VPN क्या हैं? VPN कैसे यूज़ करते हैं पूरी जानकारी हिंदी में

VPN क्या हैं? VPN कैसे यूज़ करते हैं पूरी जानकारी हिंदी में

हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं VPN के बारे में। आप सभी ने कभी ना कभी  VPN के बारे में सुना ही होगा। ऐसे में आपके मन में भी यह विचार आया होगा कि आखिर VPN kya hai. VPN क्या काम आता है? VPN का यूज़ करने से हमे क्या फायदा होगा? VPN कैसे इस्तेमाल करते हैं? VPN का यूज़ करना हमारे लिए सेफ होता है या नहीं। आपके इन सभी सवालों का जवाब आज हम इस आर्टिकल में देने वाले हैं। इसलिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।
VPN
VPN

VPN क्या होता है?

VPN का पूरा नाम होता है Virtual Private Network यह एक ऐसा प्राइवेट नेटवर्क होता है जिसकी वजह से आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन के IP एड्रेस को बदल कर किसी भी दूसरी कंट्री के IP एड्रेस को यूज़ कर सकते हैं। VPN एक ऐसी सर्विस है जिससे हमारे डेटा को प्राइवेसी और सिक्योरिटी दोनों मिलती है।



VPN क्या काम आता है?

VPN हमारे लिए बहुत ही काम आता है उदाहरण के लिए अगर आपके लोकेशन पर या IP एड्रेस पर कोई भी वेबसाइट या  एप्लीकेशन ब्लॉक है तो आप VPN की मदद से उस वेबसाइट या एप्लीकेशन को बड़ी ही आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। 

VPN के जरिए आप दुनिया के किसी भी एक लोकेशन को पसन्द कर वहाँ से इंटरनेट पर एक्सेस कर सकते हैं जिससे आप की प्राइवेसी या सिक्योरिटी को कोई खतरा नहीं होता है।

यह भी पढ़े-



VPN से फायदे क्या है?

कई बार हम फ्री इंटरनेट का कुछ स्थानों पर यूज़ करते हैं जिसके कारण हमारी प्राइवेसी और सिक्योरिटी दोनों को खतरा हो जाता है। ऐसे में हम VPN के जरिए सिक्योर नेटवर्क का यूज़ कर सकते हैं। VPN की मदद से हमारा कंप्यूटर या मोबाइल पूरी तरह सिक्योर रहता है।




VPN कैसे यूज़ करे?

मोबाइल फोन में VPN यूज़ करना बहुत ही आसान है।
सबसे पहले हमें गूगल प्ले स्टोर से किसी एक VPN एप्लीकेशन को डाऊनलोड करना होगा। 

VPN एप्लीकेशन डाउनलोड होने पर किसी दूसरी कंट्री के लोकेशन को सेलेक्ट कर VPN को ऑन कर देंना है सिर्फ इतना करने पर ही हमारा VPN ऑन हो जाएगा और हम बड़ी ही आसानी से किसी ब्लॉक वेबसाइट या एप्लीकेशन को एक्सेस कर सकते हैं।
VPN Use
VPN use
कंप्यूटर या लैपटॉप में VPN यूज़ करने के लिए हमे किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन की जरूरत नहीं होती है। 

कंप्यूटर या लैपटॉप में हमे सिर्फ ओपेरा (Opera) वेबब्राउर को ओपन करना है इसमें न्यू प्राइवेट विंडो को सेलेक्ट करना है और VPN को ऑन कर देना है ऐसा करते ही VPN के जरिए हम किसी भी ब्लॉक वेबसाइट या एप्लीकेशन को बड़ी ही आसानी से अपने किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में एक्सेस कर सकते हैं।



VPN का यूज़ करना हमारे लिए कितना सेफ हैं?


VPN के यूज़ करने में हमारी सेफ्टी की अगर बात की जाए तो हाल ही में गूगल प्ले स्टोर ने कई ऐसी VPN एप्लीकेशन को प्रतिबंधित किया है जो कि यूजर के प्राइवेट डेटा या जानकारियों के लिए खतरा थी। 

VPN का यूज़ करते हुए हम कई बार ऐसी वेबसाइट पर भी पहुँच जाते हैं जिनसे हमारे पर्सनल डेटा के लीक होने का भी खतरा रहता है। 

ऐसे में हमारे लिए यह जरूरी हो जाता है कि हम जब भी VPN का यूज़ करे तो एक अच्छे paid VPN का यूज़ करे और यूज़ करने के बाद VPN की सेटिंग ऑफ करदे। 









Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post