Blog post के लिए Trending Topics कैसे सर्च करें

Blog post के लिए Trending Topics कैसे सर्च करें

अगर आप एक Blog website चलाते हैं तो आप हमेशा यही चाहते हैं कि आपकी Blog website की रैंकिंग गूगल पर अच्छी हो और आपकी लिखी सभी Blog पोस्ट गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करें। इसके लिए जरूरी है कि आप जो भी Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश करे। वे सभी Trending Topic पर लिखी होनी चाहिए। Blog पोस्ट Trending Topic के लिए अब तक आपने कई तरीकों को अपनाया होगा जैसे फेसबुक पेज अडमिन्स, सोशल मीडिया आदि। लेकिन कहि पर भी आपको Trending Topic नही मिल पाता है। लेकिन  आज इस आर्टीकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि आप Blog के लिए Trending Topics कैसे सर्च करें। यह तरीका आपके Blog पर अधिक ट्रैफिक लाने में मददगार साबित होगा और इससे Blog की सर्च इंजन रैंकिंग भी बढ़ती है और Blog पोस्ट गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करती हैं। क्योंकि गूगल सर्च इंजन हमेशा वायरल कंटेंट को अधिक पसंद करता है और जब सर्च इंजन को पता लगता है कि आपकी लिखी Blog पोस्ट यूज़फूल होने के साथ साथ Trending टॉपिक पर है तो उस पोस्ट को गूगल रैंक करा देता है और इस तरह आपके Blog पर ट्रैफिक मिलने लगता हैं। इस आर्टीकल में हम आपको बताने वाले हैं Blog के लिए Trending Topics कैसे सर्च करें और उन टॉपिक पर एक लिस्ट क्रिएट कर Blog पोस्ट लिखना शुरू करें।

Trending topics for blog in hindi, blog trending topics, how to find trending topics for blog, blog के लिए trending topics कैसे ढूंढे
Blog post के लिए Trending Topics कैसे सर्च करें


1.Google+/ Google Trends

अगर आप Blog पोस्ट के लिए एक Trending टॉपिक ढूंढ रहे हैं तो इसके लिए गूगल प्लस सबसे ज़्यादा यूज़ फूल है। गूगल प्लस की मदद से आप Trending में चल रहे सभी टॉपिक के बारे में आसानी से जानकारी हासिल कर सकते हैं। जब आप गूगल जैसे पॉवरफूल सर्च इंजन पर Trending टॉपिक सर्च करके उस पर Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश करते हैं तो उस Blog पोस्ट के वायरल होने का चांस काफी बढ़ जाता है और इस तरह से Blog पर ट्रैफिक भी बढ़ता है।
अगर आप Blooging करते हैं तो आपने Google Trends के विषय में जरूर सुना होगा। अगर नही सुना तो हम आपको बता देते हैं Google Trends एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से आप गूगल पर Trending में चल रहे सभी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस तरह Blog नीच के अनुसार सही टॉपिक सेलेक्ट कर एक वायरल Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश कर सकते हैं।

2.Youtube

Youtube की मदद से भी Blog पोस्ट के लिए Trending टॉपिक सेलेक्ट किया जा सकता है। youtube के Trending सेक्शन की मदद से आप एक अच्छा Trending टॉपिक सेलेक्ट कर अच्छा आर्टीकल लिखकर पब्लिश कर सकते हैं।

3.News Apps

अगर आपका Blog न्यूज़, टेक्नोलॉजी, फैशन, गैजेट्स आदि पर है तो ऐसे में आप News Apps की मदद ले सकते हैं। यहाँ से आप Blog पोस्ट के लिए बेस्ट टॉपिक खोज सकते हैं और पोस्ट को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज कर गूगल में रैंक करा सकते हैं।

4.Topsy

अगर आप Blog पोस्ट के लिए एक Trending टॉपिक सर्च कर रहे हैं तो ऐसे में Topsy का यूज़ कर सकते हैं। Topsy एक ऐसा सर्च इंजन है जिसकी मदद से सभी Trending टॉपिक जैसे ऑनलाइन कंटेंट, फोटोज़, लिंक्स, वीडियो, ट्वीट्स आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकते हैं और सोशल साइट्स पर वायरल हो रहे कंटेंट पता कर सकते हैं। इस तरह Blog के लिए सही टॉपिक सेलेक्ट कर पोस्ट लिखकर पब्लिश कर सकते हैं जो कि वायरल हो सकता है।

5.SEOquake

Blog पोस्ट के लिए अगर आप Trending टॉपिक सर्च कर रहे हैं तो इसके लिए SEOquake plugin सबसे बढ़िया विकल्प हैं। SEO quake सभी ब्राउज़र जैसे chrome, Safari, Opera के लिए फ्री है जिसकी मदद से गूगल, याहू, बिंग आदि वेब ब्राउज़र पर सबसे ज्यादा सर्च होने वाले रिजल्ट्स को एनालिसिस कर सकते हैं और उनमे से आप अपने Blog पोस्ट के लिए एक सही Trending टॉपिक सेलेक्ट कर सकते हैं।

6.Read Related Blogs

आपने जिस भी कैटेगिरी पर Blog बना रखा है उस कैटेगरी से जुड़े Blog पोस्ट पढ़कर भी एक न्यू Blog पोस्ट के लिए आईडिया फाइंड कर सकते हैं। Blog पोस्ट के लिए Trending टॉपिक खोजने का यह सबसे आसान तरीका है।

7.Buzzsumo

Buzzsumo एक तरह का कीवर्ड रिसर्च टूल है जो कि कुछ शर्तों पर फ्री भी उपलब्ध रहता है। जिसकी मदद से Trending टॉपिक सेलेक्ट किया जा सकता है। इसका यूज़ करना बहुत ही आसान है आपको सिर्फ कीवर्ड इंटर करना होगा या कोई भी डोमेन नेम इंटर करना होगा और उसके बाद आप डोमेन से सम्बंधित सभी Trending टॉपिक देख सकते हैं और अपने Blog पोस्ट के लिए एक अच्छा सा आर्टीकल लिख सकते हैं।

8.Hubspot Blog Topics

अगर आप एक Trending Blog टॉपिक चाहते हैं तो Hubspot Blog Topics का यूज़ कर सकते हैं। Hubspot एक सॉफ्टवेयर कंपनी है जो कि कॉमप्रीहेंसिव कंटेंट मैनेजमेंट फीचर्स आफर करती है। इस सॉफ्टवेयर के Blog टॉपिक जनरेटर टूल की मदद से आप कीवर्ड इंटर कर उस कीवर्ड टॉपिक पर 5 Blog टॉपिक टाइटल के साथ देख सकते हैं और एक अच्छा आर्टीकल लिखकर पब्लिश कर सकते हैं।

9.Reddit

Reddit एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ से आप बड़ी ही आसानी से Trending टॉपिक अपने Blog पोस्ट के लिए सर्च कर सकते हैं। लेकिन इस पर यूरोपियन कंट्री Trends ही आप देख सकते हैं। Reddit की मदद से किसी website पर चल रही Trending पोस्ट से जुड़ी जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं जिससे आपको एक अच्छा आर्टीकल तैयार करने में मदद मिल सकती है।

10.Connect with Readers

अगर आप अपने Blog रीडर्स के साथ कनेक्ट रहते हैं तो ऐसे में आपको न्यू Blog पोस्ट के लिए आसानी से आईडिया मिल जाता है क्योंकि आप अपने रीडर्स से यह पूछ सकते हैं कि उनको किस टॉपिक पर जानकारी चाहिए और इस तरह से एक बेस्ट टॉपिक को सेलेक्ट किया जा सकता है।

समाप्ति
अभी आपने यह सीखा कि Blog post के लिए Trending Topics कैसे सर्च करें अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जवाब पा सकते हैं। 







1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post