Blog website की Bounce Rate कैसे कम करें

Blog website की Bounce Rate कैसे कम करें

हेलो दोस्तों। आज हम बात करने वाले हैं कि Blog Website की Bounce Rate कैसे कम करें। अगर आप एक Blogger है या फिर Blog website बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज का यह आर्टीकल आपके लिए बहुत खास होने वाला है। क्योंकि इस आर्टीकल में हमने बहुत ही सरल टिप्स एंड ट्रिक्स बताई है जिनको यूज़ करके आप अपनी किसी भी Blog website की Bounce Rate कम कर सकते हैं। लेकिन यह जान लेने से पहले हम Bounce Rate से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। इसलिए आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें और यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें।
Blog website bounce rate Kaise kam kare,blog bounce rate kam Kare,bounce rate kam kare
Blog website bounce rate decrease

Bounce Rate क्या होती हैं 

जब कोई यूजर किसी भी वेब ब्राउज़र का यूज़ करके आपके आर्टीकल को पढ़ने के लिए Blog website पेज पर आता है और वह उस आर्टीकल को बिना पढ़े ही किसी अन्य Blog website के पेज पर चला जाता हैं तो ऐसे में गूगल यह मानता है कि आपकी Blog website पर कोई क्वालिटी कंटेंट नही है या फिर Blog website का यूजर एक्सपीरियंस ठीक नहीं है। जब ऐसा लगातार कई बार होता रहता है तो Blog website की Bounce Rate धीरे-धीरे बढ़ने लगती हैं जो कि आपकी Blog website से होने वाली अर्निंग और Blog दोनों के लिए नुकसानदायक है। Bounce Rate आपकी Blog website के उन सभी वीवर्स का परसेंटेज है जो कि एक पेज पर आने के बाद किसी ओर Blog वेबसाइट पेज पर चले जाते है। Bounce Rate बढ़ने के कारण Blog website की गूगल पर रैंकिंग कम होने लगती हैं और साथ ही Blog webiste पर ट्रैफिक भी कम हो जाता हैं। इसका मतलब यह हुआ कि जितना आपके Blog website पर Bounce Rate कम होगा उतना ही आपका Blog website ग्रो होगा।

Bounce Rate कैसे चैक करे

अगर आप एक Blog website चलाते हैं तो आपके लिए यह जान लेना बहुत जरूरी है कि Blog website का  Bounce Rate कैसे चैक किया जाता हैं। अपनी किसी भी Blog website की Bounce Rate चैक करने के लिए आप Google एनालिटिक्स का यूज़ कर सकते हैं। Google एनालिटिक्स में लॉगिन करने पर होम पेज पर ही Blog website का Bounce Rate शो हो जाता हैं। अगर Blog website का Bounce Rate 40% है तो ऐसे में Blog website पर इसका कोई भी इफ़ेक्ट नही पड़ता है और यदि Blog website का Bounce Rate 50% या इससे ज़्यादा है और लगातार बढ़ रहा है तो ऐसे में जरूरी हो जाता हैं कि Blog website का Bounce Rate कम किया जाए। Blog website की Bounce Rate कैसे कम करें इसके लिए नीचे कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स दी गई हैं।

Bounce Rate कैसे कम करें

1.Blog website की Bounce Rate को कम करने के लिए Blog website की लोडिंग स्पीड को बढ़ाना चाहिए। अक्सर जब कभी कोई यूजर आपकी Blog website के पेज को ओपन करता है और पेज को ओपन होने में काफी ज़्यादा समय लग जाता हैं तो यूजर तुरंत आपके Blog website पेज को छोड़ किसी अन्य के Blog website पेज पर चला जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि अगर आप कोई भी Blog website चलाते हैं तो उसकी लोडिंग स्पीड को समय समय पर चेक करते रहे और यह भी देखले की Blog website मोबाइल और कम्प्यूर दोनों पर ही काफी फ़ास्ट लोड हो रही हैं या नहीं।

2.Blog website के पेज का यूआरएल ऐसी जगह ही शेयर करें जहाँ से उसको रीडर्स मिल सकते हैं। अक्सर Blog website पर आर्टीकल पब्लिश करने के बाद उस पोस्ट के यूआरएल को सोशल मीडिया या अन्य किसी प्लेटफार्म पर शेयर किया जाता हैं। लेकिन शेयर करने के बाद लोग पेज को ओपन कर तुरन्त बन्द कर देते हैं। यह सबसे बड़ा कारण होता है Blog website की Bounce Rate बढ़ने का। अपने Blog website पर टार्गेटेड विज़िटर्स को अचीव करने की कोशिश करें। अगर आप पेज यूआरएल को यहाँ वहाँ सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करते है तो अब से ऐसा नहीं करे। केवल उन्हीं जगह पर Blog website पेज का यूआरएल शेयर करें जहाँ से आपकी Blog website पोस्ट को पढ़ने वाले यूजर मिले।

3.अगर आपके Blog website की Bounce Rate बढ़ रही हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आप क्वालिटी कंटेंट लिखे। अक्सर यूजर जब आपके Blog website पर आता है और उसे आर्टीकल पसंद नही आता है तो वह तुरंत किसी ओर Blog website के आर्टीकल की तरफ चला जाता हैं। इसलिए जरूरी है कि अपने रीडर्स को क्वालिटी कंटेंट ही प्रोवाइड करे। कंटेंट की लेंथ और लेखन को प्रभावी बनाए। सरल शब्दों में आर्टीकल लिखें ताकि यूजर आर्टीकल को पूरा पढ़ सके।

4. Bounce Rate लगातार बढ़ने के एक और प्रमुख कारण यह है कि जब हम Blog website का टेम्पलेट सेलेक्ट करते हैं तब यह नही देखते हैं कि उस टेम्पलेट में Blog website मोबाइल फोन में ठीक से ओपन हो रही हैं या नहीं। वर्तमान में सबसे ज़्यादा यूजर मोबाइल फोन से Blog website पर आते हैं और जब उन्हें मोबाइल फ़ोन पर Blog website ठीक से ओपन होते नही मिलती हैं तो वे किसी अन्य Blog website पर चले जाते हैं इसलिए अपने Blog website का टेम्पलेट सेलेक्ट करते समय यह देखले कि टेम्पलेट मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं।

5. अगर आपके Blog website को एडसेंस अप्रूवल मिला हुआ है तो यह ध्यान रखें कि पेज पर अधिक ऐड प्लेस ना करे। Blog website पेज पर ज़्यादा ऐड लगे होने से भी यूजर एक्सपीरियंस ठीक नहीं रहता है और इसके कारण भी Bounce Rate बढ़ने लगती हैं।

इस आर्टिकल में हमने Blog website की Bounce Rate कैसे कम करें विषय में जानकारी को विस्तार से पढ़ा। कमेंट बॉक्स में अपने Blog website की Bounce Rate जरूर लिखकर बातये ताकि हम उसको कम करने में आपकी मदद कर सके।

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post