Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं। How to increase traffic on blog

Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं। How to increase traffic on blog

हेलो दोस्तों! स्वागत है, आप सभी का हमारे इस नए Blog आर्टिकल पर. आज हम बात करने वाले हैं Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं How to increase traffic on blog in hindi के बारे में. अगर आप एक blogger है, तो आप blog पर ट्रैफिक के महत्व को काफी अच्छे से समझते होंगे, क्योंकि सिर्फ blog क्रिएट कर लेना ही सबकुछ नही होता हैं. उस blog पर नियमित ट्रैफिक आना भी जरूरी होता है. blog पर ट्रैफिक से ही हमारा blog सक्सेस होगा और हमारी अर्निंग शुरू होगी. इसलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ उपाय बताने वाले हैं जिनका यूज़ करके आप पहले से ज़्यादा ट्रैफिक अपने blog पर लाने में सफल हो सकेंगे.

Blog traffic Kaise badaye, blog par traffic kaise laye, increase blog traffic
Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं। How to increase traffic on blog 



Social Media से blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं

अगर आप अब तक अपने blog पर कई आर्टीकल लिखकर पब्लिश कर चुके हैं. लेकिन फिर भी blog पर ट्रैफिक नही आ रहा है तो ऐसे में आप सोशल मीडिया का यूज़ कर सकते हैं. सोशल मीडिया एक सबसे बढ़िया माध्यम है blog पर ट्रैफिक लाने का. blog पोस्ट को facebook, instagram, whats app twitter आदि पर जरूर शेयर करें. facebook,whats app, teligram पर ग्रुप क्रिएट करे और अपने blog पोस्ट को शेयर करें. ऐसा करने से blog पर सोशल मीडिया से ट्रैफिक आने लगेगा.
इसे भी पढ़े-

Wikipedia से blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए

आज के समय मे किसी भी जानकारी को सर्च करने का सबसे बढ़िया माद्यम Wikipedia को ही माना जाता है. यहाँ से आप किसी भी जानकारी को हिंदी,अंग्रेजी या अन्य किसी भी भाषा में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप वीकिपीडिया से बेकलिंक्स बनाते हैं तो निश्चय ही आपके blog पर ट्रैफिक आने लगेगा. विकिपीडिया से बैकलिंक्स क्रिएट करना बहुत ही आसान है, सबसे पहले विकिपीडिया पर एकाउंट क्रिएट करे और लॉगिन करें. अब आप जिस भी विषय मे blog आर्टीकल लिखे हैं उस टॉपिक को विकिपीडिया पर सर्च करें. यह ध्यान रहे कि यदि आपने आआर्टीकल हिंदी में लिखा है तो विकिपीडिया पर हिंदी लेख ही सर्च करें ताकि आप वहाँ पर अपने आर्टीकल के लिए एक बैकलिंक बना सके. अब आपको विकिपीडिया के लेख में जिस भी टेक्स्ट पर लिंक बनाना है उसे सेलेक्ट कर लिंक पर क्लिक करें और एक्सटर्नल लिंक में अपने आर्टीकल का यूआरएल पेस्ट कर दे. ध्यान रखें विकिपीडिया से तब ही बैकलिंक मिलता है जब आप अपनी तरफ से कुछ लिखकर विकिपीडिया में ऐड करें और फिर बैकलिंक बनाए अन्यथा आपके लिंक को विकिपीडिया टीम द्वारा रिमूव कर दिया जाता हैं.
इसे भी पढ़े-

Youtube से blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए

आज के समय में वीडियो देखने के लिए यूट्यूब सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है, जिसके डेली यूज़र्स की संख्या करोड़ो में है. ऐसे में आप यूट्यूब की मदद से भी अपने blog पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं. यूट्यूब से ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है कि आपको भी एक यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होगा, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग से जुड़ी जानकारियां लोगों के साथ साझा कर सकते हैं. इस तरह लोगो के बीच आपकी एक फेस वैल्यू भी बनती हैं और यूट्यूब चैनल से लोग आपके ब्लॉग को पढ़ने भी आने लगते हैं. साथ ही अपने ब्लॉग का यूआरएल भी यूट्यूब चैनल के अबाउट सेक्शन में ऐड कर सकते हैं और किसी भी ब्लॉग पोस्ट का लिंक वीडियो के डिस्क्रिप्शन में ऐड कर सकते हैं. इस तरह यूट्यूब से आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा खासा ट्रैफिक जनरेट कर सकते हैं.

Guest Post से blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए

दूसरे blog पर गेस्ट पोस्ट लिखकर भी अपने ब्लॉग पर  अच्छा खासा ट्रैफिक लाया जा सकता है. इसके लिए अपने ब्लॉग नीच से रिलेटेड अन्य हाई डोमेन अथॉरिटी वाले ब्लॉग्स को सर्च करना होगा तथा उन पर गेस्ट पोस्ट के लिए अप्रूवल लेना होगा. आप जो भी गेस्ट पोस्ट लिखे वो कहि से कापी करके ना लिखे. अगर अन्य ब्लॉग आपके द्वारा लिखी गई पोस्ट को गेस्ट पोस्ट के रूप में पब्लिश करता है तो आप उसके द्वारा अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं. आजकल कई फेमस ब्लॉग आसान शर्तों पर गेस्ट पोस्ट को पब्लिश कर देते हैं.

अन्य रिलेटेड blogs पर कमेंट करके अपने blog पर ट्रैफिक लाए

अगर आप अपने blog पर अच्छा खासा ट्रैफिक लाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अन्य रिलेटेड blogs पर dofollow बैकलिंक्स बनाने पड़ेंगे ताकि वहाँ से आप के blog पर ट्रैफिक आने लगे. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नीच से रिलेटेड blog आर्टीकल को सर्च करना होगा और उस पर एक बढ़िया सा कमेंट करना होगा. इस तरह आप कमेंट करके बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं. हमेशा ध्यान रखें कि आप जिस भी ब्लॉग के आर्टीकल पर कमेंट करे वो एक हाई अथॉरिटी डोमेन हो तथा उसकी alexa रैंकिंग कम से कम 5 लाख के अंदर हो.

Quora से बैकलिंक बनाकर blog पर ट्रैफिक कैसे लाए

Quora वेबसाइट के द्वारा अपने blog पर अच्छा खासा ट्रैफिक लाया जा सकता है. इसके लिए आपको Quora ऐप डाऊनलोड करना होगा या इसकी वेबसाइट को ओपन करना होगा तथा आपके ब्लॉग आर्टीकल से रिलेटेड क्वेश्चन को सर्च करना होगा और उसके आंसर में अपने आर्टीकल से कुछ लाइन्स लिखकर आर्टीकल को यूआरएल एड करना होगा. इस तरह जब भी कोई उस क्वेश्चन के आंसर को देखने आएगा तो यूआरएल के माध्यम से आपके आर्टीकल को रीड करेगा. इस तरह Quora के जरिए भी आप अपने blog पर ट्रैफिक बड़ा सकते हैं. वर्तमान में इसका उपयोग ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में सबसे अधिक किया जाता हैं.

इसे भी पढ़े-

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post