Google Drive क्या है? Mobile में Google Drive कैसे यूज़ करे

Google Drive क्या है? Mobile में Google Drive कैसे यूज़ करे

हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Google Drive के बारे में। अगर आप सभी एक स्मार्ट फोन यूजर है तो आपने Google Drive का नाम जरूर सुना होगा। यहाँ तक कि अगर आप एंड्राइड मोबाइल यूजर है तो यह एप्लीकेशन पहले से ही मोबाइल फोन में इनस्टॉल मिल जाएगी। 

ऐसे में आपके मन मे भी यह सवाल आया होगा कि आखिर Google Drive kya hai? (What is Google Drive)Google Drive को कैसे यूज़ किया जाता है? Google Drive यूज़ करना सेफ है या नहीं? आपके इन सभी सवालो का जवाब आज हम इस आर्टिकल में देने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और अगर जानकारी पसंद आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें।
Google Drive
Google Drive

Google Drive क्या है

Google Drive एक Google कम्पनी का ही प्रोडक्ट है और इस सर्विस को गूगल ने ही लॉन्च किया है। यह एक तरह की ऑनलाइन स्टोरेज सर्विस हैं।

जिस तरह आप पेनड्राइव में अपने सभी डेटा, फाइल्स, वीडिओज़, फोटोज आदि को सेव करते हैं और जरूरत पड़ने पर उसे एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर ओपन करके देख सकते हैं ठीक उसी तरह से Google Drive में भी आप अपने सभी डेटा, फाइल्स, वीडिओज़,फोटोस आदि को बड़ी ही आसानी से सेव करके रख सकते हैं। 

Google Drive एक ऑनलाइन फ़्री सर्विस हैं जिसमे आप 15 GB तक डेटा फ्री में स्टोर कर सकते हैं लेकिन इससे अधिक स्टोरेज का उपयोग करने के लिए आपको गूगल को कुछ चार्ज देना पड़ता है। 

Google Drive में स्टोर किए गए अपने सभी डेटा को आप जीमेल ID और पासवर्ड के जरिए किसी भी मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर पर एक्सेस कर सकते हैं।





Google Drive कैसे यूज़ करे

Google Drive ऐप आजकल लगभग सभी स्मार्ट फोन में पहले से ही इनस्टॉल मिलती है अगर आपके मोबाइल फोन में Google Drive इनस्टॉल नही है तो आप गूगल प्ले स्टोर से फ़्री में डाउनलोड कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके सीधे इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

>ऐप के डाउनलोड हो जाने पर अपनी जीमेल ID से लॉगिन करे यदि आपके पास जीमेल ID नही है तो पहले अपनी जीमेल ID जरूर बना ले।

>Google Drive ऐप ओपन हो जाने पर प्लस आइकॉन पर क्लिक करना है यहाँ से आप किसी भी नाम से फोल्डर क्रिएट करके अपने डेटा, फाइल्स, वीडियो,फोटोज आदि को सेलेक्ट करके सेव कर सकते हैं।
> अगर आपके मोबाइल फोन में कोई डोकोमेंट नही है तो आप स्कैन या क्लिक करके भी उस डोकोमेंट को Google Drive में सेव कर सकते हैं।
इस एप्लीकेशन को यूज़ करना बहुत ही आसान और सुविधाजनक है।




Google Drive यूज़ करना सेफ है या नहीं

अगर आप सभी पर्सनल डेटा, फाइल्स, वीडिओज़, फोटोज आदि Google Drive में सेव करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जान लेना बहुत जरूरी हो जाता है कि आखिर इसमे डेटा सुरक्षित है या नही? इसके लिए हम आपको कुछ पॉइंट्स बताने वाले हैं जिनको पढ़कर आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि Google Drive में आपका डेटा कितना सुरक्षित है-

1. Google Drive दुनियाभर में जानी मानी कंपनी Google का ही प्रोडक्ट है और यदि इसकी सुरक्षा की हम बात करे तो यह कंपनी सुरक्षा के मामले में बहुत ही आगे हैं Google अपने सभी ग्राहकों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है।

2. Google Drive में यदि आपका डेटा सेव है और ऐसे में आपका मोबाइल फोन खो जाता है तो ऐप की मदद से आप अपने डेटा को खोए हुए मोबाइल फोन से डिलीट कर सकते हैं और नए फ़ोन में एक्सेस कर सकते हैं।

3. Google Drive में हमारा डेटा जीमेल और पासवर्ड की मदद से ही एक्सेस किया जा सकता है। इस वजह से कोई ओर हमारा डेटा एक्सेस नही कर सकता है।

4.Google Drive में सेव हो जाने के बाद हमे फाइल्स डिलीट होने का डर नही रहता है क्योंकि मोबाइल फोन में किसी भी फाइल्स के डिलीट होने पर भी Google Drive में रखा डेटा सुरक्षित रहता है।

5. Google Drive में सेव डेटा को एक्सेस करने के लिए हम किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल फोन का यूज़ कर सकते हैं और अपने डेटा को एक्सेस कर सकते हैं।

अब आप सभी को समझ आ गया होगा कि आखिर क्यों Google Drive का यूज़ इतना अधिक किया जा रहा है और अगर आपने अभी तक Google Drive यूज़ नहीं किया है तो अब से कर सकते हैं क्योंकि इसमें सेव हमारा डेटा, फाइल्स, वीडिओज़, फोटोज आदि मोबाइल फोन की गैलरी से कही ज़्यादा सुरक्षित है।








3 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post