Flipkart किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं?

Flipkart किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने Flipkart का नाम तो जरूर सुना होगा और किसी न किसी प्रॉडक्ट को इसके जरिए अपने घर तक मंगवाया भी होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं? Flipkart किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़े. इस आर्टिकल में हमने इस कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

आजकल घर बैठे किसी भी मनपसन्द प्रॉडक्ट को मंगवाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का लोगों द्वारा सर्वाधिक उपयोग किया जा रहा हैं. Flipkart एक ऐसी ही ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैं. जिसे e-commerce कंपनी भी कहा जाता हैं. यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी हैं. ऐसे में Flipkart के बारे में ओर अधिक जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
flipkart kis desh ki company hai, flipkart ka malik kon hai, flipkart ke ceo kon hai
Flipkart किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं?

Flipkart किस देश की कंपनी हैं?

फ्लिपकार्ट एक भारतीय कंपनी हैं जिसकी स्थापना अक्टूबर 2007 में दिल्ली से की गई थी. फ्लिपकार्ट का मुख्यालय बैंगलोर में हैं. लेकिन फिलहाल इस कंपनी पर पूरा नियंत्रण अमेरिकी कंपनी Walmart का हैं. क्योंकि वालमार्ट कंपनी ने Flipkart कंपनी की 77% हिस्सेदारी को मई 2018 में 16 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था.

Flipkart का मालिक कौन हैं?

फ्लिपकार्ट के मालिक या संस्थापक का नाम सचिन बंसल और बिन्नी बंसल हैं. इन दोनों ने ही इस कंपनी की शुरूवात सन 2007 में की थी. इनके सफल प्रयासों से ही आज Flipkart दुनिया की टॉप 10 ई-कॉमर्स वेबसाइट कंपनियों में शामिल हैं.

Flipkart के CEO कौन हैं?

इस कंपनी के सीईओ सन 2018 से कल्याण कृष्णमूर्ति हैं. इनसे पहले तक फ्लिपकार्ट के सीईओ पर सचिन बंसल नियुक्त थे और बिन्नी बंसल एक्सजीक्यूटिव चेयरमैन पद पर कार्यरत थे.

Flipkart कंपनी कैसे शुरू हुई थी

फ्लिपकार्ट कंपनी की शुरूवात करने वाले बिन्नी बंसल और सचिन बंसल Amazon कंपनी के लिए कार्य करते थे. ऐसे में उन्हें यह अनुभव हो गया था कि कोई भी ई-कॉमर्स कंपनी कैसे कार्य करती हैं. अपने अनुभव के आधार पर उन्होंने Flipkart को ऑनलाइन बुक्स खरीदने व बेचने वाली वेबसाइट के तौर पर सन 2007 में मात्र 10 हजार रुपये से 2 कंप्यूटर के साथ शुरू किया था. लेकिन आज फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को घर बैठे कई तरह के इलेट्रॉनिक्स गैजेट्स जैसे स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, कंप्यूटर, लैपटॉप, हैडफ़ोन आदि कम कीमत में उपलब्ध करा रही हैं. इन सबके अलावा घरेलू इलेट्रॉनिक्स उपकरण जैसे टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर आदि के लिए भी फ्लिपकार्ट को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता हैं. फ्लिपकार्ट से घर बैठे मनपसंद कपड़े और घरेलू सजावट के सामान भी आसानी से मंगवाए जा सकते हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Flipkart किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई हैं तो सोशल मीडिया एकाउंट्स पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन मे इस आर्टीकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं. हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post