दुनिया का पहला Smartphone किसने और कब बनाया था?

दुनिया का पहला Smartphone किसने और कब बनाया था?

दोस्तों आज Smartphone हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हैं और इसके बिना रहने के बारे में सोच पाना भी काफी मुश्किल हैं. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब स्मार्टफोन और मोबाइल फोन से शायद ही कोई परिचित था. लेकिन आज समय बदल चुका हैं. मोबाइल फोन का स्थान अब स्मार्टफोन ने ले लिया हैं और तेजी से Smartphone यूज़र्स की संख्या बढ़ती जा रही हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? दुनिया का पहला Smartphone किसने और कब बनाया था? अगर नही जानते तो चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको स्मार्टफोन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं.

स्मार्टफोन शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल 1997 में किया गया था. उससे पहले तक लोग सिर्फ मोबाइल फोन से परिचित थे. जिसका उपयोग लोग एक-दूसरे से बात करने के लिए करते थे. लेकिन समय के साथ बदलती टेक्नोलॉजी ने स्मार्टफोन से लोगों का परिचय कराया था. जिसने मोबाइल युग मे क्रांतिकारी परिवर्तन ला दिया था. मोबाइल फोन से अलग खूबियों को देखते हुए इसे स्मार्टफोन माना गया था. तो चलिए दुनिया के पहले स्मार्टफोन के बारे में अधिक विस्तार से जान लेते हैं-
Duniya ka phla smartphone kisne banaya tha, duniya ka phla smartphone konsa hai, duniya ka phla smartphone konsi company ka tha
दुनिया का पहला Smartphone किसने और कब बनाया था?


दुनिया का पहला Smartphone किसने और कब बनाया था?

दुनिया का पहला स्मार्टफोन IBM (इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन) कंपनी और अमेरिकी फोन कंपनी बेलसेल्फ के द्वारा सन 1992 में लॉन्च किया गया था. इस स्मार्टफोन को IBM simon नाम दिया गया था और पहली बार वर्ष 1994 में बेचना प्रारम्भ किया गया था. इसकी कीमत उस समय लगभग 800 अमेरिकी डॉलर थी. इस पहले स्मार्टफोन में इंटरनल स्टोरेज 512MB था. लेकिन इसमे रेम का उपयोग नही किया गया था. जिसके कारण यह स्मार्टफोन आज के स्मार्टफोन के मुकाबले काफी धीरे प्रोसेस करता था. यह स्मार्टफोन पूरी तरह से 1G नेटवर्क पर इंटरनेट कार्य करने में सक्षम था. इसकी बैटरी कैपेसिटी केवल एक घण्टे की थी. जिसके कारण उपयोग के तुंरन्त बाद इसे वापस चार्ज करना पड़ता था. इस स्मार्टफोन का वजन लगभग 500 ग्राम और लंबाई 23 सेंटीमीटर की थी. यह स्मार्टफोन LCD टच स्क्रीन होने के साथ ही फैक्स, ईमेल, कैलेंडर, नोटपैड इमेज मेकर जैसी सुविधा युक्त था. यह स्मार्टफोन सिर्फ काले रंग में उपलब्ध था. इस स्मार्टफोन के लॉन्च होने के बाद सन 1995 में इसका प्रोडक्शन बन्द कर दिया गया था. इस एक वर्ष में कंपनी द्वारा 50 हजार सेट बेचे जा चुके थे. हालांकि आज कई स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा एडवांस टेक्नोलॉजी से युक्त बेहतरीन स्मार्टफोन बाजारों में लॉन्च किए जा चुके हैं लेकिन फिर भी IBM साइमन को संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी के इतिहास का एक स्थाई नमूना माना जाता हैं.

हम आशा करते हैं कि अब आप यह पूरी तरह से जान चुके हैं कि दुनिया का पहला Smartphone किसने और कब बनाया था? अगर इस विषय में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कंमेंट कर सकते हैं और यदि आपको हमारा आर्टीकल पसन्द आया है तो प्लीज सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करना मत भूलें. हम इस ब्लॉग वेबसाइट पर रोज नई जानकारी आपके लिए लेकर आते रहते हैं. कृपया रोज नई-नई जानकारियां हासिल करने के लिए डेली ब्लॉग वेबसाइट पर विजिट करते रहिए. धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post