Skoda कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Skoda कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने ऑटोमोबाइल कंपनी Skoda का नाम तो जरूर सुना होगा. यह एक बहुत पुरानी मोटर वाहन निर्माता कंपनी हैं. ऑटोमेकर Skoda दुनिया के सबसे प्रशिद्ध ब्रांडों में से एक हैं जो यात्री कारों और मिड-रेंज क्रॉसओवर का निर्माण करती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? Skoda कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमने Skoda कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

Skoda विश्वव्यापी मोटर वाहन उद्योग पर आधारित कंपनी हैं जिसके यूरोप में कुल 4 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स और भारत में 2 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स हैं. इनमें हर साल हजारों कारों का निर्माण कर दुनियाभर में बिक्री के लिए भेजी जाती हैं. भारत में Skoda ओक्टिविया पहली कार थी जिसे साल 2002 में लॉन्च किया गया था. वर्तमान में Skoda की कई कारें भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं जिनमें से 4 सेडान कार, 2 एसयूवी हैं. भारत में इस कंपनी ने काफी विस्तार किया हैं आज पूरे देश में स्कोडा का बड़ा डीलरशिप नेटवर्क हैं जो 51 अलग-अलग शहरों में 67 शोरूम के जरिए अपनी सेवाएं दे रही हैं. Skoda भारत में अब तक कुल 7 मॉडल लॉन्च कर चुकी हैं जिनमें स्कोडा कुशाक, स्कोडा रैपिड, स्कोडा स्लेविया, स्कोडा सुपर्ब, स्कोडा ओक्टिविया, स्कोडा कोडीएक आदि शामिल हैं. ऐसे में Skoda कंपनी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
skoda kaha ki company hai, skoda ka malik kaun hai, skoda car, skoda kis desh ki company hai, skoda company ki jankari, skoda details in hindi, skoda ceo, skoda owner, skoda cars details in hindi, skoda car company ki jankari, skoda,स्कोडा कंपनी
Skoda कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Skoda कहाँ की कंपनी हैं?

Skoda ऑटो एक चेक ऑटोमोबिल निर्माता कंपनी हैं. इसका मुख्यालय Mlada Boleslav, Czech Republic में हैं. इस कंपनी की स्थापना सन 1895 में की गई थी जिसे सन 2001 में फॉक्सवैगन ग्रुप ने खरीद लिया था.

Skoda कंपनी का मालिक कौन हैं?

Skoda कंपनी के संस्थापक Vaclav Laurin और Vaclav Klement हैं इन दोनों ने मिलकर ही इस कंपनी की स्थापना 18 दिसंबर सन 1895 में की थी. इस कंपनी के सीईओ Bernhard Maier हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Skoda कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post