भविष्य की Mobile टेक्नोलॉजी कैसी होगी

भविष्य की Mobile टेक्नोलॉजी कैसी होगी

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन नए आयाम छूती जा रही हैं. ऐसे में यह कह पाना काफी मुश्किल होगा कि भविष्य की Mobile टेक्नोलॉजी कैसी होगी? जब हम बात करते हैं कुछ सालों पहले की तो शायद ही किसी ने सोचा होगा कि एक जगह से दूसरी जगह बात करना इतना आसान होगा.

सबसे पहले मार्टिन कूपर ने मोबाइल फोन से दुनिया का परिचय कराया था. जो कि उस वक़्त की सबसे खास टेक्नोलॉजी रही होगी. यह देखने में किसी चमत्कार से कम नहीं होगा.

लेकिन वर्तमान में स्मार्टफोन चलन में आ गए हैं जो कहि ज़्यादा तेज और हल्के है. शानदार बैटरी बैकअप, बेहतरिन कैमरा क्वालिटी और आकर्षक डिज़ाइन वाला स्मार्टफोन Mobile टेक्नोलॉजी के निरंतर परिवर्तन के सूचक है.

हमारी जिंदगी पूरी तरह से मोबाइल डिवाइस पर निर्भर हो चुकी हैं और 21 वी सदी के इस दौर में मोबाइल टेक्नोलॉजी भी बदलती जा रही हैं. इस तरह धीरे धीरे मोबाइल टेक्नोलॉजी मानव शरीर के लगभग सभी अंगों में समाहित हो रही हैं. अगर इसी तरह परिवर्तन होता रहा तो मोबाइल फोन को खुद से दूर कर पाना असंभव हो जाएगा.

Bhavisya ki Mobile Technology kaise hogi

हम आपको बता दे कि भविष्य मे ऐसी मोबाइल टेक्नोलॉजी का उपयोग होगा जिसे खुद से दूर कर पाना मुश्किल ही नही नामुमकिन होगा. भविष्य में मोबाइल फोन को मानव शरीर या दिमाग से पूरी तरह जोड़ दिया जाएगा. मोबाइल फोन को ऐसा बना दिया जाएगा जिसमे केवल सोचने मात्र से ही कोई कार्य सम्भव हो सकेगा. इस तरह के मोबाइल फोन को बिना किसी टच और बिना किसी की को दबाए केवल सोचने मात्र से ही ऑपरेट किया जा सकेगा. यह पूरी तरह से आपके दिमाग द्वारा कंट्रोल होगा. इस तरह की टेक्नोलॉजी को सबसे अलग और सबसे बेहतर दर्जा दिया जाएगा.

नई मोबाइल टेक्नोलॉजी हमारी दुनिया ही बदल कर रख देगी. भविष्य में मोबाइल फोन में निम्न एडवांस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाना सम्भव है.

भविष्य की Mobile टेक्नोलॉजी कैसी होगी,भविष्य में Mobile फोन फ़ीचर्स,
भविष्य की Mobile टेक्नोलॉजी कैसी होगी


भविष्य में Mobile फोन फ़ीचर्स

माना जा रहा है कि आने समय मे मोबाइल फोन टेक्नोलॉजी में इस कदर परिवर्तन होगा कि हमारे स्किन पर ही मोबाइल फोन डिस्प्ले बन सकेगा. इसका मतलब यह हुआ कि फ्यूचर में मोबाइल फोन में स्क्रीन नाम की चीज होगी ही नही. कलाई पर बैंड नुमा डिवाइस पहनने पर प्रोजेक्टर की तरह हाथ की त्वचा पर डिस्प्ले नजर आने लगेगा. जिसे टच करके आसानी से कंट्रोल किया जा सकेगा.

यह भी माना जाता हैं कि भविष्य में जो मोबाइल टेक्नोलॉजी आने वाली हैं वो इस तरह से डेवेलोप होगी कि जिसमे सोचने मात्र से ही कोई कार्य सम्भव हो जाएगा. यह पूरी तरह से माइंड द्वारा कंट्रोल होगा. जैसे कि सोचने मात्र से कॉल डायल हो सकेगा और गाना प्ले हो सकेगा आदि. इस तरह केवल दिमाग में सोचने भर से ही मोबाइल में हर कार्य सम्बव हो जाएगा.

वर्तमान स्मार्टफोन में सबसे बड़ी कमी है बैटरी जो कि कुछ खास बैकअप नही दे पाती हैं. जिसके कारण कभी भी बैटरी खत्म हो जाती हैं यह सभी के लिए एक समस्या है जिसे दूर करने के लिए भविष्य में विचार किया जा रहा है. आने वाले समय मे नैनो बैटरी और सुपर इंटरनेट टेक्नोलॉजी यानी 5G का उपयोग किया जाने वाला है. भविष्य के सभी मोबाइल्स में आने वाली नैनो बैटरी का बैकअप बहुत ही अच्छा होने वाला है जिसे कुछ ही मिनटों में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकेगा. 5G इंटरनेट के उपयोग से इंटरनेट से जुड़े सभी काम तुरंत किये जा सकेंगे.

यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि भविष्य में आने वाले मोबाइल फोन में अल्ट्रा स्लिम होलोग्राम 3D बेस्ड टेक्नोलॉजी को भी उपयोग में लाया जाने वाला है. जिसके कारण आप बात करने के साथ ही किसी व्यक्ति का 3D रूप भी अपने सामने देख सकेंगे. जिसे देखकर आप यह अनुभव करेंगे कि बात करने वाला व्यक्ति आपके सामने ही खड़ा है और इसी के साथ मैजिक टच जैसे फ़ीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं. इस फीचर के कारण सिर्फ टच का अनुभव ही मोबाइल स्क्रीन पर होने वाले कार्य की जानकारी आप तक पहुँचा देगा.

इस तरह से भविष्य की Mobile टेक्नोलॉजी में बदलाव के साथ ही मानव जीवन मे भी कई तरह से बदलाव की उम्मीद सम्बव हो सकेगी. 

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post