JBL किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

JBL किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको लाउडस्पीकर, ब्लूटूथ और साउंड सिस्टम के लिए प्रमुख JBL कंपनी के बारे में बताने वाले हैं. आपने इस कंपनी का नाम तो जरूर सुना होगा और इस कंपनी के किसी न किसी इलेट्रॉनिक प्रोडक्ट्स जैसे होमेथेटर्स, लाउड स्पीकर, ब्लूटूथ स्पीकर, हेडफोन्स, कंप्यूटर इयरफोन, स्पीकर आदि का भी यूज़ किया होगा.लेकिन क्या आप जानते हैं?JBL किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो चिंता की कोई बात नहीं हैं क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको JBL कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं.

JBL साउंड सिस्टम को इंटरनेशनल लेवल पर सबसे बेहतर माना जाता हैं. यह कंपनी न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में अपने बेहतरीन प्रोडक्ट्स के लिए काफी लोकप्रिय हैं. आज के समय में JBL सबसे पॉपुलर ऑडियो इलेट्रॉनिक्स कंपनी बन चुकी हैं और JBL कंपनी अपने प्रोडक्ट्स का निर्माण व्यवसायिक तथा प्रोफेशनल दोनों स्तर पर करती हैं. ऐसे में JBL कंपनी के बारे में अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
jbl kis desh ki company hai, jbl company ka malik kon hai
JBL किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

JBL किस देश की कंपनी हैं?

JBL एक अमेरिकन ऑडियो इलेट्रॉनिक्स कंपनी हैं जिसका पूरा नाम James B. Lansing Sound हैं. JBL कंपनी की शुरूवात सन 1927 में अमेरिका के लॉस एंजिलिस में एक रेडियो कंसोल और रेडियो सेट के लिए स्पीकर ड्राइवर निर्माता कंपनी के रूप में की गई थी. इस कंपनी का हेडक्वार्टर अमेरिका के केलिफोर्निया में हैं. वर्तमान समय में JBL एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी के रूप में अपनी पहचान बना चुकी हैं और इसके बने विभिन्न इलेट्रॉनिक्स प्रोडक्ट जैसे लाउडस्पीकर, होमेथेटर्स, ब्लूटूथ स्पीकर, हेडफोन्स, हैंड्स फ्री ब्लूटूथ, पोर्टेबल स्पीकर आदि की दुनियाभर में डिमांड हैं. JBL के इलेट्रॉनिक्स प्रोडक्ट को कंपनी की आधिकारिक साइट और अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट से बड़ी ही आसानी से खरीदा जा सकता हैं. JBL कंपनी के प्रोडक्ट्स महंगे लेकिन बढ़िया क्वालिटी वाले होते हैं और इसका टेक्निकल सपोर्ट भी अन्य कंपनियों की तुलना में काफी बेहतर हैं.

JBL का मालिक कौन हैं?

JBL कंपनी के मालिक और संस्थापक जेम्स बुलो लांसिंग और केन डेकर थे. जिनके द्वारा इस कंपनी की शुरूवात सन 1927 में लेंसिंग मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के नाम से की गई थी. लेकिन सन 1939 में इस कंपनी के सह-संस्थापक केन डेकर की मृत्यु हो जाने पर कंपनी के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया था. जिसके फलस्वरूप सन 1941 में कम्पनी को बेच दिया गया था और इस कंपनी को एलटेक सर्विस कॉरपोरेशन ने सस्ती कीमत पर खरीद लिया था.
इसके बाद सन 1946 में इसका नाम बदलकर JBL यानी "जेम्स बी लेंसिंग" रख दिया गया था. वर्तमान में JBL कंपनी हरमन इंटरनेशनल की पेरेंट कंपनी हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि JBL किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आप इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं. हम तुरंत आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.इस ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से हम आप तक रोज एक नई जानकारी पहुचाने का प्रयास करते हैं. कृपया वेबसाइट पर डेली विजिट करना मत भूलें.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post