ZARA कहाँ का ब्रांड हैं और इसका फाउंडर कौन हैं?

ZARA कहाँ का ब्रांड हैं और इसका फाउंडर कौन हैं?

दोस्तों आपने जूते, कपड़े, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आदि बनाने वाले प्रमुख Zara ब्रांड का नाम तो जरूर सुना होगा. ये पूरी दुनिया में सबसे बड़ा परिधान खुदरा विक्रेता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं?ZARA कहाँ का ब्रांड हैं और इसका फाउंडर कौन हैं? अगर नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पुरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमनें Zara कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

ZARA के आज दुनिया के 88 देशों में 7000 से ज़्यादा स्टोर हैं जो हर साल 450 मिलियन से भी अधिक के आइटम बेचती हैं. Zara ने भारत में अपना पहला स्टोर सन 2010 में शुरू किया था. इसके भारत में प्रति स्टोर एवरेज सेल्स सालाना 45 करोड़ रुपये से अधिक की हैं. जो कि लुई फिलिप, लिवाइस और मार्क्स एन्ड स्पेंसर जैसे टॉप ब्रांडों से भी कही अधिक हैं. इसका कारण यह हैं कि Zara ब्रांड हमेशा लेटेस्ट फैशन के मुताबिक अफोर्डेबल प्रोडक्ट्स लाती हैं. इन सब बातों का ध्यान रखते हुए Zara ब्रांड के बारे में अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए काफी जरूरी हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
zara kaha ka brand hai, zara ka founder kaun hai, zara kis desh ki company hai, zara brand details in hindi, zara company ki jankari, zara ceo, zara owner, zara brand, zara company, zara products, ज़ारा कंपनी कहाँ की हैं
ZARA कहाँ का ब्रांड हैं और इसका फाउंडर कौन हैं?

ZARA कहाँ का ब्रांड हैं?

ZARA स्पेन का ब्रांड हैं और इसका मुख्यालय Arteixo, Spain में हैं. इस कंपनी की स्थापना 24 मई सन 1974 में हुई थी. ZARA एक स्पेनिश परिधान खुदरा विक्रेता कंपनी हैं जो Inditex समूह की सबसे बड़ी कंपनी हैं. ये कंपनी कपड़ो के साथ-साथ जूते, स्विमवियर, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और परफ्यूम आदि का भी निर्माण करती हैं. 

ZARA ब्रांड का फाउंडर कौन हैं?

ZARA ब्रांड के फाउंडर और मालिक Amancio Ortega, Rosalia Mera हैं. ये दोनों पति-पत्नी हैं इन दोनों ने मिलकर 60 के दशक में मात्र 30 यूरो में गारमेंट्स बिजनेस शुरू किया था. अपने बिजनेस की शुरूआत इन्होंने एक छोटी सी दुकान में बाथिंग क्लॉथ, नाईटगाउन और अंडरवियर बनाने से की थी. इनके पहले स्टोर का नाम Zorba रखा गया था जहाँ ये उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े कम कीमत में बनाकर बेचते थे जिसे युवा वर्ग काफी पसन्द कर रहा था. लेकिन सन 1975 में इन्होंने अपने ब्रांड का नाम परिवर्तित कर ZARA रख दिया था और देखते ही देखते ज़ारा स्टोर्स पूरे Spain में एक फेमस ब्रांड बन गया था. आज के समय में ZARA एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बन चुका हैं और Amancio Ortega द्वारा स्थापित Inditex कंपनी के अंतर्गत पूरे विश्व में Zara स्टोर्स का एक बड़ा नेटवर्क रखता हैं. इस कंपनी के सीईओ Oscar Perez हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि ZARA कहाँ का ब्रांड हैं और इसका फाउंडर कौन हैं?अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें.हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post