Coding क्या है? Mobile से Coding कैसे सीखें

Coding क्या है? Mobile से Coding कैसे सीखें

हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Coding के बारे में। जैसा कि आप सभी जानते हैं नई शिक्षा नीति 2020 में यह साफ कहा गया है कि अब से कक्षा 6 से बच्चों को Coding सीखना अनिवार्य हैं। 
ऐसे में आप सभी के लिए यह जान लेना बहुत जरूरी है आखिर Coding क्या होती है? Coding सीखना क्यो जरूरी है? Mobile से Coding कैसे सीख सकते हैं? आपको इन सभी सवालों का जवाब हम इस आर्टिकल में देने वाले है इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और यदि अच्छी लगें तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें।
Coding html
Coding html


Coding क्या है?

Coding का मतलब होता है कंप्यूटर से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के जरिये बात करना। उदाहरण के लिए जब हम कंप्यूटर को कोई इनपुट देते हैं तो उसके बदले में कंप्यूटर हमे आउटपुट देता है। 


जैसे कि यदि आप कंप्यूटर पर 5 + 5 इनपुट करते हैं तो इसके उत्तर के रूप में 10 आउटपुट मिलेगा। इसका मतलब यह है कि कंप्यूटर हमारे सभी निर्देशो को समझता है और उन पर अपनी प्रतिक्रिया देता है। लेकिन यह सब सिर्फ Coding की वजह से ही होता है क्योंकि कंप्यूटर ना ही 5 समझता है और ना ही10. कंप्यूटर सिर्फ बाइनरी लैंग्वेज ही समझ सकता है। 


बाइनरी लैंग्वेज एक लौ लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो कि एक मशीनी भाषा है इसमें सिर्फ 0 और 1 कोड़ का यूज़ किया जाता है। इन नंबर पर अलग अलग कॉम्बिनेशन से ही कंप्यूटर इनपुट कमांड लेता है और हमे आउटपुट देता है।

अब सबसे बड़ी परेशानी यह है कि आखिर 0 और 1 के इतने सारे कॉम्बिनेशन टाइप कैसे करें। इन सबसे बचने के लिए कंप्यूटर की कई लैंग्वेज बनाई गई है जैसे कि C, C++, java, python आदि। इनकी मदद से Coding करके ऐप्स सॉफ्टवेयर आदि बनाए जाते हैं और Coding के नियमों को सेंटेक्स कहा जाता है।




Coding सीखना क्यों जरूरी है?

आधुनिक कंप्यूटरी युग में Coding का ज्ञान होना बहुत जरूरी समझा जाने लगा है इस वजह से नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत सभी स्कूलो में कक्षा 6 से ही बच्चों को Coding सिखाना अनिवार्य कर दिया गया है इस तरह से बच्चे कम उम्र से ही Coding सीखकर अपना भविष्य सुनहरा बना सकते हैं। 


अगर आप भी इस दुनिया में कुछ नया करना चाहते हैं तो Coding सीखना आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। उदाहरण के लिए अगर हम बात करे व्हाट्सएप्प मैसेंजर की तो यह एक एप्लीकेशन है जिसको Coding के द्वारा तैयार किया गया है। अब इस बात से ही आप समझ सकते हैं कि आखिर Coding सीख कर कितना कुछ किया जा सकता है। Coding की मदद से आप कोई भी विंडो एप्लीकेशन, मोबाइल एप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं।


इन सबके अलावा Coding के जरिए आपको कई जॉब्स और कैरियर के अवसर मिल जाते हैं । अधिकतर हाईएस्ट पेड जॉब्स कंप्यूटर साइंस फील्ड में ही देखने को मिलती है। गूगल जैसी बड़ी कंपनियां भी Coding के लिए हाईएस्ट पेड जॉब्स देती है। इसलिए हमारे लिए Coding सीखना जरूरी हो जाता है।

ऐसे में अगर आप भी Coding सीखते हैं तो निकट भविष्य में अन्य लोगों को Coding सीखा सकते हैं यह आपके लिए अच्छा अवसर होगा। क्योंकि वतर्मान में शिक्षा तंत्र इतना सक्षम नही है कि वह स्वयं बच्चों को Coding सीखा सके।



Mobile से Coding कैसे सीखें?

हम अपने Mobile की मदद से बड़ी ही आसानी से Coding सीख सकते हैं इसके लिए हम आपको ऐसे तीन तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने Mobile से कभी भी कही भी बड़ी ही आसानी से Coding सीख सकते हैं।


website से-कई ऐसी वेबसाइटे हैं जिन पर आप फ्री में Coding सिख सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही 5 फ्री वेबसाइटों के नाम बता रहे हैं जिनकी मदद से आप  Coding सीख सकते हैं-

(1) www.javatpoint.com
(2) www.guru99.com
(3) www.khanacademy.org
(4) www.tutorialspoint.com
(5) www.w3schools.com

YouTube से- कई ऐसे यूट्यूब चैनल है जिन पर फ्री में Coding सिखाई जाती है। जिनकी मदद से आप वीडियो देखकर बड़ी ही आसानी से Coding से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और Coding सीख सकते हैं।

Mobile App से- कई ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन है जिन्हें आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड करके बड़ी ही आसानी से घर बैठे Coding सीख सकते हैं। 





5 Comments

Please do not enter in the spam comment box

  1. Nice information about coding

    ReplyDelete
  2. कोडिंग के बारे में अच्छी जानकारी दी गई हैं धन्यवाद

    ReplyDelete
  3. Nice information about coding

    ReplyDelete
Previous Post Next Post