Micro Niche Blog Top Ideas in hindi - Top 50 Blog Niche for Beginners

Micro Niche Blog Top Ideas in hindi - Top 50 Blog Niche for Beginners

हेलो दोस्तों। कैसे हो आप सब। अगर आप Blogging की शुरुआत करने के बारे में सोच रहे हैं और Blogging करके ज़्यादा से ज़्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप के लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि एक अच्छा Blog niche सेलेक्ट करे जिस पर बहुत ही कम कॉम्पटीशन हो ताकि आपका Blog जल्दी सफल हो सके क्योंकि सिर्फ Blog बना लेना ही सब कुछ नही होता हैं एक अच्छा Blog niche सेलेक्ट करके लगातार Blog पर काम करने पर ही Blogging में सफलता हासिल की जा सकती हैं। पहले के समय मे कोई भी टॉपिक या niche पर बना Blog कम समय में गूगल पर रैंक कर जाता था लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

कई बार हम बिना सोचे समझे किसी भी niche पर Blogging करना शुरू कर देते हैं और कुछ समय बाद उस Blog पर काम करना बंद कर देते हैं इसका मुख्य कारण यह है कि जिस niche पर हम Blogging कर रहे हैं उसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होती हैं और इसी वजह से Blogging में हमारा इंटरेस्ट भी धीरे धीरे कम होने लगता है।

Top micro blog niche in hindi, blog niche in hindi, top 50 micro niche, hindi niche for blog article
micro niche top blog ideas in hindi


अगर आप आज के समय मे कोई भी multi niche blog website बनाते हैं तो उसे google में रैंक कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता हैं और अगर आप एक  पर्टिकुलर niche पर Blog बनाते हैं तो कुछ ही महीनों में आपका blog आसानी से google में rank में आने लगेगा और अगर इसी तरह आपने किसी micro niche को सेलेक्ट करके Blog बनाया है और उस पर आर्टीकल लिख रहे हैं तो फिर आपका Blog उस कीवर्ड पर कुछ ही दिनों में google पर रैंक करने लगता है। 

इस तरह से Google पर आपकी Blog website कितनी जल्दी रैंक करती हैं यह पूरी तरह से आपके Blog niche पर निर्भर करता है और Blog website में niche तीन तरह से सेलेक्ट किए जाते हैं। नीचे विस्तार से उनके बारे में अलग अलग बताया जा रहा है कृपया ध्यान से समझे-

Multi-Niche Website

इस प्रकार की Blog website में सभी कैटेगिरी से सम्बंधित जानकारी रीडर्स को उपलब्ध कराई जाती हैं जैसे ट्रेवल, हेल्थ, गैजेट्स, डिजिटल मार्केटिंग, न्यूज़, एजुकेशन आदि। शुरुआत में इन Blog website को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता था। जिसकी वजह से इस तरह की Blog website जल्दी ही रैंक हो जाया करती थी। लेकिन अब इन Blog website को रैंक कर पाना बहुत मुश्किल हो गया है क्योंकि Multi-Niche में पहले की अपेक्षा कॉम्पटीशन अधिक हो गया है।

Niche Website

वे सभी Blog website जो किसी एक टॉपिक को लेकर बनाई गई है Niche website कहलाती हैं। उदाहरण के लिए अगर आपने News के लिए Blog बनाया है तो उसमें सिर्फ News से रिलेटेड आर्टीकल ही लिखकर पब्लिश किए जाएंगे।

Micro Niche Websites

वे सभी Blog website जो किसी एक टॉपिक को लेकर बनाई गई हैं उदाहरण के लिए Mobile पर एक Micro Niche Blog बनाया है तो उसमें सिर्फ Mobile से रिलेटेड आर्टीकल ही लिखकर पब्लिश करने है। अगर आप इस तरह से Micro Niche Blog बनाते हैं तो आपकी Blog website कुछ ही दिनों में Google पर रैंक करने लगती है क्योंकि Micro Niche Blog में लौ कॉम्पिटिशन होता है। यदि आप भी किसी Micro Niche पर अपना Blog क्रिएट कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको 50 Micro Niche  टॉपिक बताने वाले है जिन पर Blog website बनाकर आप अच्छी earning कर सकते हैं।

Micro Niche Blog Top Ideas in hindi - Top 50 Blog Niche for Beginners


1.Travel Blog- अगर आप यात्रा के शौकीन हैं और कई जगहों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो यकीन मानिए यह micro niche आपको बहुत ही कम समय में Blogging के क्षेत्र में अच्छी सफलता दिला सकता है। इसमे आप विभिन्न जगहों के बारे में Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश कर सकते हैं।

2. Computer Tips & Tricks- अगर आप कंप्यूटर के क्षेत्र में विशेष जानकारी रखते हैं तो ऐसे में आपके लिए यह micro niche बिल्कुल परफेक्ट है हालांकि इस पर थोड़ा हाई कॉम्पटीशन है लेकिन फिर भी यह एक अच्छा micro niche है जिस पर blog आर्टीकल लिखकर पब्लिश किया जा सकता है।

3.Covid 19- यह एक ऐसा micro niche हैं जो वर्तमान में गूगल पर सबसे ज़्यादा सर्च हो रहा है इसमें covid19 से जुड़े सभी जानकारियों को Blog आर्टीकल के रूप में लिखकर पब्लिश किया जा सकता है।

4.Religion- इस micro niche में आप रिलिजन से जुड़ी विभिन्न जानकारी को blog आर्टीकल के माध्यम से लिखकर पब्लिश कर सकते हैं। इस तरह के blog आर्टीकल लगभग सभी कंट्री में पढ़े जाते हैं लेकिन याद रहे आप जो भी इन्फॉर्मेशन अपने आर्टीकल में दे रहे हैं वे बिल्कुल सही रहे।

5.Culture- अगर आप विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानकारी रखते हैं तो ऐसे में आप इस टॉपिक पर blog आर्टीकल लिखकर जल्दी ही गूगल पर अपने blog को रैंक करा सकते हैं।यह एक बेस्ट micro niche होने के साथ ही लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड है।

6.Arts- अगर आप आर्ट्स से जुड़ी जानकारी रखते हैं और आपका इंट्रेस्ट आर्ट्स में है तो आप इस विषय में blog आर्टीकल लिखकर लोगों को जानकारी दे सकते हैं यह एक लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड होने के साथ साथ एक बढ़िया micro niche भी है।

7.Trending News Blog- इस तरह के micro niche blog बहुत जल्दी फेमस होते हैं। आप Trending news से रिलेटेड Blog आर्टीकल लिखकर पब्लिश कर सकते हैं और वायरल न्यूज़ भी लोग खूब पसंद करते हैं।

8.Blogging- अगर आप blogging के क्षेत्र में विशेष जानकारी रखते हैं तो ऐसे में आपके लिए यह एक बढ़िया micro niche होगा। आप अपने blog आर्टीकल में blogging से जुड़े सभी टिप्स एंड ट्रिक्स अन्य लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

9.Affiliate Maketing- अगर आप मार्केटिंग के बारे में नॉलेज रखते हैं तो ऐसे में आप Blog website की मदद से अफ्फिलिट मार्केटिंग कर सकते हैं हालांकि इस micro niche पर हाई कम्पटीशन है लेकिन फिर भी आप अपने blog को कुछ ही समय मे गूगल पर रैंक कर सकते हैं।

10.Movies Review Blog- इस तरह के micro niche में मूवीज, वेबसीरीज,सांग्स आदि का रिव्यु Blog पोस्ट लिखकर पब्लिश किया जा सकता है। इस तरह के Blog पर काफी ज़्यादा ट्रैफिक देखने को मिलता है।

11.5G- यह micro niche एक लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड है इसमें 5G से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां Blog आर्टीकल के रूप में लिखकर पब्लिश की जा सकती हैं। यह कीवर्ड भी गूगल पर जल्दी रैंक करेगा।

12.Beauty Blog- अगर आप इस micro niche पर कोई Blog क्रिएट करते हैं तो यकीन मानिए आपको बहुत ही कम समय मे Blogging के क्षेत्र में सफलता मिल सकती हैं क्योंकि यह एक लौ कॉम्पिटिशन कीवर्ड है और इस पर काम करके आप अपने Blog को बहुत जल्दी ग्रो कर सकते हैं। Beauty Blog में आप स्किन केअर, हेयर केअर,बॉडी केअर जैसे कई टॉपिक सर्च करके Blog आर्टीकल लिख सकते हैं।

13. TV serials- अगर आप TV serials देखना पसंद करते हैं तो इस micro niche पर blogging कर सकते हैं। इसमे आप विभिन्न सिरियल्स के बारे में आर्टीकल लिख सकते हैं यह भी एक लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड है।

14.Good Morning Images- इस तरह के कीवर्ड पर अधिक ट्रैफिक देखने को मिलता है और साथ ही यह एक लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड है जिस पर आपका Blog जल्दी ग्रो कर सकता है।

15.Finance & Investment Blog- अगर आप फाइनांस और इन्वेस्टमेंट से जुड़ी नॉलेज रखते हैं तो ऐसे में यह micro niche आपके लिए बेस्ट है। इस micro niche में आप अकाउंट्स,शेयर मार्केट जैसे टॉपिक्स कवर कर सकते हैं और इन पर Blog आर्टीकल लिखकर पब्लिश कर सकते हैं। इस तरह के आर्टीकल में एडसेंस से अर्निंग भी काफी ज़्यादा होती हैं।

16.Restaurant Reviews- आप विभिन्न रेस्टोरेंट में जाकर खाने का रिव्यु अपने Blog आर्टीकल में दे सकते हैं यह एक लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड है जिसपर काम करके आप कुछ ही हफ़्तों में blogging के फील्ड में अच्छा खासा करियर बना सकते हैं।

17.Mobile Gaming- आजकल सभी को मोबाइल गेम्स पसंद है और आए दिन गूगल प्ले स्टोर पर नए नए गेम्स देखने को मिल जाते हैं अगर आप इस micro niche पर आर्टीकल लिखते हैं तो आपका Blog जल्दी ग्रो होने का चांस काफी बढ़ जाता हैं।

18.How To Blog- यह सबसे अधिक सर्च होने वाला micro niche है इसमें आप How to से स्टार्ट होने वाले टॉपिक्स को कवर कर सकते हैं जैसे हाऊ टू स्टार्ट ब्लॉगिंग,हाऊ टू लर्न इंग्लिश आदि।

19. Temple Tour- इस micro niche में विभिन्न दर्शनीय स्थलों के बारे में Blog आर्टीकल लिखे जा सकते हैं और सोशल मीडिया से भी अपने blog पर ट्रैफिक ला सकते हैं। आप एक टेम्पल टूर गाइड के रूप में बन सकते हैं।

20.Celebrity Lifestyle- इस micro niche में आप सेलेब्रेटी लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न टॉपिक्स को कवर कर सकते हैं और अपने blog को गूगल में रैंक करा सकते हैं। यह भी एक लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड है।

21.Biography Blog- यह एक ऐसा micro niche है जिसमे कई सफल अभिनेता, अभिनेत्रियों, महापुरुषों आदि पर Blog आर्टीकल लिखे जा सकते हैं। Biography Blogs में काफी ज़्यादा ऑर्गेनिक सर्च देखने को मिलता है।

22.Love Shayari Photos- यह एक बेस्ट लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड है जिस पर आपका Blog जल्दी ग्रो कर सकता है। आजकल लोग इस तरह के Blogs काफी पसंद करते हैं और Love shayari photos डाऊनलोड करते हैं।

23.Interview Questions Blog- अगर आप इस micro niche पर Blogging स्टार्ट करते हैं तो आप जल्दी ग्रो कर सकते हैं। इसमे कॉम्पटीशन एग्जाम और कोर्स से रिलेटेड Blog आर्टीकल लिखे जा सकते हैं।

24. Jobs- यह एक ऐसा micro niche है जिसे युवाओं द्वारा खूब पसंद किया जाता है अगर आप इस पर blog आर्टीकल लिखते हैं तो जल्द ही अपने blog को गूगल पर रैंक करा सकते हैं।

25.Mystery Blog- अगर आप रहस्यमयी चीजों के बारे में जानकारी रखते हैं तो ऐसे में यह micro niche आप Blog आर्टीकल के लिए यूज़ कर सकते हैं। इसमे कई रहस्यमयी जानकारियां जैसे एलियंस, एरिया51,बरमूडा ट्राइएंगल जैसे विषयों के बारे में Blog आर्टीकल लिख सकते हैं।

26.Earn Money- यह एक ऐसा micro niche है जो हमेशा से ही गूगल पर ट्रेंडिंग में रहा है अगर आप इस micro niche पर Blog आर्टीकल लिखते हैं तो कुछ ही समय मे blogging के क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

27.Relationship Advice- यह एक ऐसा micro niche है जो काफी कम समय में आपके blog को ग्रो कर सकता है इस तरह के blog में आप आर्टीकल के माध्यम से रिलेशनशिप एडवाइस दे सकते हैं।

28.Dog & Pet Blog- अगर आप डॉग्स एंड पेट्स आदि पालने का शोक रखते हैं तो इस micro niche पर काम कर सकते हैं। जैसे पेट्स कैसे पाले, क्या खिलाते हैं, किस तरह उनका ख्याल रखें आदि।

29.Photography Blog- आजकल लोग फोटोज़, सेल्फी लेने जैसे कई न्यू आइडियाज को सर्च करते हैं ताकि वो एक अच्छा इम्प्रेशन बना सके। अगर आप इस micro niche पर blog बनाते हैं तो आपके Blog पोस्ट्स का वायरल होने का चांस काफी बढ़ जाता है।

30.Cryptocurrency- यह एक ऐसा लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड है जिस पर आप Blog आर्टीकल लिखकर अच्छा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं। आजकल क्रिप्टोकरंसी के बारे में गूगल पर अधिक सर्च हो रहा है ऐसे में आप इस micro niche पर अपना Blog क्रिएट कर सकते हैं।

31.Business Ideas Blog- अगर आप Business से जुड़ी जानकारी रखते हैं तो ऐसे में यह micro niche आपके लिए बिल्कुल सही है इसमें आप कई टॉपिक्स जैसे बिज़नेस स्टार्टअप, ऑफिस सेटअप और बिज़नेस करने के लिए जरूरी सभी टिप्स Blog आर्टीकल लिखकर पब्लिश कर सकते हैं।

32.Smartphone RAM- यह एक ऐसा micro niche कीवर्ड है जिसे न्यू मोबाइल लेने वाले लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता हैं। अगर आप इस पर blog आर्टीकल लिखते हैं तो गूगल में जल्दी रैंक कर सकते हैं। सभी आने वाले न्यू मोबाइल फोन के RAM से सम्बंधित जानकारी आप दे सकते हैं।

33.Gadgets Review Blog- इस तरह के Blog आर्टीकल गूगल पर ज़्यादा पसन्द किए जाते हैं यह micro niche उन के लिए है जो नए नए गैजेट्स को काफी ज़्यादा पसन्द करते हैं। इसमे आप गैजेट्स का रिव्यु Blog आर्टीकल लिख सकते हैं।

34.Yoga- अगर आप योग से जुड़ी जानकारी रखते हैं तो ऐसे में आप इस कीवर्ड पर काम कर सकते हैं। यह एक ऐसा micro niche है जिसे सभी पढ़ना चाहते हैं। अगर आप योग से जुड़ी जानकारी अपने blog आर्टीकल में पब्लिश करते हैं तो कुछ ही समय मे blogging के क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

35. Web Series- यह एक पूरी तरह से लौ कॉम्पिटिशन कीवर्ड है अगर आप इस micro niche पर blog आर्टीकल लिखना शुरू करते हैं तो जल्द ही blogging के क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि प्रतिदिन कई अलग अलग वेबसेरीज़ के बारे में गूगल पर सर्च किया जाता हैं।

36.Health Blog- आज के समय में अच्छी सेहत हर कोई चाहता है और अगर ऐसे में आप कोई Blog बनाते हैं तो आपको इसका काफी बेनिफिट मिल सकता है। अपने Blog आर्टीकल के माध्यम से आप हेल्थ टिप्स जैसे वजन कम करना,पेट कम करना, हाइट बढ़ना जैसे महत्वपूर्ण विषयों को कवर कर सकते हैं।

37.Reality shows- रियलिटी शो लगभग सभी घरों में देखे जाते हैं ऐसे में आप इस कीवर्ड पर आर्टीकल लिखते हैं तो जल्दी ग्रो कर सकते हैं। अपने आर्टीकल में आप रियलिटी शो से जुड़ी विभिन्न जानकारियों को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

38.Crafts- अगर आप क्राफ्ट्स से जुडी जानकारी रखते हैं तो ऐसे में इस micro niche पर काम कर सकते हैं। इसमे आप विभिन्न क्राफ्ट्स से जुड़े टॉपिक पर आर्टीकल लिख सकते हैं।

39.Gaming Blog- आप अगर गेम्स के बारे में एक Blog बनाते हैं और उस पर गेम्स रिव्यु, न्यू गेम्स, बेस्ट वीडियो गेम्स जैसे विषयों के बारे में आर्टीकल लिखते हैं तो कुछ ही समय मे Blog को फेमस बना सकते हैं।

40.Mobile Camera- यह एक ऐसा micro niche हैं जिसे हर कोई नया मोबाइल फोन खरीदने से पहले पढ़ना पसन्द करता है। इसमें आप बेस्ट मोबाइल कैमरा से जुड़े आर्टीकल लिखकर पब्लिश कर सकते हैं।

41.Cake- यह एक लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड होने के साथ साथ एक बढ़िया micro niche भी है जिस पर आप cakes की डिजाइन और फ्लेवर्स के बारे में आर्टीकल लिख सकते हैं।

42.City Guides- इस micro niche में विभिन्न शहरों के बारे में जानकारी लिखी जा सकती है। यह ऐसा कीवर्ड है जो कि गूगल पर जल्दी रैंक करता है।

43.Body Building Tips Blog- इस तरह के Blog युवाओं के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप इस micro niche पर Blog बनाते हैं तो एक्सरसाइज, बॉडी बिल्डिंग,सिक्स पैक एब्स जैसे कई विषयों पर Blog आर्टीकल लिख सकते हैं।

44.Personality Development- आप इस micro niche पर जल्दी ग्रो कर सकते हैं। डेवलोपमेन्ट स्किल्स को Blog आर्टीकल के रूप में लिखकर पब्लिश किया जा सकता है।

45.Magic Tricks Blog- छोटे छोटे मैजिक ट्रिक्स अपने Blog आर्टीकल के माध्यम से आप लोगों को सीखा सकते हैं। ऐसे मैजिक ट्रिक्स जिन्हें घर पर आसानी से किया जा सके। यह micro niche लौ कॉम्पटीशन होने की वजह से जल्दी रैंक करने का चांस होता है।

46.Baby Care- इस micro niche में छोटे बच्चों का ख्याल रखने सम्बंधित जानकारी blog आर्टीकल के रूप में लिखी जा सकती हैं। इस तरह के आर्टीकल न्यू मॉम्स को काफी ज़्यादा पढ़ना पसन्द होता है।

47.Events Blog- आने वाले सभी इवेंट्स को इस micro niche में कवर किया जा सकता है जैसे फेस्टिवल से जुड़े Blog आर्टीकल लिखने पर आपका Blog जल्दी ग्रो हॉता है।

48.Home Decoration- अगर आप होम डेकोरेशन में इंटरेस्ट रखते हैं तो इस micro niche पर Blog आर्टीकल लिख सकते हैं। इसमे आप डेकोरेशन से जुडी कई यूनिक टिप्स लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

49.Cooking Blog- अगर आप खाना बनाने का शोक रखते हैं या फिर नई नई रेसिपी बनाने में मजा आता है तो ऐसे में अपनी रेसिपी टिप्स को Blog आर्टीकल के रूप में लिखकर पब्लिश कर सकते हैं।

50.Education & Career Blog- इस micro niche में आप एजुकेशन से जुड़े सभी सवालों को कवर कर सकते हैं जैसे कि स्टूडेंट्स के लिए कौन सा कोर्स सही है,  किस कोर्स को करने से क्या फायदा होगा आदि। इस तरह का Blog स्टूडेंट्स के बीच कम समय मे काफी लोकप्रिय हो सकता है।

समाप्ति
इस आर्टीकल के माध्यम से हमने आपको Micro Niche Blog Top Ideas in hindi - Top 50 Blog Niche for Beginners के बारे में जानकारी दी है। हम पूरी आशा करते हैं कि यह आर्टीकल आप सभी को काफी पसंद आया होगा। ये सभी लौ कॉम्पटीशन कीवर्ड है जिनपर आप Blogging स्टार्ट करके आर्गेनिक ट्रैफिक अपने Blog website पर पा सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया है तो प्लीज् अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें।



Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post