वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती हैं

वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती हैं

हेलो दोस्तों। आज हम बात करेंगे वेब होस्टिंग के बारे में। अगर आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाने के बारे में विचार कर रहे हैं। तो यकीन मानिए आज का यह आर्टीकल आप के लिए बहुत नॉलेजेबल होने वाला है।  इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है। वेब हॉस्टिंग से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी के लिए आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़े और यदि जानकारी पसन्द आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करे।

web hosting kya hai,web hosting ke prakar,web hosting ke fayde, web hosting kaise kharidte hai
Web hosting all information

वेब हॉस्टिंग क्या है/web hosting kya hai

अगर आप एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपके वेबसाईट या ब्लॉग के सभी कंटेंट जैसे कि आपकी पोस्ट , इमेजेस, वीडिओज़, पेजेज आदि के लिए आपको सर्वर पर स्टोर करने की जगह चाहिए। ताकि जब भी कोई यूजर आपके वेबसाइट या ब्लॉग से जुड़ी किसी भी जानकारी तक पहुँचना चाहे तो आसानी से पहुँच सके। क्योंकि जब भी कोई यूजर इंटरनेट के माध्यम से उन जानकारियो को एक्सेस करता है तो सर्वर तुरंत स्टोर जानकारी को ढूंढकर प्रस्तुत कर देता है। यह प्रक्रिया बहुत ही तीव्र गति से होती है। वेब हॉस्टिंग एक ऐसी सर्विस है जो कि वेबसाइट या ब्लॉग को इंटरनेट पर स्टोरेज कैपेसिटी प्रदान करता है। वर्तमान समय में कई ऐसी कंपनियां है जो अपने ग्राहकों को सस्ते पैकेज पर बेहरत वेब होस्टिंग उपलब्ध कराती है जिनमे होस्टगटोर,ब्लू होस्ट, गोडैडी, बिगरोक आदि प्रमुख हैं। आप इनके माध्यम से वेब होस्टिंग लेकर वेबसाइट या ब्लॉग के लिए सर्वर पर स्टोरेज प्राप्त कर सकते हैं।


वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती हैं।

वेब होस्टिंग कई तरह की होती हैं जिनमें से प्रमुख वेब होस्टिंग के बारे में आपको बताया जा रहा है।

1.शेयर्ड वेब होस्टिंग
2.रेसलर्स वेब होस्टिंग
3.वर्चुअल प्राइवेट सर्वर 
4.डेडिकेटेड होस्टिंग
5.मैनेज्ड होस्टिंग सर्विस
6.कॉलोकेशन वेब होस्टिंग
7.क्लाउड होस्टिंग

अब इन सभी वेब होस्टिंग के बारे में विस्तार से समझते हैं-


शेयर्ड वेब होस्टिंग- इस तरह की वेब होस्टिंग में एक ही सर्वर पर बहुत सारी वेबसाइट का डाटा स्टोर किया जाता है।


रेसलर्स वेब होस्टिंग- इस तरह की वेब होस्टिंग में वेब होस्टिंग कंपनीया अपने ग्राहकों को वेब होस्ट बना देती हैं। 


वर्चुअल प्राइवेट सर्वर- इस तरह की वेब होस्टिंग में वेब होस्टिंग खरीदने वाले ग्राहक का एकाधिकार होता है। वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग काफी महंगी होती हैं। जिन वेबसाइटों पर अधिक ट्रैफिक आता है वो अक्सर इस तरह की वेब होस्टिंग खरीदते हैं


डेडिकेटेड होस्टिंग- इस तरह की वेब होस्टिंग में ग्राहक एक या एक से अधिक वेबसाइटें आसानी से चला सकता है। क्योंकि इस वेब होस्टिंग में अधिक ट्रैफिक आने पर भी लोडिंग स्पीड प्रभावित नही होती हैं।


मैनेज्ड होस्टिंग सर्विस- इस वेब होस्टिंग को लेने वाले ग्राहक को वेब सर्वर मिल जाता है। लेकिन खरीदने वाला ग्राहक सर्वर का मालिक नही होता है ये सुविधा उसे रेंट पर उपलब्ध रहती हैं।


कॉलोकेशन वेब होस्टिंग- यह वेब होस्टिंग का सबसे प्रभावी और महंगा होस्टिंग सुविधा है। इसमें वेब होस्टिंग कंपनियां इस तरह का स्पेस उपलब्ध करती हैं जिसे सर्वर लेता है और मेनटेन करता है।


क्लाउड होस्टिंग- यह पूरी तरह से नई वेब होस्टिंग सुविधा है। जो कि अपने ग्राहकों को एक विश्वसनीय होस्टिंग उपलब्ध करता है।


समाप्ति

अभी आपने जाना कि वेब वेब होस्टिंग क्या है और वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती हैं। हमने पूरी कोशिश की है कि आप वेब होस्टिंग से जुड़ी समस्त जानकारी अच्छी तरह से समझ सके। इन जानकारियों को पढ़कर आप अपनी सुविधा अनुसार वेब होस्टिंग का चयन कर सकते हैं। यदि अब भी वेब होस्टिंग से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post