5G इंटरनेट सर्विस क्या है? 5G इंटरनेट कब शुरू होने वाला है भारत में? पूरी जानकारी

5G इंटरनेट सर्विस क्या है? 5G इंटरनेट कब शुरू होने वाला है भारत में? पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों!! आज हम बात करने वाले हैं 5G इंटरनेट सर्विस के बारे में। हाल ही में भारत की सर्वोत्तम टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपने यूजर्स को तोहफा देते हुए देश में 5G नेटवर्क लाने की घोषणा की है। 
जिओ की इस घोषणा ने न सिर्फ मोबाइल यूजर्स को बल्कि देश में मौजूद अन्य टेलीकॉम कंपनियों को भी हैरान कर दिया है। 5G इंटरनेट को लेकर मुकेश अंबानी जी ने कहा है कि कंपनी ने 5G इंटरनेट से जुड़ी सभी तैयारिया कंपनी द्वारा पूरी कर ली गई है और जल्द ही कंपनी देश में 5G इंटरनेट का ट्रायल शुरू कर देगी। ऐसे में आपके मन में भी 5G इंटरनेट से जुड़े कई सवाल होंगे जैसे कि-
●5G इंटरनेट सर्विस क्या है
●5G इंटरनेट कैसे काम करता है 
●5G इंटरनेट भारत में कब तक लॉन्च हो सकता है 
आपके इन सभी सवालो के जवाब आज हम इस आर्टिकल में देने वाले हैं इसलिए अंत तक जरूर पढ़ें और यदि पसन्द आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें।

5G इंटरनेट सर्विस क्या है

5G इंटरनेट सर्विस को मोबाइल इंटरनेट की पांचवी पीढ़ी (जनरेशन) माना गया है जिसकी स्पीड वर्तमान में चल रहे 4G इंटरनेट से कई गुणा अधिक होगी। जिसकी मदद से बड़े से बड़े डेटा को आसानी से डाउनलोड और अपलोड किया जा सकेगा। 

इसकी क्षमता की यदि हम बात करे तो यह वर्तमान इंटरनेट से कही अधिक और बेहतर मानी जा रही है। 5G इंटरनेट सर्विस पूरी तरह से रेडियो इंस्प्रेक्ट्म के बेहतर इस्तेमाल का एक उदाहरण होगा और इसकी मदद से एक साथ बहुत सारी डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ा जा सकेगा।

5G इंटरनेट कैसे काम करता है

5G इंटरनेट एक बिल्कुल ही नए रेडियो स्पेक्ट्रम बैंड पर काम करता है। आपको हम बता देते हैं कि 5G इंटरनेट मिलीमीटर वेव्स का इस्तेमाल करता है। इसके बाद एक फ्रीक्वेंसी को ब्रॉडकास्ट करता है 30 से 300GHz पर काम करता है। पहले यह 6GHz पर काम करता है इसका मतलब 4G के लिए अभी इस बैंड का इस्तेमाल किया जाता है।

अभी तक इस तकनीक का इस्तेमाल सिर्फ सेटेलाइट और रडार सिस्टम के बीच में कम्युनिकेशन के लिए इस्तेमाल किया जाता था। हालांकि मिलीमीटर वेव्स किसी भी बिल्डिंग या अन्य किसी भी सॉलिड ऑब्जेक्ट के बीच में से आसानी से नही गुजर सकती है। 

इसके कारण ही 5G को स्माल सेल्स का भी एडवांटेज मिलता है। इसके लिए लगभग हर 250 मीटर पर एक स्मॉलर मिनिएचर आधारित स्टेशनस्थापित किया गया है। इसके कारण ही किसी भी जगह पर बढ़िया कवरेज मिलती है।

AMP- यह बेस स्टेशन massive MIMO का भी इस्तेमाल करते हैं। MIMO का मतलब है कि मल्टीपल इनपुट और मल्टीपल आउटपुट। ऐसा भी हो सकता है कि आप के पास एक होम वायरलेस राऊटर हो जो MIMO तकनीक पर काम करता हो,जिसका मतलब है कि इसके पास बहुत से एंटीना है जो कई अलग-अलग डिवाइस के बीच आसानी से समन्वय रखकर काम कर सकता है। 

massive MIMO एक ही समय में एक ही बेस स्टेशन पर एक ही समय बहुत से एंटीना को इस्तेमाल कर सकते हैं और भी कई चीजों के कारण यह नेटवर्क इतना स्ट्रांग बन जाता है।


5G इंटरनेट भारत मे कब तक लॉन्च हो सकता है

शुरुआति दौर में की गई घोषणाओं में यह कहा गया था कि साल 2020 तक भारत में 5G इंटरनेट सर्विस को लॉन्च कर दिया जाएगा। 

लेकिन वर्तमान समय में हमारे देश में चल रहे लॉकडाउन जैसे हालातो के कारण यह फिलहाल सम्भव नहीं हो सकता है और यदि वास्तविकता की अगर हम बात करे तो अभी हमारे देश की टेलीकॉम कंपनियों की ऐसी पोजीशन नही की वो देश में 5G इंटरनेट सर्विस लॉन्च कर सके। सिर्फ जिओ ही एक मात्र ऐसी स्वदेशी कम्पनी है जो प्रॉफिट में चल रही हैं बाकी सभी कंपनियों पर तो गोवरमेंट का पैसा बकाया चल रहा है। 

ऐसे में जिओ ही देश में 2021 के शुरुआत तक 5G इंटरनेट सर्विस लॉन्च कर सकता है लेकिन उसके बाद भी हम तक 5G इंटरनेट पहुचने में काफी समय लग सकता है क्योंकि इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरी तरह जमकर हम तक पहुँचने में 2022 तक का समय लगेगा। तब कहि जाकर हम वतर्मान 4G इंटरनेट सर्विस की तरह 5G इंटरनेट सर्विस का आनंद लें सकेंगे।
इसे भी पढ़े-




4 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post