Rolls Royce कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Rolls Royce कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों दुनियाभर में अपनी शाही सवारी के लिए मशहूर लग्जरी कार Rolls Royce से तो हर कोई परिचित हैं और इस कार की सवारी का सपना हर इंसान का होता हैं. Rolls Royce कार शानदार लुक, दमदार इंजन और लग्जरी फ़ीचर्स से लैस होने के कारण काफी पसंद की जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? Rolls Royce कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमनें Rolls Royce कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

Rolls Royce कंपनी का पूरा नाम Rolls Royce Motor Cars Limited हैं और ये रोल्स रॉयस मोटर कार्स दुनिया की सबसे महंगी कारों का निर्माण करती हैं. इसकी कीमत की खास बात यह हैं कि इन कार निर्माण में ज़्यादातर काम मशीन से नहीं बल्कि हाथों के जरिए किया जाता हैं. Rolls Royce Cars में हैंडमेड कारीगरी इसके इंटीरियर में सीट्स में सेंट्रल हैंडरेस्ट, डैशबोर्ड आदि में साफ देखने को मिलती हैं. इसे एक शानदार प्रीमियम टच के साथ बेस्ट लग्जरी क्लास कार कहा जाता हैं. Rolls Royce को तैयार करते वक्त इस बात का पूरा ध्यान रखा जाता हैं कि कार की फिनिशिंग में किसी भी तरह की कोई कमी न रह जाए इसी वजह से इन गाड़ियों का लुक बहुत शानदार होता हैं. Rolls Royce कार्स के अलावा ये कंपनी जेट इंजन भी बनाती हैं. इस कंपनी की स्थापना सन 1904 में हुई थी लेकिन वर्तमान Rolls Royce की स्थापना सन 1998 में हुई थी. इस कंपनी ने अपनी पहली कार सन 2003 में लॉन्च की थी. Rolls Royce कुछ सालों पहले ही भारत में आधिकारिक रूप से लॉन्च हुई थी लेकिन इस कार ने अर्सो पहले ही भारतीय सडको पर कदम रख दिया था. Rolls Royce की भारत में कई कारे बिक्री के लिए उपलब्ध हैं यह कंपनी भारत में अब तक कुल 5 मॉडल लॉन्च कर चुकी हैं. भारत में Rolls Royce की जो कारे बिक्री के लिए उपलब्ध हैं उनमें 2 सेडान कार्स, 1 एसयूवी कार्स, 1 कूप कार, 1 कन्वर्टेबल कार शामिल हैं.
RR ब्रांड के दो मॉडल घोस्ट और फैंटम दुनिया भर में सबसे ज़्यादा मशहूर हैं. भारत में Rolls Royce की डीलरशिप का बड़ा नेटवर्क हैं. पूरे देश में इसके 3 अलग-अलग शहरों में 3 शोरुम मौजूद हैं जिनके माध्यम से ये कंपनी अपनी गाड़ियां बेच रही हैं. भारतीय ग्राहकों के बीच भी Rolls Royce खासी लोकप्रिय हैं और देश की कई बड़ी हस्तियां बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, आमिर खान, मान्यता दत्त, दक्षिण भारत के मशहूर अभिनेता चिरंजीवी, बिजनेस टायकून विजय माल्या, तमिल स्टार विजय, दक्षिण भारत के मशहूर फिल्म निदेशक शंकर आदि Rolls Royce की सवारी करते हैं. RR ब्रांड अपने आप मे एक बहुत बड़ा नाम हैं और भारतीय सेलिब्रिटीज के बीच इसकी काफी लोकप्रियता हैं.
rolls royce kaha ki company hai, rolls royce ka malik kaun hai, rolls royce kis desh ki company hai, rr company, rolls royce company ki jankari, rolls royce company details in hindi, rr cars, rolls royce car company, rolls royce owner, rolls royce country, रोल्स रॉयस कार कंपनी
Rolls Royce कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Rolls Royce कहाँ की कंपनी हैं?

Rolls Royce एक ब्रिटिश लग्जरी ऑटोमोबिल कंपनी हैं ये इंग्लैंड की लग्जरी कार निर्माता हैं. Rolls Royce का मुख्यालय गुडवुड, वेस्ट ससेक्स, इंग्लैंड, यूनाइटेड किंगडम हैं.

Rolls Royce का मालिक कौन हैं?

Rolls Royce के मालिक और संस्थापक Frederick Henry और Charles Rolls हैं. इन दोनों ने मिलकर ही इस कंपनी की नींव रखी थी. लेकिन सन 2003 में विश्व की प्रमुख ऑटोमोबाइल निर्माता BMW एजी ने Rolls Royce को खरीद लिया था. रॉल्स रॉयस शुरूआत से ही लग्जरी कारों और क्वालिटी के लिए मशहूर हैं. Rolls Royce के सीईओ टोस्टर्न मुलर-ओटवोस हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Rolls Royce कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट करें. हम तुरंत आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post