Datawind किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

Datawind किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज इस आर्टीकल में हम आपको दुनियाभर में मशहूर कम कीमत के टेबलेट्स, स्मार्टफोन और कंप्यूटर हार्डवेयर बनाने वाली कंपनी Datawind के बारे में बताने वाले हैं. यह भारत में टेबलेट्स निर्माता कंपनी के रूप में काफी लोकप्रिय हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? Datawind किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें. इस आर्टीकल में हम डाटाविंड के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं.
Datawind किस देश की कंपनी हैं,Datawind का मालिक कौन हैं,datawind company ki jankari
Datawind किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

Datawind किस देश की कंपनी हैं

Datawind कनाडा देश की कंपनी हैं जिसका हेडक्वार्टर मिसिसगुआ, ओंटारियो, कनाडा में स्थित हैं. इस कंपनी की स्थापना सन 2001 में की गई थी. Datawind कम कीमत वाले टैबलेट निर्माता के रूप में विशेष पहचान बनाए हुए हैं. इस कंपनी के टेबलेट्स मुख्य रूप से भारत, कनाडा, नाइजीरिया, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में काफी लोकप्रिय हैं. भारत में इस कंपनी को Aakash टैबलेट के नाम से भी जाना जाता हैं क्योंकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा ई-लर्निंग प्रोग्राम के अंतर्गत 25 हजार कॉलेजेस और 400 यूनिवर्सिटीज में आकाश टेबलेट्स के नाम से 5 अक्टूबर 2011 को इसे लॉन्च किया गया था. इतने बड़े स्तर पर प्रमोट होने के कारण देखते ही देखते कुछ ही समय में इस कंपनी ने भारत में अपने लाखों यूज़र्स बना लिए थे. फिलहाल सन 2019 से Datawind कंपनी को Jeotex के नाम से जाना जाता हैं.

Datawind का मालिक कौन हैं

इस कंपनी के संस्थापक या मालिक का नाम सुनीत तुली और राजा तुली हैं. इन दोनों के सफल प्रयासों से कंपनी ने बहुत ही कम समय मे कई बड़ी उप्लब्धियो को हासिल किया था लेकिन समय के साथ नई-नई टेबलेट्स और स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के आ जाने से इस कंपनी के व्यवसाय और बिक्री पर काफी असर पड़ा था इस कारण सन 2021 में Datawind को दिवालिया घोषित कर दिया गया था.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Datawind किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई अन्य सवाल आप हमसे पूछना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट कर सकते हैं और यदि आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया एकाउंट्स पर शेयर करना मत भूलें.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post