Bata किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

Bata किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज से करीब 90 साल पहले Bata ब्रांड ने भारत में अपना कदम रखा था और वर्तमान में यह एक ऐसा शूज ब्रांड बन चुका हैं जो कि अपने टिकाऊ और दमदार क्वालिटी के लिए जाना जाता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? Bata किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इस आर्टिकल में हमने Bata कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

जब कभी हमारे दिमाग में बढ़िया और टिकाऊ क्वालिटी के जूते या चप्पल खरीदने का विचार आता हैं तो सिर्फ Bata कंपनी का नाम ही उभर कर आता हैं क्योंकि Bata सालों से अपने ग्राहकों का विश्वास बनाये रखें हैं. Bata की 18 देशों में 23 से अधिक जूते निर्माण यूनिट स्थापित हैं और इसके भारत में 1300 से भी अधिक स्टोर्स हैं. यह कंपनी जूतों के अलावा पॉलिश, बैग, बेल्ट, मौजे आदि का भी प्रमुख उत्पादक हैं. भारत के मध्यम वर्ग में Bata शूज का बहुत ज़्यादा प्रचलन हैं. Bata की लोकप्रियता की एक बड़ी वजह हैं इसके जूते-चप्पलों की कम कीमत और उनका आरामदायक होना. इसके जूते तथा चप्पलों में बढ़िया क्वालिटी का राँ मेटेरियल, लेदर और अच्छे रबड़ का इस्तेमाल किया जाता हैं. इसी वजह से Bata कंपनी के जूते लंबे समय तक चलते हैं. यही इसकी सफलता का प्रमुख कारण बना. सन 2004 में Bata कंपनी को सबसे बड़ी जूते बनाने वाली कंपनी के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए Bata कंपनी के बारे में अधिक विस्तार से जान लेते हैं.
bata kis desh ki company hai, bata ka malik kaun hai, bata company ki jankari, bata company details in hindi, bata shoes company
Bata किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

Bata किस देश की कंपनी हैं?

Bata चेक गणराज्य की कंपनी हैं जिसे चेकोस्लोवाकिया के नाम से भी जाना जाता हैं. यह यूरोप महाद्वीप में स्थित एक छोटा सा देश हैं. इसी देश में सन 1894 में Bata कंपनी की शुरूवात हुई थी. इसका मुख्यालय लाउसेन, स्वीटजरलैंड में हैं. Bata कंपनी ने सन 1939 में भारत के कोलकाता में भी अपनी यूनिट की स्थापना की थी. जिसकी बदौलत Bata भारत में काफी ज़्यादा लोकप्रिय हैं. इस कंपनी का व्यापार भारत सहित दुनिया के कई बड़े देशों में फैला हुआ हैं.

Bata कंपनी का मालिक कौन हैं?

Bata कंपनी के मालिक और फाउंडर का नाम टॉमस बाटा हैं. इनके द्वारा ही 24 अगस्त सन 1894 में Bata कंपनी की स्थापना की गई थी. इन्होंने Bata कंपनी की शुरूवात अपने भाई एंटोनिन और बहन अन्ना के साथ मिलकर अपनी माँ से लिये उधार पैसों से की थी. अपने अनुभव के आधार पर टॉमस बाटा ने अच्छे और टिकाऊ जूतों का निर्माण करना शुरू किया. जिसकी बदौलत आज यह कंपनी ऊँचाई के शिखर पर पहुँच चुकी हैं. Bata कंपनी के सीईओ संदीप कटारिया हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Bata किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट करें. हम तुरन्त आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे. इस ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से हम अपने पाठकों तक प्रतिदिन नई-नई जानकारियां पहुँचाने का प्रयास करते हैं. कृपया रोज नई जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट करना मत भूलें.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post