iPhone इतना महंगा क्यों होता हैं

iPhone इतना महंगा क्यों होता हैं

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं iPhone सभी की पहली पसंद होता हैं. iPhone खरीदना और इस्तेमाल करना हर कोई चाहता है, लेकिन iPhone की कीमत अधिक होने के कारण इसे खरीद पाना हर किसी के लिए सम्भव नहीं होता है. आज इस आर्टीकल में हम आपको बताएंगे iPhone इतना महंगा क्यों होता हैं.

आज के समय मे शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने आईफोन के बारे में न सुना हो. iPhone को बनाने वाली कंपनी Apple एक बहुत ही बड़ी और प्रसिद्ध टेक्नोलॉजी पर आधारित कंपनी है. यह कंपनी कई प्रोडक्ट्स जैसे स्मार्ट वॉच, लैपटॉप,कंप्यूटर,टेबलेट, आइपॉड्स आदि भी बनाती हैं. लेकिन Apple का ही प्रोडक्ट आईफोन अपना अलग ही स्थान रखता है. सभी बड़े सेलीब्रिटी और अमीर लोगो के हाथों में हमे यह आसानी से देखने को मिल जाता हैं. मगर ऐसा क्या है जिसकी वजह से iPhone इतने महंगे बिकते हैं. इस सवाल का जवाब पाने के लिए नीचे विस्तार से पढ़े.

iPhone इतना महंगा क्यों होता हैं

अगर आप एक iPhone यूजर है तो निश्चय ही आपने इस फोन को लेने में अन्य मोबाइल की अपेक्षा अधिक दाम दिया होगा. आईफोन ही दुनियां का एक मात्र ऐसा मोबाइल फोन है. जिसके नए मॉडल बिना किसी प्रचार-प्रसार के लॉन्च होने के तुरंत बाद ही बिकना शुरू हो जाते हैं. आज हम आपको आईफोन महंगे होने के प्रमुख कारण बता रहे हैं.

iphone इतना महंगा क्यों होता हैं, iPhone mahange hone ka Karen,आईफोन महंगा क्यों है, iphone का महंगा बिकने का कारण
iPhone इतना महंगा क्यों होता हैं

iPhone महंगा होने का कारण


डिस्प्ले क्वालिटी

iPhone में रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाता हैं जिसके कारण आँखों को कम नुकसान पहुँचता है. रेटिना डिस्प्ले क्वालिटी अन्य डिस्प्ले के मुकाबले काफी बेहतर होती हैं क्योंकि इसमें पिक्सेल की संख्या अन्य डिस्प्ले से काफी अधिक होती हैं. इस तरह के डिस्प्ले को बनाने में अधिक लागत लगती हैं इसलिए महंगे मोबाइल फोन्स में ही इसका उपयोग हो पाना सम्भव है. रेटिना डिस्प्ले होने से पिक्चर और वीडियो क्वालिटी काफी बढ़ जाती हैं. आईफोन के महंगे होने का यह भी एक प्रमुख कारण है.

iPhone का प्रोसेसर

iPhone के महंगे दामों पर बिकने का प्रमुख कारण प्रोसेसर भी है क्योंकि आईफोन में खुद Apple कंपनी द्वारा निर्मित प्रोसेसर का उपयोग किया जाता हैं. जिसका निर्माण उच्च गुणवत्ता वाले पार्ट्स का उपयोग कर किया जाता हैं. जिसका सीधा असर इसकी कीमत पर होता हैं क्योंकि महंगे पार्ट्स उपयोग होने से इसकी कीमत अपने आप ही बढ़ जाती हैं. जबकि अन्य मोबाइल फोन कम्पनिया दूसरी कंपनियों से खरीद कर प्रोसेसर उपयोग में लेती हैं जिस वजह से उनके दाम कम होते हैं और उनकी प्रोसेसर क्वालिटी भी कुछ खास नही होती हैं. 

iPhone का हेंग न होना

iPhone में हेंग होने की प्रॉब्लम अन्य मोबाइल फोन की अपेक्षा न के बराबर होती हैं. यह भी इसकी प्रमुख खासियत होती है जिसकी वजह से आईफोन की कीमत अधिक होती हैं और जो भी यूजर एक बार आईफोन का उपयोग करने लग जाता हैं वो फिर इसके बाद अन्य ब्रांड में जाना पसंद नहीं करता है.

iPhone वायरस फ्री रहता है

किसी अन्य मोबाइल और लैपटॉप से कनेक्ट न होने के कारण iPhone हमेशा वायरस फ्री रहता है. वायरस फ्री होने के कारण इस फोन में अन्य मोबाइल फोन की तरह हेंग होने,चलते-चलते बन्द होने जैसी समस्या हमे देखने को कभी नही मिलती हैं.

iPhone सर्विस सेंटर हेल्प

अगर हम इस मोबाइल फोन के सर्विस सेंटर हेल्प की बात करें तो यकीन मानिए आपको इस तरह का सपोर्ट कहि और नही देखने को मिलेगा. किसी भी तरह के टेक्निकल हेल्प,गारंटी और बैक सपोर्ट के लिए आप Apple स्टोर के जरिए दुनिया मे कहि भी सर्विस सेंटर हेल्प ले सकते हैं. यही कारण है कि इतना महंगा होने के बावजूद भी लोग इस मोबाइल को इतना पसन्द करते हैं.

बिल्ड क्वालिटी

अगर हम इस फोन के बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो यह अन्य सभी मोबाइल फोन से बहुत आगे है. iPhone एप्पल का प्रोडक्ट होने के कारण इसकी बिल्ड क्वालिटी का मुकाबला कर पाना अन्य मोबाइल फ़ोन्स के लिए सम्भव ही नही है. साधारण गिरने या हाथ से छूट जाने पर भी इसमे किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती हैं.

iPhone प्रीमियम लुक

इस फोन का लुक भी कहि ना कहि इसके महंगे होने की वजह है क्योंकि ऐसा लुक शायद ही आपको किसी अन्य मोबाइल फोन में देखने को मिलेगा. इसका डिजाइन और साइज इस तरह का है जिसे हाथ मे पकड़ने में आसानी रहती हैं. आप सिग्नल हैंड यूज़ करके भी आसानी से iPhone ऑपरेट कर सकते हैं. Apple ब्रांड का लोगो इस मोबाइल फोन की खास पहचान है. जो कि अन्य लोगों के बीच आपका स्टेट्स शो करता है. कुछ लोग तो सिर्फ दिखावे के लिए भी इस फोन को रखना पसंद करते हैं.

iPhone यूजर फ्रेंडली है

यह एक यूजर फ्रेंडली मोबाइल है जिसे आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है. इसका इंटरफ़ेस इतना बेहतर है कि कोई भी व्यक्ति इसको आसानी से चला सकता है. iPhone बहुत ही स्मूथली वर्क करता है जिसके कारण महंगा होने के बावजूद भी हर कोई  आईफोन लेना पसन्द करता है.

iPhone अपग्रेड आसानी से होता है

इस फोन को आसानी से अपग्रेड किया जा सकता है क्योंकि Apple खुद का ओपेरेटिंग सिस्टम यानि iOS प्रोवाइड कराता है जो कि अन्य सभी ओपेरेटिंग सिस्टम से काफी बेहतर है. जिसे समय-समय पर Apple की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ अपग्रेड किया जा सकता है और यह एंड्राइड के मुकाबले कहि ज़्यादा सुरक्षित भी है.


बेहतरीन कैमरा क्वालिटी

iPhone की कैमरा क्वालिटी को अन्य मोबाइल फोन के मुकाबले सबसे बढ़िया माना जाता हैं और यह सच भी है क्योंकि इस मोबाइल फोन में सबसे महंगा पार्ट कैमरा ही होता है जिसके लिए खास टेक्नोलॉजी का यूज़ किया जाता हैं. इसकी कैमरा क्वालिटी इतनी अच्छी होती हैं कि जिससे ली गई फोटोज को DSLR से ली गई फोटोज से कंपेयर किया जा सकता है. 

सिक्योरिटी और प्राइवेसी

जब बात आती हैं iPhone के सिक्योरिटी और प्राइवेसी के बारे में तो यकीन मानिए इसके महंगे दामों में बिकने का कारण भी यही है. आईफोन में यूजर के पर्सनल डेटा से छेड़छाड़ कर पाना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि इसमें बेहतर सिक्योरिटी फ़ीचर्स का उपयोग किया जाता हैं. इसे प्राइवेसी के तौर पर सबसे बेस्ट फोन माना जाता हैं.

दोस्तों अभी आपने जाना iPhone इतना महंगा क्यों होता हैं. अगर आप भी एक आईफोन यूजर है तो हमे कमेंट करके जरुर बताए कि आप किस वजह से इस मोबाइल फोन को पसन्द करते हैं. अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर जरूर शेयर करें.


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post