी मोबाइल फोन को DOT(दूरसंचार विभाग) द्वारा बंद कर दिया गया था। जिन मोबाइल फोन की संख्या लगभग ढाई करोड़ थी। तो आखिर ऐसा क्या था जिससे कि इतना बड़ा कदम उठाया गया और लगभग ढाई करोड़ मोबाइल फोन यूजर को एक ही रात में अपना मोबाइल फ़ोन बदलनें पर मजबूर कर दिया गया था। 

यह सब जान लेने से पहले हम बात करते हैं कि आखिर IMEI नंबर क्या होता है? IMEI की फुल फॉर्म क्या होती है।

प्रत्येक मोबाइल फोन में एक इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी नम्बर दिया गया होता है। जो कि अन्य दूसरे मोबाइल फोन से भिन्न होता है। जिसे शार्ट में IMEI नंबर भी कहा जाता है। कोई भी मोबाइल फोन हो चाहे किसी भी कंपनी का हो बिना IMEI नंबर के वो फ़ोन चल नही सकता है। ज़्यादातर मोबाइल फोन में एक ही IMEI नंबर होता है लेकिन ड्यूल सिम मोबाइल फ़ोन्स में दो IMEI नम्बर होता है। IMEI नम्बर को मोबाइल फोन में बेट्री के नीचे,फोन के बॉक्स या बिल पर और  मोबाइल फोन के डायल पैड पर *#06# नंबर डायल करके बड़ी ही आसानी से देखा जा सकता हैं। यह IMEI नम्बर 15 अंको का होता हैं। हालांकि कुछ हैंडसेट्स में यह संख्या 16 और 17 अंक की भी होती है। इसमे मोबाइल फोन के मॉडल , उसके बनने की जगह और मोबाइल सीरियल नंबर के बारे में लिखा होता है। IMEI नम्बरो को डिवाइस हार्डवेयर में कोड किया जाता है, जिससे डिवाइस को किसी तरह नुकसान पहुचाए बिना इसे बदलना लगभग असंभव हो जाता है। GSM नेटवर्क से जुड़े सेलुलर फ़ोन के IMEI नम्बर्स डेटाबेस (EIR-Equipment identity Register) में स्टोर होते है। इस डेटाबेस में सभी वैध मोबाइल फोन डिवाइस होते हैं। IMEI नंबर्स का पहला सेट TAC-Type Allocation Code होता है। पहले दो डिजिट कंट्री कोड और बाकी असेम्बल कोड होते हैं। दूसरा सेट मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी की पहचान कराता है। तीसरा सेट सीरियल नम्बर होता है तथा आखिरी सिंगल डिजिट एक अतिरिक्त डिजिट संख्या होती है।

IMEI number kya hota hai,IMEI number kaise change kare,IMEI number ka fayda
IMEI number



IMEI नंबर क्यो जरूरी है?

IMEI नंबर के मोबाइल फ़ोन में होने से हमे कई लाभ है। यह अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या है जिसकी सहायता से यह पता लगाया जा सकता है कि यूजर कोनसा सिम कार्ड यूज़ कर रहा है और उसका मोबाइल नम्बर क्या है। मोबाइल फोन चोरी हो जाने या गुम जाने की स्थिति में पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज कराते वक्त मोबाइल फोन के IMEI नम्बर की भी जानकारी देनी होती है जिसकी सहायता से लोकेशन को ट्रेक किया जा सकता है और IMEI को ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है। मोबाइल फोन को नेटवर्क यूज़ करने या कॉल करने से रोका जा सकता है। इसलिए अपने मोबाइल फोन का IMEI नम्बर लिखकर सुरक्षित रखना चाहिए।



क्या IMEI नम्बर बदला जा सकता है?

IMEI नम्बर के साथ छेड़छाड़ करना पूरी तरह से कानूनी अपराध है लेकिन फिर भी कुछ लोग चोरी किए गए मोबाइल फोन का IMEI नम्बर सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करके बदल लेते हैं। IMEI रिप्लेस होने के बाद यह नया मोबाइल फोन हो जाता है और ओरिजनल IMEI को ट्रेस करना बिल्कुल नामुमकिन हो जाता है। कुछ हाई- इंड स्मार्ट फोन का IMEI नम्बर बदलना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आप अपने किसी भी एंड्राइड मोबाइल फोन का IMEI नम्बर बदलना चाहते हैं नीचे लिखे कुछ स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

● सबसे पहले मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर से Mobile Uncle App डाउनलोड करे और इस एप्लीकेशन को ओपन करें.

● अब Engineer Mode > Engineer Mode (MTK) सेलेक्ट करें.

● अब नीचे स्क्रॉल डाउन करे और CDS Information पर क्लिक करें.

● Radio Information सेलेक्ट करें.

● अब यहाँ 2 ऑब्सन दिखाई देते हैं उनमें से Select Phone 2 पर जाएं

● अब आपको एक ऑब्सन मिल जाता हैं AT+

● अब यह डाले AT+ <15 Digit New IMEI> 
● अब कमांड में Send सलेक्ट करें

● अब मोबाइल फोन को रीस्टार्ट करें

● इस तरह आपके मोबाइल फोन में नया IMEI नंबर सेट हो चुका है.
इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन के IMEI नंबर को चेंज कर सकते हैं लेकिन याद रहे अब कभी पुराना IMEI नंबर वापस सेट नही हो पाएगा.

नोट- मोबाइल फोन का IMEI नंबर चेंज करना पूरी तरह से illegal है. कृपया इस ट्रिक को आजमाने से पहले विचार करें. यह आर्टीकल सिर्फ जानकारी के लिए है हम इस तरह की किसी भी गतिविधि को बढ़ावा नही देते हैं.


3 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post