Mobile से Online पढ़ाई के फायदे

Mobile से Online पढ़ाई के फायदे

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं वर्तमान में कोविड का सबसे अधिक असर शिक्षा के क्षेत्र पर पड़ा है क्योंकि काफी लंबे समय से शिक्षण संस्थान पूरी तरह से बंद पड़े हैं ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पढ़ाई ही एकमात्र विकल्प रह जाता है और Mobile से Online पढ़ाई के फायदे भी अनेक है. जिसके बारे में आप इस लेख में विस्तार से पढ़ेंगे.

आज के समय मे शिक्षा सभी के लिए जरूरी है लेकिन कोविड संक्रमण के चलते सरकार ने सम्पूर्ण देश मे शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया है और यह निर्णय लिया है कि जब तक हालात पूरी तरह से सामान्य नहीं हो जाते बच्चों को घर पर रहकर ही ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी. जिससे कि बच्चों की पढ़ाई निरन्तर चलती रहे और बच्चों की पढ़ाई भी न छुटे. पहले जहाँ स्कूल प्रबंधन अभिभावकों को अपने बच्चें से मोबाइल फोन पूरी तरह से दूर रखने पर जोर दिया करते थे, वे ही अब मोबाइल तथा लैपटॉप, कंप्यूटर जैसे उपकरण बच्चों के पास होना अनिवार्य बता रहे हैं. 

इस तरह से ऑनलाइन क्लासेज बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो रही हैं. वर्तमान परिस्थितियों को देखने पर अब यही लगता है कि आने वाले समय में पढ़ाई ऑनलाइन ही होगी. ऑनलाइन पढ़ाई के लिए विशेषकर Mobile फोन का उपयोग किया जा रहा है क्योंकि सभी माता-पिता अपने बच्चों को लैपटॉप तथा कंप्यूटर दिला पाने में सक्षम नहीं है. इस तरह Mobile से Online पढ़ाई के कई फायदे भी अब सामने निकलकर आ रहे हैं तो चलिए जानते हैं-

Mobile से Online पढ़ाई के फायदे, online study me cause, mobile se online study बेनिफिट्स हिंदी, मोबाइल फोन से पढ़ाई के लाभ
Mobile से Online पढ़ाई के फायदे

Mobile से Online पढ़ाई के फायदे


मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई करने से स्टूडेंट्स के समय की बचत हो रही हैं. पहले जो समय उनका स्कूल,कॉलेज, कौचिंग आदि स्थानों पर आने जाने में खर्च होता था. वही समय अब एक्स्ट्रा पढ़ाई के लिए उन्हें मिल जाता हैं.

Mobile से ऑनलाइन पढ़ाई बच्चों के लिए मनोरंजन से भरपूर होती हैं. वे पढ़ते समय बोरियत महसूस नही करते हैं. इस वजह से वे पढ़ाई में अधिक ध्यान दे पाते हैं.

घर पर रहकर मोबाइल से Online पढ़ाई करने से बच्चें कोरोना संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित हैं. उन्हें पढ़ाई करने के लिए घर से बाहर नही निकलना पड़ता हैं.

घर पर रहते हुए Mobile से पढ़ाई करने पर बच्चें कम्फ़र्टेबल महसूस करते हैं. उन्हें किसी भी प्रकार का डर नही रहता हैं.

मोबाइल से Online पढ़ाई करने के कारण अब बच्चें स्वयं घर पर रहकर अनुशासन सीख रहे हैं. इस तरह समय पर उठना नियमित कक्षा लेना और डेली होमवर्क करना आदि उनके लिए महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं.

Mobile से ऑनलाइन पढ़ने के कारण बच्चें माता-पिता की नजरों के सामने रहते हुए पढ़ाई करते हैं जिसके कारण वे उनकी पूरी एक्टिविटी पर ध्यान रख सकते हैं.

मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ने पर स्टडी मेटेरियल इंटरनेट से उपलब्ध हो जाता हैं जिसके कारण अलग से बुक्स, आंसर बुक्स आदि खरीदने का झंझट खत्म हो जाता हैं.

Mobile से ऑनलाइन स्टडी करने पर बच्चें टेक्नोलॉजी से परिचित होते हैं. ऐसे में उनकी रुचि भी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बढ़ती है. जहाँ पहले बच्चें मोबाइल फोन का उपयोग सिर्फ गेम्स खेलने के लिए करते थे. वे ही अब मोबाइल फोन का सही उपयोग करना समझ रहे हैं.

मोबाइल से Online क्लास कभी भी कही भी ली जा सकती हैं. इस कारण क्लास मिस होने,लेट होने जैसी समस्या बच्चों के सामने नही रहती हैं. बच्चें जब चाहे ऑनलाइन क्लास अटेंड कर सकते हैं.

Mobile से ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान अब बच्चों की रुचि अन्य एक्टिविटी जैसे डांस,आर्ट्स,एक्टिंग आदि में भी हो रही हैं. बच्चें डिजिटल दुनियां का महत्व समझ रहे हैं.

मोबाइल से Online पढ़ाई के लिए कई तरह के लर्निंग ऐप्स आ चुके हैं जिनके द्वारा अब बच्चें फ्री में पढ़ाई कर पा रहे हैं और डिफिकल्ट सब्जेक्ट्स प्रॉब्लम सोल्फ़ कर पा रहे हैं.

दोस्तों अभी आपने जाना Mobile से Online पढ़ाई के फायदे क्या हैं. अगर आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई हो तो प्लीज अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर जरूर शेयर करें ताकि यह जानकारी सभी तक पहुँच सके.

1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post