Ford कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Ford कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशों में स्टाइलिश और दमदार व्हिकल के लिए सबसे लोकप्रिय Ford कंपनी के बारे में. Ford एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी हैं जो पूरे विश्व में लग्जरी गाड़ियों, पिकअप ट्रक्स, ट्रैक्टर्स और व्हीकल पार्ट्स के निर्माता के रूप में पहचानी जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? Ford कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमनें Ford कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

Ford कंपनी की स्थापना 16 जून सन 1903 में की गई थी. Ford Motor Company कई वर्षों से वाहनों के मामले में वैश्विक बाजार में अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखी हैं. ये एक जानी मानी वाहन निर्माता कंपनी हैं जो भारत सहित कई अन्य देशों में काफी लोकप्रिय हैं. फोर्ड पहली वर्ड क्लास लेवल की कंपनी थी जिसने कार मॉडल प्रोडक्शन की स्थापना की थी. Ford कंपनी द्वारा गाड़ियों को बनाते समय स्पीड, सुंदरता और फ़ीचर्स का बखूबी ध्यान रखा जाता हैं. इसलिए इनकी गिनती वीआईपी कार्स में होती हैं. Ford कंपनी अपने सभी पर्सनल और कमर्शियल व्हीकल्स Ford ब्रांड के तहत जबकि अन्य लक्ज़री कार्स को Lincoin ब्रांड के अंतर्गत बेचती हैं. इसके अलावा दुनिया के कई मशहूर लग्जरी कार ब्रांड Mercury, Range Rover, Jaguar आदि भी Ford कंपनी का हिस्सा रह चुके हैं. Ford दुनिया के टॉप 10 ऑटोमेकर में से एक हैं. इन सब बातों का ध्यान रखते हुए Ford कंपनी के बारे में अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
ford kaha ki company hai, ford ka malik kaun hai, ford company ki jankari, ford company details in hindi, ford owner, ford ceo, ford country, ford company kis desh ki hai, फोर्ड मोटर्स, फोर्ड कार कंपनी, फोर्ड कंपनी,फोर्ड की स्थापना कब हुई
Ford कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Ford कहाँ की कंपनी हैं?

Ford अमेरिका की ऑटोमोबाइल कंपनी हैं जो पूरे विश्व में लग्जरी कारों और ट्रैक्टर के लिए मशहूर हैं. इसका मुख्यालय Dearborn, Michigan, United States में हैं. इस कंपनी की स्थापना सन 1903 में संयुक्त राज्य अमेरिका में की गई थी. Ford कंपनी पैसेंजर कारों और ट्रैकों के साथ-साथ ऑटोमोटिव पार्ट्स और एक्सेसरीज बनाती हैं. इस कंपनी ने अपनी पहली अंतराष्ट्रीय बिक्री शाखा सन 1908 में पेरिस में खोली थी और सन 1914 आते-आते Ford पूरे विश्व में एक परिचित कार ब्रांड बन गया था. Ford के पास कई बड़ी कंपनियों में हिस्सेदारी हैं जिनमें ब्राज़ीलियाई SUV निर्माता ट्रोलर, यूनाइटेड किंगडम की एस्टन मार्टिन और Jiangling Motors आदि शामिल हैं. Ford कंपनी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं.

Ford कंपनी का मालिक कौन हैं?

Ford कंपनी के मालिक और संस्थापक Henry Ford हैं ये अमेरिका के मूल निवासी थे. हेनरी फोर्ड का जन्म सन 1863 में हुआ था और इन्होंने ही 16 जून 1903 को अमेरिका में Ford कंपनी की स्थापना 11 सहयोगी निवेशकों के साथ मिलकर की थी. इस कंपनी के सीईओ Jim Farley हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Ford कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post