Android क्या है? Android से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी

Android क्या है? Android से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी

हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Android के बारे में। आप कही पर भी चले जाइए आपको Android यूजर देखने को मिल जायेंगे। Android का नाम आते ही हम एक बेहतर स्मार्ट फोन की कल्पना करने लगते हैं क्योंकि दुनियाभर के सभी देशों में चलने वाले स्मार्ट फोन में सबसे ज्यादा Android स्मार्ट फोन है। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि Android अपने उपभोक्ताओं को किफायती दामों पर अच्छा अनुभव देता है। ऐसे में लोगों द्वारा सबसे अधिक Android मोबाइल फोन का यूज़ किया जा रहा है लेकिन अब भी 90 % लोगों को यह नही पता कि आखिर Android Kya hai? Android की सुरुवात कैसे हुई? Android वर्जन का इतिहास क्या है? Android की खासियत क्या है? इसलिए आपको इन सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में मिलने वाला है इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और अगर पोस्ट अच्छी लगे तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें।
Android OS
Android OS


Android क्या हैं? 

Android एक ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जो कि लिनेक्स कर्नल पर आधारित है। लिनेक्स ओपन सोर्स और फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है। 

लिनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल सर्वर और डेस्कटॉप कंप्यूटर्स में होता है इसीलिए Android को खासतौर से टच स्क्रीन डिवाइस जैसे कि स्मार्ट फोन, टेबलेट आदि के लिए बनाया गया है ताकि जो फंक्शन और एप्लीकेशन हम एक कंप्यूटर में यूज़ करते हैं उन्हें बड़ी ही आसानी से अपने स्मार्ट फोन और टेबलेट आदि में यूज़ कर सके। इसी वजह से लिनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत सारे परिवर्तन करके Android ऑपरेटिंग सिस्टम को तैयार किया गया है।



Android की शुरुआत कैसे हुई?

Android की शुरुआत साल 2003 में एंडी रुबिन ने केलिफोर्निया के पालो अल्टो में की। सबसे पहले Android का यूज़ डिजिटल कमर्स के ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए किया गया था। 

लेकिन गूगल को Android एक बहुत ही नई और दिलचस्प कांसेप्ट लगी जिसकी मदद से एक पावरफुल और फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया जा सकता था। इसी के चलते साल 2005 में गूगल ने Android को खरीद लिया और एंडी रुबिन को Android OS डेवलोपमेन्ट का हेड नियुक्त कर दिया। 

गूगल कंपनी भी यह चाहती थी कि मोबाइल फोन की रेस में वह अपना प्रोडक्ट उतारे। इसी कारण Android का यूज़ मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए किया गया। Android को ऑफिशली गूगल द्वारा साल 2007 में लॉन्च किया गया और साथ ही Android डेवलोपमेन्ट की घोषणा भी की गई। 

साल 2008 में Android OS पर चलने वाला पहला स्मार्ट फोन HTC dream लॉन्च किया गया। जिसको युवा उपभोक्ताओं द्वारा काफी पसंद किया गया था। उसके बाद Android धीरे-धीरे मोबाइल फ़ोन्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का बेहतर ऑब्सन बन गया। 
शुरुआत में Android OS को थोड़ा टाइम जरूर लगा लेकिन फिर बाद में लगभग सभी मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों ने Android OS का अपने मोबाइल फ़ोन्स में यूज़ करना स्टार्ट कर दिया और Android OS का पहला वर्जन अल्फा1.0 बना। 

Android OS के पॉपुलर हो जाने के बाद साल 2013 में अपने किसी प्रोजेक्ट के चलते एंडी रुबिन ने गूगल कंपनी को छोड़ दिया था और उनके जाने के बाद सुंदर पिचाई को Android का हेड नियुक्त किया गया और उनके नेतृत्व में आज Android OS सफलता के शिखर पर पहुँचता जा रहा है। 



Android वर्जन का इतिहास

गूगल अपने Android के प्लेटफार्म को समय समय पर सुधारता रहता है उसमें समय के साथ नए फीचर्स जोड़ता रहता है। इसके बाद हार्डवेयर कंपनियों जो कि मोबाइल फोन के हार्डवेयर बनाती है उनको उपलब्ध कराता है और यह Android OS का लेटेस्ट वर्जन अपने मोबाइल फोन में इनस्टॉल कर ग्राहकों को बेचती रहती है।
अब तक के सभी Android OS वर्जन कुछ इस तरह से है-
अल्फा                      23 सिंतबर 2008
बीटा                           9 फरवरी 2009
कप केक                     27 अप्रैल 2009
डोनट                        15 सिंतबर 2009
अक्लेर                     26 अक्टूबर 2009
फ्रोयो                              20 मई 2010
जिंजर ब्रेड                    6 दिसंबर 2010
हनी कोंब                    22 फरवरी 2011
आइस क्रीम सैंडविच    18 अक्टूबर 2011
जेली बीन                       9 जुलाई 2012
किट कैट                   31 अक्टूबर 2013
लॉली पॉप                    12 नवंबर 2014
मार्श मैलो                    5 अक्टूबर 2015
नॉगट                          22 अगस्त 2016
     ओरियो
हाल ही में गूगल द्वारा Android OS का सबसे लेटेस्ट वर्जन Android 11 लॉन्च किया गया है जो कि अब तक का सबसे बेहतर ऑपरेटिंग सिस्टम है।



Android OS की खासियत

आज हम आपको Android OS की कुछ खासियत बताने वाले हैं जिनको जानकर आप यह समझ सकते हैं कि क्यों Android OS को सबसे बेहतर माना जाता है जिसके कारण प्रतिदिन लाखों लोग Android स्मार्ट फोन यूजर बनते जा रहे हैं-
1.Android OS एक फ़ास्ट चलने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है।
2.Android एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है इसलिए इसकी कॉस्ट न के बराबर है।
3.Android OS गूगल का प्रोडक्ट हैं जो कि दुनिया की जानी मानी कंपनियों में से एक है।
4. सभी Android OS डिवाइस में पहले से ही गूगल सर्च, यूट्यूब, प्ले स्टोर, जी मेल आदि साथ आते हैं और यह सभी ऐप साथ मिलकर गूगल आई. डी. से चलते हैं।
5.Android OS को मोबाइल फोन में यूज़ करने पर मोबाइल एक मिनी कंप्यूटर की तरह काम करने लगता है।
6.Android OS के लिए लाखों एप्लीकेशन आती है जिन्हें गूगल प्ले स्टोर से बड़ी ही आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।
7.Android OS पर लगभग सभी तरह की एप्लीकेशन को यूज़ किया जा सकता है।
8.Android OS को ऑपरेट करना बहुत ही सरल है।इसके इंटरफेस को बहुत खास तरीके से डिजाइन किया गया है ताकि हर उम्र का यूजर इसे आसानी से यूज़ कर सके।
9.Android OS में हर बार नया अपडेट आता रहता है यह यूजर की परेशानियों को ध्यान में रखकर नए अपडेट समय समय पर जारी करता रहता है।
10. Android OS में आने वाले लगभग सभी मोबाइल दूसरे मोबाइल फ़ोन्स की तुलना में सस्ते दामों पर मिल जाते हैं।








1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

  1. Article bhut he accha hai aapke blog me jo bhi information di gyi hai bhut he kaam ki hai

    ReplyDelete
Previous Post Next Post