Mobile से Online Study करते समय ध्यान देने योग्य बातें

Mobile से Online Study करते समय ध्यान देने योग्य बातें

हेलो दोस्तों! आज हम जानेंगे Mobile से Online Study करते समय ध्यान देने योग्य बाते क्या है. अगर आप एक स्टूडेंट है या फिर एक अभिभावक है तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाला है.

इस लेख में आपको कुछ ऐसी जानकारी दी जाएगी जिन्हें आप Mobile से Online Study करते समय अपनाते हैं, तो काफी फायदेमंद रहेगी.

जैसा कि आप जानते हैं, अभी के समय मे सभी स्कूल,कॉलेज और कौचिंग संस्थान पूरी तरह से बंद है. ऐसे में स्टूडेंट्स के सामने ऑनलाइन स्टडी का विकल्प ही रह जाता है. कई बड़े स्कूल,कॉलेज और कौचिंग संस्थान अपने स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी प्लेटफार्म उपलब्ध करा रहे हैं ताकि वे घर पर रहकर आसानी से पढ़ाई कर सकें. लेकिन ऐसे मे उन्हें कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है जैसे- Mobile से Online Study करते समय बीच-बीच मे कॉल आना तथा व्हाट्स ऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक नोटिफिकेशन मैसेज आना, लगातार मोबाइल पकड़ें रहने से हाथ मे दर्द, मोबाइल स्क्रीन की तरफ लगातार देखते रहने से सिर में दर्द और भी कई ऐसी परेशानियां है जिनके कारण स्टूडेंट्स को Mobile से ऑनलाइन पढ़ाई करने में काफी मुश्किल होती हैं, इसलिए आज हम आपको बताएंगे-

Mobile से Online Study करते समय किन बातों का ध्यान रखें

यदि आप नीचे दिए गए कुछ नियमों को अपनाकर मोबाइल से ऑनलाइन स्टडी करते हैं तो पाएंगे कि पहले से कही बेहतर तरीके से आप स्टडी कर पा रहे हैं.

Mobile से online study कैसे करें, मोबाइल से स्टडी करते समय ध्यान रखें, ऑनलाइन स्टडी में ध्यान रखने की बात
Mobile से Online Study करते समय ध्यान देने योग्य बातें


Mobile से Online Study करते समय नोटिफिकेशन ऑफ करे

जैसा कि आप जानते हैं मोबाइल पर व्हाट्सऐप, फेसबुक,इंस्टाग्राम आदि के मैसेजेस आना आम बात है, लेकिन परेशानी तब आती हैं, जब आप Mobile से Online Study कर रहे हो और बीच बीच मे मैसेजेस आने लगते हैं. इस तरह की समस्या से बचने के लिए जब भी आप मोबाइल से ऑनलाइन स्टडी करने बैठे तो सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर सभी तरह के सोशल मीडिया ऐप्स के नोटिफिकेशन्स ऑफ करदे ताकि आप कंटिन्यू स्टडी कर सके, क्योंकि जब भी मोबाइल पर कोई नोटिफिकेशन आता है, तो हम तुरंत उसे ओपन करके देखते हैं. जिससे हमारा कीमती समय और पढ़ाई दोनों बर्बाद होते हैं. इसलिए याद रखे आप जब भी ऑनलाइन पढ़ना शुरू करें तो सबसे पहले मोबाइल फोन के सभी नोटिफिकेशन ऑफ करें.

इसे भी पढ़े-

Mobile से Online Study करते समय कॉल आने से कैसे रोकें

मोबाइल फोन पर कॉल आना बिल्कुल स्वाभाविक सी बात है क्योंकि मोबाइल फोन का सबसे पहला उपयोग ही यही है. लेकिन परेशानी की बात तो तब होती हैं, जब आप Mobile से Online Study करने के लिए बैठते हैं और किसी रिश्तेदार,परिचित या दोस्तों का कॉल आ जाता है. ऐसे में आपकी स्टडी के साथ-साथ कीमती समय भी बर्बाद होता है और कई बार लेक्चर तक मिस हो जाते हैं जिसके कारण हम यह नही समझ पाते हैं कि क्या पढ़ाया गया था. इस समस्या का सबसे बढ़िया समाधान है यह है कि जब भी मोबाइल से ऑनलाइन स्टडी करे तो अगर आपके घर मे wifi की सुविधा है तो wifi से इंटरनेट का उपयोग करें और अपने मोबाइल को फ्लाइट मोड़ पर कर दे ताकि आप इंटरनेट का उपयोग तो कर सके लेकिन कॉल प्राप्त न कर सके. अगर आपके पास wifi की सुविधा नही है तो घर में उपलब्ध किसी अन्य मोबाइल के हॉटस्पॉट से भी अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं. 

इसे भी पढ़े-

लगातार Mobile पकड़े रहने से होने वाले हाथ में दर्द से कैसे बचें

जब आप Mobile से घण्टों तक Online Study करते हैं तो लगातार मोबाइल पकड़े रहने से हाथ में दर्द की समस्या हो सकती हैं. इस समस्या से बचने के लिए आप मोबाइल फोन को किसी स्टैंड पर लगाकर ऑनलाइन क्लास अटेंड करें. आजकल मोबाइल के लिए कई स्टैंड सस्ती कीमत पर मार्केट में मिल जाते हैं जिन्हें यूज़ करने से मोबाइल फोन को हाथ मे पकड़ने की जरूरत नहीं रहती हैं. इस तरह आप हाथ में दर्द की समस्या से खुद को बचा सकते हैं.

Mobile से Online Study करने से होने वाले सिर दर्द से बचाव

जब आप लगातार ऑनलाइन स्टडी करते समय मोबाइल स्क्रीन की तरफ देखते है तो इससे सिर में दर्द की समस्या हो सकती हैं. इस समस्या से खुद को बचाने के लिए हमेशा ऑनलाइन क्लास खत्म होने के बाद कम से कम 2 या 3 घंटे तक मोबाइल फोन,टी.वी,लैपटॉप,कंप्यूटर आदि का उपयोग नही करे और कुछ देर के लिए रेस्ट करें. ऐसा करने से सिर दर्द की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे.

Mobile से Online Study करने से आंखों में दर्द से बचाव

मोबाइल फोन की स्क्रीन काफी चमकदार होती हैं. इसका स्क्रीन रेजोल्यूशन भी काफी अधिक होता है ऐसे में जब Mobile से घण्टों तक Online Study करते हैं तो आँखों में दर्द होने लगता है. इस तरह की समस्या को दूर करने के लिए ऑनलाइन स्टडी करते समय मोबाइल का ब्राइटनेस लेवल कम करें,पर्याप्त उजाले में ऑनलाइन क्लास ले और पलकों को झपका के आँखों में नमी बनाए रखे तथा क्लास खत्म होने पर ठंडे पानी से आँखों को साफ करें फिर कुछ समय तक आराम करें. इस तरह मोबाइल फोन से ऑनलाइन स्टडी करते समय आँखों में दर्द होने पर खुद का बचाव पूरी तरह सम्भव है.

अभी आपने जाना Mobile से Online Study करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो जरूर इन सभी बातों का ध्यान रखें और यदि आप एक अभिभावक हैं तो इस जानकारी को अपने बच्चों के साथ जरूर शेयर करें. 

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post